नए अवतार में Gmail, यहां जानें कैसे करें यूज

New Gmail Is Now Rolling Out, Heres How to Get It Right Now.
नए अवतार में Gmail, यहां जानें कैसे करें यूज
नए अवतार में Gmail, यहां जानें कैसे करें यूज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Google ने साल 2013 के बाद  Gmail को अब फिर नए ढंग से तैयार किया गया है। माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक जैसा लुक, नए सुधार के साथ यह नया जीमेल यूजर के लिए जारी कर दिया गया है। जीमेल के साथ, गूगल ने ईमेल स्टोरेज डेटाबेस में, डिवाइसेज में मैसेज सिंक फीचर जैसी सेवाओं में सुधार किया है। यह फीचर गूगल के टेंसर प्रोसेसिंग चिप की मदद से होगा, जिसमें "सजेस्टिड रिप्लाई" और हाइक चैट वाला "नजेस" भी ईमेल के ज़रिए भेजा जाना संभव होगा। इसमें मेल भेजने के बाद "ऑटो-डिलीट" फीचर काम करेगा।

 

Gmail नए अवतार में, अब अपने आप डिलीट हो जाएगा भेजा हुआ ईमेल

 

जीमेल के प्रोडक्ट मैनेजर ने बताया, "यह हमारे फ्लैगशिप प्रोडक्ट का नया अवतार है, जिसे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया है। हालांकि, Google ने इस नए अवतार पर हुए खर्च के बारे में नहीं बताया है।""

 

gmail

 

सिक्यॉरिटी एवं स्मार्ट्स

गूगल बैंक का कहना है कि इस फीचर के जरिए यूजर को 90 दिन तक ऑफलाइन ईमेल की सुविधा मिलेगी। जो यूजर ईमेल करते वक्त "कॉन्फीडेंशियल" विकल्प चुनते हैं वे मेल प्राप्त करने वालों की संख्या को सीमित कर सकते हैं। साथ ही इसमें फोन पर ओटीपी भी भेजा जाता है।

 

Gmail

कॉस्मेटिक बदलाव की बात करें तो जीमेल साइट में गूगल का कैलेंडर, टास्क और नोट सेवाएं दी जाएंगी, जो पेज पर ही यूज़र को मिल जाएंगी।

 

gmail

 

अभी पाने के लिए क्या करें?

 

gmail

 

जीमेल में आए इन नए अफडेट्स को अभी से इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं। कुछ फीचर इसमें आने वाले सप्ताहों में जोड़ दिए जाएंगे। इसके लिए सबसे पहले यूजर को सेटिंग - "ट्राई द न्यू जीमेल" को चुनें। अगर आप वापस पुराने जीमेल विंडो में जाना चाहते हैं तो दोबारा गो बैक टू क्लासिक जीमेल पर स्विच कर सकते हैं।

Created On :   26 April 2018 4:59 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story