फैक्ट चेक: उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत का साल 2021 का वीडियो झूठे दावे के साथ वायरल, रिवर्स सर्च में पता चली सच्चाई

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत का साल 2021 का वीडियो झूठे दावे के साथ वायरल, रिवर्स सर्च में पता चली सच्चाई
  • पूर्व सीएम के दरगाह जाने का पुराना वीडियो वायरल
  • इस्लाम धर्म अपनाने का दावा
  • असल में मांगी थी खुशहाली की दुआ

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत की वीडियो तूल पकड़ती जा रही है। इस वीडियो में रावत को एक दरगाह में देखा जा सकता है। उन्हें सिर पर सफेद टोपी पहनी है और वह दुआ मांगते हुए नजर आ रहे हैं। लोग इस वीडियो को अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर कर यह दावा कर रहे हैं कि यह वीडियो हालिया है। इतना ही नहीं बल्कि यह भी दावा किया जा रहा है कि रावत ने इस्लाम धर्म स्वीकार कर लिया है।

यह भी पढ़े -चीन के भारत में जहरीले पटाखे भेजने का किया जा रहा दावा, गृह मंत्रालय के नाम पर फर्जी पोस्ट वायरल

क्या हो रहा है वायरल?

'Kamlesh Rai' नामक फेसबुक यूजर ने वायरल वीडियो 16 अक्टूबर को अपने अकाउंट पर शेयर कर लिखा- समस्त देशवासियों को सुचित किया जाता है कि कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता जो उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं और हिन्दू धर्म से हैं आज से उन्होंने इस्लाम धर्म स्वीकार कर लिया है आप लोगों को यकीन नहीं हो रहा होगा इसलिए आप लोगों को साक्षात्कार रूप से देखा रहे हैं सत्ता पाने के लिए राजनीतिक पार्टियों के नेता गिरगिट की तरह धर्म भी बदल लेते हैं हों सकता है कुछ लोग ऐसे नेताओं की चमचागिरी करते रहते हैं सिर्फ अपने फायदे के लिए देखिए हरीश रावत जी ने इस्लाम धर्म स्वीकार कर लिया है अल्लाह हू अकबर डूब मरो चुल्लू भर पानी में गयी भैंस पानी में।

यह भी पढ़े -हरियाणा चुनाव के दौरान मुस्लिमों के हाथों में इस्लामी झंडा लिए रैली निकालने का वीडियो वायरल, जानें पूरा सच

कैसे पता चली वायरल वीडियो के पीछे की सच्चाई?

वायरल वीडियो की सच्चाई पता लगाने के लिए हमने कीवर्ड्स को गूगल पर सर्च किया। ऐसा करने से हमें ईटीवी भारत की एक वेबसाइट मिला। यहां पर 28 नवंबर 2021 को वायरल वीडियो से जुड़ी न्यूज रिपोर्ट पब्लिश की गई। इससे साफ हो जाता है कि वायरल वीडियो के साथ जो दावा किया जा रहा है वह झूठा है क्योंकि यह वीडियो हालिया नहीं बल्कि सालों पुरानी है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, पूर्व सीएम ने खुशहाली और अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में जीत की दुआ मांगी थी।

हमें न्यूज 18 उत्तराखंड के आथिकारिक फेसबुक पेज पर वायरल वीडियो से जुड़ी जानकारी मिली। यहां भी इस वीडियो को 28 नवंबर 2021 को अपलोड किया गया था।

यह भी पढ़े -टॉप कमांडर मोहम्मद कबीसी की मौत पर हिजबुल्लाह प्रमुख नसरुल्लाह के फूट-फूटकर रोने का दावा, जानें वीडियो की पूरी सच्चाई

Created On :   19 Oct 2024 10:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story