फैक्ट चेक: टॉप कमांडर मोहम्मद कबीसी की मौत पर हिजबुल्लाह प्रमुख नसरुल्लाह के फूट-फूटकर रोने का दावा, जानें वीडियो की पूरी सच्चाई

टॉप कमांडर मोहम्मद कबीसी की मौत पर हिजबुल्लाह प्रमुख नसरुल्लाह के फूट-फूटकर रोने का दावा, जानें वीडियो की पूरी सच्चाई
  • इजरायल-हिजबुल्लाह युद्ध के बीच वीडियो वायरल
  • दो साल पुरानी क्लिप को अभी का बताकर किया वायरल
  • रिवर्स सर्च में आई सच्चाई सामने

डिजिटल डेस्क, भोपाल। इजरायल-हिजबुल्लाह वॉर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। हाल ही में इजरायल ने लेबनान में पेजर और वॉकी-टॉकी ब्लास्ट किया था जिसमें दर्जनों लोंगों की मौत हो गई थी। इसके बाद 23 सितंबर को लेबनान में इजरायल ने हवाई हमला किया जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए। इस अटैक में हिजबुल्लाह के एक कमांडर मोहम्मद कबीसी की मौत की खबर आई थी। इसी तनाव के बीच हिजबुल्लाह के प्रमुख नसरुल्लाह की एक क्लिप सोशल मीडिया पर तूल पकड़ती जा रही हैं। वीडियो में प्रमुख को रोते हुए देखा जा सकता है। लोग इस वीडियो को अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर यह दावा कर रहे हैं कि कमांडर मोहम्मद कबीसी के मारे जाने के बाद नसरुल्लाह जोर-जोर से रो रहे हैं।

यह भी पढ़े -ट्रेन की खिड़कियों के कांच तोड़ने का सालों पुराना वीडियो सांप्रदायिक दावों के साथ वायरल, रिवर्स सर्च में आई असल बात सामने

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ने वीडियो शेयर कर लिखा- कर्म की सजा तो एकदिन मिलनी ही है! इस कट्टरपंथी मुसलमान को ठीक से देख लीजिए! ये हिजबुल्लाह आतंकी संगठन का कमांडर नसरल्लाह है। 7 अक्टूबर को जब इजरायल के लोग मारे गए थे तब ठहाके लगाकर हंस रहा था! आज जब हिजबुल्लाह के आतंकी मारे गए तो बिलख-बिलखकर रो रहा है। आज ये अपने लोगों के जान की भीख मांगता फिर रहा है।

एक अन्य सोशल मीडिया यूजर ने पोस्ट शेयर कर लिखा- हिजबुल्लाह का जिहादी कमांडर नसरुल्ला बुक्के फाड़ रहा है। इज्जरैल ने रेल बना रखी है।

यह भी पढ़े -पुलिस के लोगों को बेरहमी से पीटने का पुराना वीडियो वायरल, जानें वीडियो का सच

क्या है वायरल वीडियो की सच्चाई?

वीडियो की सच्चाई पता लगाने के लिए हमने रिवर्स सर्च किया तो एक फेसबुक अकाउंट मिला जिस पर वायरल वीडियो को 12 अगस्त 2022 को अपलोड किया गया था। इससे यह साफ होता है कि वीडियो हाल-फिल्हाल का नहीं बल्कि सालों पुराना है।

हमें यूट्यूब पर भी वायरल क्लिप से जुड़ी कई वीडियोज मिलीं। यूट्यूब पर जो वीडियोज अपलोड की गई हैं वह लंबी हैं। Moamel Al-Maqdisi नामक यूट्यूब चैनल पर वायरल क्लिप दो साल पहले ही अपलोड की जा चुकी है। यहां से मिली जानकारी के मुतबाकि, नसरुल्लाह, पैगबंर मौहम्मद के पोते इमाम हुसैन की शहादत को याद करते हुए रो रहे थे।

Created On :   26 Sept 2024 1:10 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story