फैक्ट चेक: त्र्यंबकेश्वर मंदिर के शिवलिंग से अचानक पानी निकलने का वीडियो है पुराना, जांच में चला पता

त्र्यंबकेश्वर मंदिर के शिवलिंग से अचानक पानी निकलने का वीडियो है पुराना, जांच में चला पता
  • त्र्यंबकेश्वर मंदिर में शिवलिंग से पानी निकलने का वीडियो वायरल
  • जांच में पता चली वायरल दावे की सच्चाई
  • कमंडल गणपति मंदिर का है वीडियो

डीजिटल डेस्क,भोपाल। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रही है जिसमें एक मंदिर में शिवलिंग से पानी निकलता नजर आ रहा है। वीडियो अपलोड करके दावा किया जा रहा है कि नासिक के त्र्यंबकेश्वर मंदिर में शिवलिंग से अचानक पानी निकलने लगा। यूजर का कहना है कि सुबह-सुबह शिवलिंग से पानी बहने लगा। वीडियो अपलोड कर यूजर ने लिखा- आज सुबह 5:15 बजे अचानक नासिक त्र्यंबकेश्वर मंदिर में शिवलिंग से अचानक पानी निकलने लगा। ॐ नमः शिवाय। वहीं, लोग इस क्लिप को बहुत तेजी से शेयर कर रहे हैं। बता दें, हमारी टीम को सर्च करने पर इस वायरल वीडियो में किए गए दावे की सच्चाई पता चली।

वायरल वीडियो में क्या है

सोशल मीडिया पर एक मंदिर की वीडियो तेजी से वायरल हो रही है। इस वीडियो में गणेश भगवान की मूर्ती नजर आ रही है। प्रतिमा काले रंग की है। मूर्ती के ठीक सामने शिवलिंग है। फिर देखते ही देखते शिवलिंग में से अचानक पानी निकलने लगता है। क्लिप को शेयर करते हुए यूजर दावा कर रहा है कि यह घटना नासिक के त्र्यंबकेश्वर मंदिर की है। बता दें, इस वीडियो को लोग तेजी से री शेयर कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि यह वीडियो 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक नासिक के त्र्यंबकेश्वर मंदिर का है।

यह भी पढ़े -जानिए उस वीडियो का सच, जिसमें संजय सिंह उनकी गणित को लेकर ट्रोल हो रहे हैं?

पड़ताल

हमारी टीम को रिवर्स सर्च करने पर इस वायरल क्लिप की सच्चाई पता चली। बता दें, यह वीडियो हालिया नहीं बल्कि कई साल पुराना है। यह वीडियो साल 2019 में कई सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर डाला गया था। जिसमें यह जानकारी दी गई थी कि वीडियो में दिख रहा मंदिर कर्नाटक के चिकमंगलूर के कोप्पा इलाके के एक गांव का है। मंदिर का नाम कमंडल गणपति बताया गया था। साथ ही हमें कई वीडियो मिली जो वायरल क्लिप की तरह ही थी। इससे यह साबित होता है कि यह क्लिप नासिक त्र्यंबकेश्वर मंदिर में शिवलिंग की नहीं बल्कि कर्नाटक के मंदिर की है।

Created On :   29 July 2024 12:59 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story