फैक्ट चेक: तुर्की में सड़क धंसने के विडियो को अटल टनल का बताकर किया वायरल, जांच में पता चली वायरल दावे की सच्चाई

तुर्की में सड़क धंसने के विडियो को अटल टनल का बताकर किया वायरल, जांच में पता चली वायरल दावे की सच्चाई
  • अटल टनल के बाहर की सड़क टूटकर धंसने का दावा
  • जांच में हुआ बड़ा खुलासा

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें एक सड़क को देखा जा सकता है। देखते ही देखते सड़क का एक बड़ा सा हिस्सा टूट कर धंस जाता है। इस वीडियो को लोग शेयर कर दावा कर रहे हैं कि यह घटना अटल सुरंग के बाहर की है जहां सड़क अपने आप धंस जाती है। बता दें, हिमाचल प्रदेश की पीर पंजाल रेंज में बनी इस टनल का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2020 में किया था। यह टनल मनाली और लाहौल स्पीति को जोड़ती है जिसकी लंबाई 9.02 किलोमीटर है। बता दें, यह टनल दुनिया की सबसे लंबी यातायात टनल है। वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में इस टनल का नाम दर्ज है।

वीडियो में क्या है?

वायरल हो रही इस वीडीयो में एक टनल देखी जा सकती है। जिसके बाहर की सड़क देखते ही देखते कुछ ही देर में अंदर धंस जाती है। पहले सड़क का एक हिस्सा टूटता है फिर कुछ ही देर में एक और बड़ा हिस्सा धंसता हुआ नजर आता है।

सोशल मीडिया यूजर्स इस क्लिप को तेजी से वायरल कर रहे हैं। लोगों का दावा है कि यह घटना अटल टनल के बाहर घटित हुई। लोग वायरल हो रही इस क्लिप के कमेंट सेक्शन में पीएम मोदी पर निशाना साध रहे हैं।


यह भी पढ़े -सीएम परिषद की बैठक में योगी आदित्यनाथ के PM मोदी को अनदेखा करने का दावा, पड़ताल में पता लगी सच्चाई

पड़ताल

हमारी टीम ने वायरल हो रही इस वीडियो के कीफ्रेम को रिवर्स सर्च किया तो हमें इसी तरह के कई पोस्ट मिले जोकि जुलाई 2023 को अपलोड किए गए थे। इन पोस्ट्स से हमें यह जानकारी मिली की यह क्लिप तुर्की की है। जुलाई 2023 के पोस्ट में इस घटना को तुर्की के काला सागर तट पर मौजूद ओर्डू शहर का बताया जा रहा है। इसी के साथ, हमारी टीम ने कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया तो कई मीडिया रिपोर्ट्स सामने आई।

बता दें, हमारी टीम को तुर्की के मीडिया संस्थान “वॉयस ऑफ वर्ल्ड” का एक ट्वीट मिला। 11 जुलाई 2023 को अपलोड हुए इस ट्वीट में वायरल हो रही क्लिप जैसी ही एक वीडियो मिली। इस पोस्ट से हमें यह जानकारी मिली कि ये वीडियो ओर्डू की डारिकाबासी टनल का है। वहीं, तुर्की के टीवी न्यूज चैनल ‘एनटीवी’ ने बताया कि यह टनल खराब मौसम के चलते धंस गई थी। इसी के साथ, रूस के ‘स्पुत्निक न्यूज’ के मुताबिक यह घटना तुर्की के ओर्डू शहर का है। इससे यह साफ होता है कि यह वीडियो अटल टनल का नहीं है और ना ही इस साल का है।

यह भी पढ़े -क्या कश्मीर में एक लड़के ने सेना के जवान पर पत्थरबाजी की और जवान ने तुरंत उस पर फायरिंग कर दी? जानें वायरल वीडियो का सच

Created On :   8 Aug 2024 12:24 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story