फैक्ट चेक: गुजरात में रेलवे ट्रैक से छेड़खानी करने की वीडियो सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल, जानें पूरा सच

गुजरात में रेलवे ट्रैक से छेड़खानी करने की वीडियो सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल, जानें पूरा सच
  • रेलवे ट्रैक की वीडियो सोशल मीडिया पर पकड़ रही है तूल
  • क्लिप रेल जिहाद के नाम से वायरल
  • छेड़छाड़ के आरोपी गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर रेलवे पटरी की वीडियो तूल पकड़ती जा रही है जिसके साथ कुछ छेड़खानी की जा रही है। लोग इस वीडियो को अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर यह दावा कर रहे हैं कि यह काम मुसलमानों का किया धरा है। आपको बता दें कि, वायरल वीडियो के बारे में सर्च करने पर बड़ा खुलासा हुआ है। दरअसल वायरल वीडियो की सच्चाई कुछ और ही है।

यह भी पढ़े -टॉप कमांडर मोहम्मद कबीसी की मौत पर हिजबुल्लाह प्रमुख नसरुल्लाह के फूट-फूटकर रोने का दावा, जानें वीडियो की पूरी सच्चाई

क्या हो रहा है वायरल?

‘Venu B Choudhary’ नामक फेसबुक यूजर ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा है- आज सूरत में बहुत बड़े रेल जिहाद की कोशिश नाकाम हुई। किम रेलवे स्टेशन से कुछ दूर आगे रेलवे के कई फीश प्लेट और तमाम चाबियां खुली हुई मिली। ट्रेन की आवाजाही रोक दी गई है। इस जगह पर दोनों तरफ बड़ी संख्या में विशेष समुदाय की आबादी है। वर्तमान समय में पूरे देश के अंदर षड्यंत्र के तहत रेल दुर्घटना करवाया जा रहा है। हमें लगता है कि भारतीय रेल, रेल जिहाद का शिकार हो गया।

यह भी पढ़े -कर्नाटक में गणेश पूजा पर रोक लगने का दावा, रिवर्स सर्च में आई असल बात सामने

क्या है वायरल वीडियो की सच्चाई?

वायरल वीडियो की सच्चाई पता लगाने के लिए गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। सर्च करने पर हमें मिड-डे वेबसाइट मिली जिसपर वायरल वीडियो से जुड़ी रिपोर्ट 21 सितंबर को पब्लिश की गई थी। यहां से मिली जानकारी के मुताबिक, यह घटना गुजरात के सूरत के कौसंबा-किम रेलवे स्टेशन का बताया गया है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने मिड-डे वेबसाइट की रिपोर्ट से मिले कीवर्ड्स को गूगल पर सर्च किया। ऐसा करने से हमें दैनिक जागरण की एक न्यूज रिपोर्ट मिली जिसे 24 सितंबर को डाली गई थी। यहां से मिली जानकारी के अनुसार, कौसंबा-किम रेलवे स्टेशन के पास ट्रैक से छेड़खानी की गई जिसमें किसी और का नहीं बल्कि खुद रेलवे कर्मचारियों का ही प्लान था। रिपोर्ट के मुताबिक, यह साजिश सुभाष पोद्दार, मनीष मिस्त्री और शुभम जायसवाल ने रची थी। हालांकि, पुलिस ने उन्हे अरेस्ट कर लिया है।

हमें न्यूज एजेंसी एएनआई का एक्स अकाउंट मिला जिसमें वायरल वीडियो से जुड़ी वीडियो शेयर की गई थी। 23 सितंबर को शेयर की गई इस रिपोर्ट में घटना के पीछे सुभाष पोद्दार, मनीष मिस्त्री और शुभम जायसवाल की साजिश बताई जा रही थी।

Created On :   1 Oct 2024 9:53 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story