फैक्ट चेक: चिनाब नदी पर बने पुल की फेक फोटो हो रही वायरल, AI की मदद से बनाई गई भ्रामक तस्वीर

चिनाब नदी पर बने पुल की फेक फोटो हो रही वायरल, AI की मदद से बनाई गई भ्रामक तस्वीर
  • चिनाब नदी के ऊपर बने पुल की फेक फोटो वायरल
  • तेजी से शेयर हो रहा है पोस्ट
  • जांच में हुआ खुलासा

डिजिटल डेस्क,भोपाल। सोशल मीडिया पर एक फोटो बड़ी ही तेजी से शेयर की जा रही है, जिसमें एक ब्रिज दिखाई दे रहा है। लोग इस तस्वीर को री-शेयर कर यह दावा कर रहे हैं कि यह कश्मीर का चिनाब रेल पुल है। साथ ही लोगों का दावा है कि यह पुल पानी से 1,178 फीट ऊपर है। लोग इस तस्वीर को बड़ी ही तेजी से शेयर कर रहे हैं। हमारी टीम ने इस वायरल तस्वीर की जांच की तो यह सामने आया कि वायरल तस्वीर असली नहीं बल्कि एआई की मदद से बनाई गई है।

वायरल पोस्ट

फेसबुक पर राज कुमार नाम के एक यूजर ने पुल की फोटो 28 जुलाई 2024 को शेयर की। उसने लिखा “दुनिया का सबसे ऊंचा रेल पुल जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में बक्कल और कौरी के बीच स्थित है। चेनाब नदी पर बना यह मेहराबनुमा पुल पानी से 1,178 फीट ऊपर है, जो इसे पेरिस के एफिल टॉवर से भी ऊंचा बनाता है। दशकों के निर्माण के बाद, यह पुल 2024 में जनता के लिए खोल दिया जाएगा। अगर आपको ऊंचाई से डर लगता है, तो आपको चेनाब पुल से बचना चाहिए।”

पड़ताल

हमारी टीम ने कीवर्ड सर्च किए तो इस दावे से जुड़ी खबर कई मीडिया रिपोर्ट्स में मिली। 21 जुलाई 2024 को एक खबर अपलोड की गई थी जिसमें बताया गया कि दुनिया के सबसे ऊंचे आर्क ब्रिज पर पहली बार ट्रेन चली। साथ ही, यह भी बताया गया कि यह पुल चिनाब नदी के ऊपर बनाया गया है। बता दें, न्यूज रिपोर्ट में नजर आ रही पुल की फोटो, वायरल हो रही तस्वीर से काफी अलग है।

हमारी टीम ने वायरल हो रही इस फोटो को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल हाइव मॉडरेशन पर अपलोड की। बता दें, इस फोटो के AI की मदद से बने होने की संभावना 99.9% आई।

साथ ही, हमने वायरल फोटो को ‘ईज़ इट एआई’ की मदद से इस तस्वीर की सच्चाई पता लगाई। इस फोटो के एआई से बने होने की उम्मीद 76.60 फीसदी दिखाई गई।

बता दें, इस तस्वीर को हमारी टीम ने ‘sightengine’ पर भी चेक किया। इस फोटो के AI की मदद से बने होने की संभावना 99.9% आई।

यह भी पढ़े -सीएम परिषद की बैठक में योगी आदित्यनाथ के PM मोदी को अनदेखा करने का दावा, पड़ताल में पता लगी सच्चाई

Created On :   31 July 2024 12:51 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story