फैक्ट चेक: पाकिस्तान के मंदिर में तोड़फोड़ की घटना बांग्लादेश के नाम पर वायरल, रिवर्स सर्च में पता चली सच्चाई

पाकिस्तान के मंदिर में तोड़फोड़ की घटना बांग्लादेश के नाम पर वायरल, रिवर्स सर्च में पता चली सच्चाई
  • तख्तापलट के बाद बांग्लादेश में मंदिर तोड़ने का दावा
  • सालों पुरानी क्लिप को हालिया बताकर किया वायरल
  • जानें पाकिस्तान में ये घटना आखिर हुई क्यों

डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर मंदिर में तोड़फोड़ की एक वीडियो तेजी से वायरल हो रही है। वीडियो में साफ-साफ देखा जा सकता है कि दर्जनों लोग मंदिर के अंदर तोड़ताड़ कर रहे हैं। इस वीडियो को बांग्लादेश में हुई घटना के नाम से शेयर किया जा रहा है। दरअसल, शेख हसीना के प्रधानमंत्री पर से इस्तीफा देने के बाद बांग्लादेश में काफी हिंसा हुई। हिंदुओं पर खूब अत्याचार हुए, मंदिर तोड़े गए। इसी बीच सोशल मीडिया पर मंदिर में तोड़फोड़ की एक वीडियो बांग्लादेश के नाम से काफी वायरल हो रही है। लोग इसे अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर डाल रहे हैं।

यह भी पढ़े -राहुल गांधी का अधूरा वीडियो वायरल कर हिंदुओं के खिलाफ भड़काऊ बयान देने का दावा, रिवर्स सर्च में पता चला सच

क्या हो रहा है वायरल?

‘Swami Ram Hindu’ नामक फेसबुक यूजर ने वीडियो अपलोड करते हुए लिखा- यह हालत है बांग्लादेश की। समझ जाए और संभल जाए। ऐसे हालात आने वाले समय में भारत में भी होने वाली है जहां-जहां धर्म विशेष की वर्तमान में भारत में भी संख्या ज्यादा है वहां पर ऐसे हालात पैदा हो गए हैं सिर्फ वोट की ताकत चाहिए बाकी काम सत्ता संभालने वालों का है कुछ भाईयो को ये बात बुरी भी लग सकती हैं क्यों कि उनके लिए निजी स्वार्थ जरुरी है।


यह भी पढ़े -कर्नाटक में गणेश पूजा पर रोक लगने का दावा, रिवर्स सर्च में आई असल बात सामने

क्या है वायरल वीडियो की सच्चाई?

वीडियो की सच्चाई पता लगाने के लिए हमने रिवर्स सर्च किया। इससे में एबीपी सांझा नामक यूट्यूब चैनल मिला जिसपर वायरल वीडियो जैसी क्लिप अपलोडेड मिली। ये वीडियो यहां 6 अगस्त 2021 को डाली गई थी। यहां से मिली जानकारी के मुताबिक, वायरल वीडियो बांग्लादेश की नहीं बल्कि पाकिस्तान की है। यह घटना 5 अगस्त 2021 को रहीम यार खान जिले में हुई थी जो कि पाकिस्तान में है।

यूट्यूब से जानकारी मिलने के बाद हमने घटना से जुड़े कीवर्ड्स सर्च किए तो कई न्यूज रिपोर्ट्स मिलीं। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक, मुसलमानों ने हिंदू मंदिर पर हमला किया था। ऐसा इसलिए क्योंकि एक हिंदू लड़के ने इस्लामिक धार्मिक ग्रंथों की निंदा की थी। इससे ये साफ होता है कि वायरल वीडियो में जो दावा किया जा रहा है वो झूठा है। वायरल वीडियो बांग्लादेश की नहीं बल्कि पाकिस्तान की है। साथ ही, ये वीडियो हालिया नहीं सालों पुरानी है।

Created On :   18 Sept 2024 12:14 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story