फैक्ट चेक: गाजियाबाद में पुलिसकर्मी से मारपीट करती हुई महिला की सालों पुरानी वीडियो सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल

गाजियाबाद में पुलिसकर्मी से मारपीट करती हुई महिला की सालों पुरानी वीडियो सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल
  • कर्नाटक के नाम पर गाजियाबाद की वीडियो वायरल
  • मुस्लिम महिला ने पुलिस वाले को मारा- दावा
  • रिवर्स सर्च में आई सच्चाई सामने
डिजिटल डेस्क, भोपाल। सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक महिला को पुलिस अफसर से मारपीट करने हुए देखा जा सकता है। महिला के साथ कुछ लोग भी नजर आ रहे हैं। लोग इस क्लिप को सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर शेयर कर यह दावा कर रहे हैं कि यह घटना कर्नाटक की है जहां महिला चालान काटने पर मुस्लिमों ने पुलिस वालों से मारपीट की।
क्या हो रहा है वायरल?

'Ahuja Ved' नामक फेसबुक यूजर ने वायरल वीडियो एक अक्टूबर को अपने अकाउंट पर शेयर करके लिखा- कर्नाटक न्यूज! कांग्रेस शासित प्रदेश कर्नाटक में पुलिस द्वारा चालान काटने पर मुसलमानो ने उनकी पिटाई की। यह सीधे कानून को चुनौती है। यह विडियो बताता है कि आगे हिन्दुस्तान मे क्या क्या होगा, कौन देश चलायेगा, और सबका भविष्य क्या होगा। कडवा सच यह है कि देश को बाहर से कहीं अधिक अन्दर से बहुत ज्यादा खतरा है।

यह भी पढ़े -सनातन बोर्ड की मांग कर रहे हजारों लोगों के सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन करने का दावा, जानें पूरा सच

'_kattarhindu_samrajya' नामक इंस्टाग्राम यूजर ने वायरल वीडियो अपने अकाउंट पर शेयर करके लिखा-कर्नाटक न्यूज। पुलिस द्वारा चालान काटने पर मुसलमानो ने उनकी पिटाई की । यह सीधे कानून को चुनौती है । यह विडियो बताता है कि आगे हिन्दुस्तान मे क्या क्या होगा, कौन देश चलायेगा और सबका भविष्य क्या होगा । कडवा सच यह है कि देश को बाहर से कहीं अधिक अन्दर से बहुत ज्यादा खतरा है । सावधान व जागृत रहा एकत्र यायला सुरुवात करा हिंदूनों।

यह भी पढ़े -बिहार बाढ़ के नाम पर AI जनरेटेड फोटो वायरल, रिवर्स सर्च में सामने आई सच्चाई

क्या है वायरल वीडियो की सच्चाई?

वायरल वीडियो की सच्चाई पता लगाने के लिए हमने रिवर्स सर्च किया। जिसके बाद हमें 'Bareilly Police' का एक्स पोस्ट मिला जिसमें इसी घटना से जुड़ी जानकारी दी गई थी। 21 जून 2021 को अपलोड किए गए इस पोस्ट के मुताबिक, यह घटना गाजियाबाद की बताई जा रही है।

तोड़ा और सर्च करने पर हमें POLICE 'COMMISSIONERATE GHAZIABAD' नाम का एक्स हैंडल मिला जहां वायरल वीडियो की सच्चाई के बारे में बताया गया है। 27 अगस्त 2018 के इस पोस्ट से मिली जानकारी के अनुसार, यह घटना कर्नाटक की नहीं बल्कि गाजियाबाद की है। इससे एक बात तो यहीं साफ हो जाती है कि वायरल क्लिप हालिया नहीं बल्कि सालों पुरानी है। जानकारी के मुताबिक, एक महिला की बैंक कर्मी ने नोक-झोक हुई जिसके बाद बैंक कर्मी ने पुलिस को बुलाया। साथ ही, इस मामले में दो लोगों को अरेस्ट कर लिया गया।

Created On :   6 Oct 2024 9:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story