फर्जी खबर: क्या रेप मामले में मुसलमानों को लेकर अखिलेश यादव ने की टिप्पणी, जानिए क्या है सच्चाई

क्या रेप मामले में मुसलमानों को लेकर अखिलेश यादव ने की टिप्पणी, जानिए क्या है सच्चाई
  • जानें वायरल खबर की पूरी सच्चाई?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हाल ही में उत्तर प्रदेश के कन्नौज में रेप का मामला सामने आया है। ताजा जानकारी के मुताबिक, मामले में पीड़िता का डीएनए पूर्व सपा नेता से मैच हुआ है, जिसकी पुष्टि फोरेंसिक रिपोर्ट में भी हुई है। इसके बाद अब सोशल मीडिया पर इस मामले से जुड़ा एक पोस्ट काफी वायरल हो रहा है। इस पोस्ट में सपा के मुखिया अखिलेश यादव को लेकर चौंकाने वाला दावा किया जा रहा है। जिसके मुताबिक, सपा सुप्रीमो ने कहा, "अखिलेश यादव ने कहा कि ज्यादातर मुसलमान अनपढ़ होते हैं और इस वजह से वह नासमझी में बलात्कार कर देते हैं।"

इस पोस्ट में अखिलेश यादव की तस्वीर के साथ कैप्शन मे लिखा है, "बहुत ही भयानक मजाक जय श्री राम, आज का सबसे बड़ा मजाक! ज्यादातर मुसलमान कम पढ़े लिखे होते हैं। नासमझी के कारण वे बलात्कार जैसी गलती कर देते हैं। वह कोई अपराध नहीं है। समस्त हिंदू भाई बहनों तक के संदेश पहुंचाइये" इस पर एक यूजर ने पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, “अगर तेरे घर की मां बहन बेटी पत्नी का भी अगर रेप हो जाये **** द्वारा .....तो भी तू यही कहेगा क्या रे... नमाजवादी टोंटीकट्टू खैर खून का असर।" इस पोस्ट को एक्स के साथ-साथ अन्य सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर अखिलेश यादव का बयान बताकर शेयर किया जा रहा है।

पड़ताल

भास्कर हिंदी की फैक्ट चेक मे पाया गया कि अखिलेश यादव के नाम से वायरल हो रहा ये बयान गलत है। हमारी टीम ने वायरल खबर की सच्चाई का पता लगाने के लिए सबसे पहले खबर के कीवर्ड्स को गूगल पर सर्च किया। कीवर्ड्स के लिए हमने अखिलेश यादव, मुसलमानों और बलात्कार शब्दों को सर्च भी किया। लेकिन, इसके बावजूद हमें अखिलेश यादव के वायरल पोस्ट से जुड़ी कोई भी खबर प्राप्त नहीं हुई।

इसके बाद हमने अखिलेश यादव के अलग-अलग बलात्कारों के मामलें मे दिए गए बयानों को भी सुना। इसमें हमने 1 नवंबर को आईआईटी बीएचयू में हुए गैंगरेप मामले में अखिलेश यादव के बयान से संबंधित खबर सर्च की। जिसमें इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 1 सितंबर को दोषियों को जमानत दे दी। हालांकि, इस मामले में अखिलेश यादव ने पूर्ण रूप से विरोध किया था। इसके बाद हमने आर जी कर मेडिकल कॉलेज रेप-मर्डर मामले में भी अखिलेश यादव को लेकर सर्च किया। इस घटना पर उन्होंने ममता बनर्जी का बचाव किया था। लेकिन उन्होंने किसी भी मामले में मुसलमान समुदाय से आने वाले आरोपियों को कम पढ़ा-लिखा या नासमझ बता कर सही नहीं कहा था।

जानें क्या है सच्चाई

इस तरह भास्कर हिंदी की टीम ने पाया कि कन्नोज रेप मामले में अखिलेश यादव के बयान से जुड़ी वायरल खबर फर्जी है।

Created On :   3 Sept 2024 12:59 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story