फैक्ट चेक: पेरिस ओलंपिक 2024 उद्घाटन के बाद सैकड़ों लोगों के हाथ में रोशनी लिए प्रार्थना करने का वीडियो हुआ वायरल, जांच में पता लगी सच्चाई

पेरिस ओलंपिक 2024 उद्घाटन के बाद सैकड़ों लोगों के हाथ में रोशनी लिए प्रार्थना करने का वीडियो हुआ वायरल, जांच में पता लगी सच्चाई
  • पेरिस ओलंपिक 2024 के बीच वायरल हो रहा है वीडियो
  • ओलंपिक के उद्घाटन के बाद सैकड़ों लोगों के प्रार्थना करने का वीडियो वायरल
  • जांच में पता चली सच्चाई

डिजिटल डेस्क, भोपाल। पेरिस ओलंपिक 2024 जारी है। इसी बीच ओलंपिक से जुड़ी एक भ्रामक पोस्ट तेजी से शेयर की जा रही है। वायरल हो रही इस वीडियो में सैकड़ों लोग हाथ में रोशनी लेकर नजर आ रहे हैं। सोशल मीडिया यूजर ने एक वीडियो को शेयर कर यह दावा किया है कि पेरिस ओलंपिक के उद्घाटन के बाद वहां ईसाइयों ने एक साथ इकट्ठा होकर सड़क पर ही प्रार्थना की है।

भास्कर हिंदी की टीम ने वायरल हो रही इस क्लिप की जांच-पड़ता की। जिसके बाद हमें ओलंपिक का दावा किए जाने वाली वीडियो की सच्चाई पता चली।

वायरल वीडियो का दावा

सोशल मीडिया पर ओलंपिक से जुड़ी एक वीडियो तेजी से री-शेयर की जा रही है। इस क्लिप को फेसबुक यूजर ने अपलोड कर लिखा कि, “‘फ्रांस में भयभीत ईसाई पेरिस ओलंपिक के भयावह और राक्षसी ईसा-विरोधी उद्घाटन समारोह पर प्रार्थना करने के लिए कल रात इकट्ठा हुए। यूरोप शैतान की पकड़ में है। शैतानवाद ने यूरोप पर विजय प्राप्त कर ली है। कोई आसन्न बदलाव नहीं है।”

पड़ताल

हमारी टीम ने वायरल हो रही वीडियो के कीफ्रेम और कीवर्ड्स को सर्च किया तो हमें वायरल हो रही वीडियो कई लोगों के एक्स अकाउंट पर अपलोड की हुई मिली। सचिन जोज नाम के यूजर ने अपने एक्स अकाउंट पर इस वीडियो को जुलाई 2023 को फ्रांस का बताते हुए अपलोड किया गया है। बता दें, सचिन जोज का हैंटल वेरिफाइड़ है।

बता दें, हमें वायरल हो रही वीडियो सैंक्चुअरी ऑफ़ आवर लेडी लॉर्ड्स के ऑफिशियल एक्स हैंडल पर मिली। यह वीडियो 15 अगस्त 2022 को डाली गई थी। जहां मिली इस बात की जानकारी दी गई कि यह वीडियो कैथोलिक प्रेयर का है।

बता दें, हमें यह वीडियो ब्राजील की कैथोलिक कम्युनिटी Canção Nova की वेबसाइट पर वायरल वीडियो से जुड़ा एक आर्टिकल मिला, स्क्रीनशॉट के साथ। आर्टिकल में हमें जानकारी कि यह वीडियो हालिया नहीं बल्कि साल 2022 का है। इस पोस्ट में यह जानकारी मिली कि- इस साल अगस्त में फ्रांस में ‘Sanctuaire Notre-Dame de Lourdes’ के तीर्थयात्रा की शुरुआत की 150वीं वर्षगांठ मनाई जाएगी। इस तिथि को मनाने के लिए 11 से 16 अगस्त तक कई सम्मेलन और गतिविधियाँ आयोजित हुई। साथ ही मंगलवार 15 तारीख को एक सामूहिक प्रार्थना सभा और एक बड़ी राष्ट्रीय तीर्थयात्रा का आयोजन भी किया गया। इस बात से यह साफ होता है कि वायरल हो रही वीडियो में किया दावा फर्जी है।

Created On :   3 Aug 2024 1:17 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story