जोमैटो के नए विज्ञापन पर खड़ा हुआ विवाद, डिलीट किया गया एड जानिए पुरा मामला...

जोमैटो के नए विज्ञापन पर खड़ा हुआ विवाद, डिलीट किया गया एड जानिए पुरा मामला...
  • जोमैटो के नए विज्ञापन पर खड़ा हुआ विवाद
  • ट्वीटर पर ट्रेंड कर रहा बॉयकोट जोमैटो
  • डायरेक्टर नीरज घायवान ने इस ऐड पर जताया विरोध

डिजिटल डेस्क, मुंबई। फूड डिलीवरी कंपनी जोमैटो आए दिन नए नए और मजेदार विज्ञापन शेयर करती रहती है। लेकिन अब जोमैटो कंपनी एक एड को लेकर विवादों में आ गई है। ये एड पर्यावरण संरक्षण के लिए एक कैम्पेन के तरह बनाया गया था जिसमें आमिर खान की सुपरहिट फिल्म 'लगान' के एक्टर आदित्य लाखिया ने काम किया है। लगान में आदित्य लाखिया का नाम कचरा था और उन्होंने एक नीची जाति के लड़के का रोल निभाया था। वहीं जोमैटो के इस एड में आदित्य को रिसाइकल कचरा बनाया गया है। लोगों को ये बिल्कुल भी पसंद नहीं आया जिसके बाद बड़ा विवाद खड़ा हो गया है लोग इसे दलितों का अपमान बता रहे हैं। डायरेक्टर नीरज घायवान ने इस एड पर आपत्ति जताई जिसके बाद कई लोग उनके सपोर्ट में आ गए। इसी बीच एक्टर आदित्य लाखिया का भी बयान सामने आया है।

ट्वीटर पर ट्रेंड कर रहा बॉयकोट जोमैटो

जोमैटो के नए एड में 'कचरा' रीसाइकल करने के जरूरी मैसेज को दिया गया है। हालांकि इसे देखने के बाद यूजर्स का कहना है कि कंपनी ने लगान में 'कचरा' के किरदार को गलत तरीके से पेश किया है। ये विज्ञापन कास्टिजम को बढ़ावा देता है और इनसेंसिटिव है। ट्विटर पर #BoycottZomato ट्रेंड हो रहा है। विज्ञापन को हटाने की मांग भी उठी, जिसके बाद उसे सोशल मीडिया से डिलीट कर दिया गया। जोमैटो ने अपने एड कैंपेन को 5 जून, विश्व पर्यावरण दिवस को रिलीज किया था। इसका मकसद पर्यावरण को लेकर जागरूकता फैलाना था। अब विवाद के बाद कंपनी ने सोशल मीडिया से विज्ञापन हटा दिया है।

नीरज घायवान ने जताई आपत्ति

डायरेक्टर नीरज घायवान ने इस ऐड पर अपना विरोध जताते हुए ट्वीट किया है, 'सिनेमा में अब तक जितने भी दलित किरदार दिखाए गए, 'लगान' का कचरा उनमें सबसे अमानवीय तरीके से दिखाया गया, जिसकी आवाज भी नहीं थी। जोमैटो ने उसी किरदार का इस्तेमाल करके एक घटिया जातिवादी ऐड बना दिया। आदमी का टेबल? सच में? यह बहुत ही असंवेदनशील है।' नीरज के इस ट्वीट के बाद सोशल मीडिया पर कई यूजर्स उनके समर्थन में उतर आए और जोमैटो की क्लास लगाने लगे।

आदित्य लाखिया का बयान आया सामने

खबरों के अनुसार आदित्य लाखिया ने कहा कि उन्होंने विज्ञापन के साथ कुछ नया करने की कोशिश की थी, लेकिन बात नहीं बनी। वो कहते हैं, 'ये बैन हो गया तो हो गया। अब क्या कर सकते हैं। ये पॉजिटिव कॉन्सेप्ट होना था। जिस तरह से हमने इसे देखा था उसमें कचरा एंटी-प्लास्टिक और कचरे को रीसाइकल करने का मैसेज दे रहा था। लेकिन इसे अलग तरह से लिया गया। ये विवादित बन गया और अब इसे बैन कर दिया गया है। बस इतना ही। मैं आगे कुछ नहीं कहना चाहता।' अब कॉन्ट्रवर्सी हो गई है तो हो गई है। अब जोमैटो ने इस विज्ञापन को हटा दिया है और सफाई भी दे दी है। मैं बस इतना कहना चाहता हूं कि अगर इसकी वजह से किसी की भावनाएं आहत हुई हैं और माफी मांगने की जरूरत है तो मैं माफी मांगने को तैयार हूं। एक एक्टर के तौर पर मैं क्या कह सकता हूं।' विज्ञापन को लेकर कंपनी ने भी लोगों से मांफी मांगी है।

Created On :   9 Jun 2023 9:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story