कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव 2024: कौन हैं निखिल कुमारस्वामी? जिन्हें NDA ने 2 बड़े चुनाव हारने के बाद भी चन्नापटना सीट से बनाया उम्मीदवार

कौन हैं निखिल कुमारस्वामी? जिन्हें NDA ने 2 बड़े चुनाव हारने के बाद भी चन्नापटना सीट से बनाया उम्मीदवार
  • निखिल कुमारस्वामी चन्नापटना सीट से लड़ेंगे चुनाव
  • कर्नाटक में तीन सीटों पर हैं विधानसभा उपचुनाव
  • 2 बड़े चुनाव हार चुके हैं निखिल कुमारस्वामी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कर्नाटक की तीन सीटों पर 13 नवंबर को विधानसभा उपचुनाव होने वाले हैं। जिसके लिए एनडीए ने JDS राज्य युवा इकाई के अध्यक्ष और केंद्रीय मंत्री एचडी कुमारस्वामी के बेटे निखिल कुमारस्वामी को चन्नापटना उपचुनाव से मैदान में उतारा।

कौन हैं निखिल कुमारस्वामी

निखिल कुमारस्वामी 2019 लोकसभा चुनाव में राजनीति में कदम रखा। वह 2019 के लोकसभा चुनाव में मांड्या सीट और मई 2023 में रामनगर विधानसभा सीट से चुनाव हार गए हैं। अब वह विधानसभा उपचुनाव में अपनी किस्मत आजमाने जा रहे हैं। बता दें कि, निखिल कुमारस्वामी के पिता एचडी कुमारस्वामी कर्नाटक के पूर्व सीएम और मौजूदा समय में केंद्रीय मंत्री हैं। निखिल कुमारस्वामी के एकलौते बेटे हैं। वहीं, उनके दादा एचडी देवेगौड़ा देश के पूर्व प्रधानमंत्री रह चुके हैं। ऐसे में उनके लिए यह चुनाव काफी मायने रखता है। दो बड़े चुनाव में वह फ्लॉप साबित हुए हैं।

जेडीएस की राजनीति विरासत भी निखिल कुमारस्वामी के ही हाथों में आने वाली है। वह जेडीएस परिवार की तीसरी राजनीतिक पीढ़ी है। ऐसे में उन्हें उपचुनाव में बेहतर प्रदर्शन करना ही होगा। तभी जाकर उन्हें विधानसभा में बैठने का मौका मिलेगा। निखिल सक्रिय राजनीति में आने से पहले साउथ फिल्म इंडस्ट्री में फुल टाइम एक्टर के तौर पर थे। उन्हें कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री में बतौर एक्शन हीरों के रूप में कदम रखा था। हालांकि, वह अब अपनी फिल्मी करियर को छोड़कर राजनीति में सक्रिय हो गए हैं।

गढ़ बचाने की तैयारी

चन्नापटना सीट जेडीएस विधायक एचडी कुमारस्वामी के सांसद बनने से खाली हुई है। ऐसे में वह अपने पिता की सीट से चुनाव लड़ने जा रहे हैं। जहां उनकी विरासत को भी संभालने की जिम्मेदारी है। हालांकि, मांड्या सीट और रामनगर विधानसभा सीट भी जेडीएस का गढ़ माना जा रहा है। जहां से वह पहले चुनाव हार चुके हैं।

निखिल कुमारस्वामी पर बोले बीजेपी नेता

बेंगलुरु में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के आवास पर एनडीए की बैठक हुई। बैठक के दौरान केंद्रीय मंत्री और कर्नाटक के पूर्व सीएम एचडी कुमारस्वामी मौजूद रहे। चन्नापटना विधानसभा उपचुनाव पर बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा, "हमने निखिल कुमारस्वामी को एनडीए का उम्मीदवार घोषित किया है। हम तीनों सीटें जीतने जा रहे हैं।"

कैसे खाली हुई तीनों सीटें

चन्नापटना सीट जेडीएस विधायक एचडी कुमारस्वामी के सांसद बनने से खाली हुई है। वहीं, शिगगांव सीट भाजपा विधायक बसवराज बोम्मई के सांसद बनने से सीट खाली हुई थी। इसके अलावा संदूर विधानसभा सीट कांग्रेस विधायक ई. तुकाराम के सांसद बनने से खाली हुई है।

कर्नाटक की तीन सीटों (संदूर, शिगगांव और चन्नापटना) पर 13 नवंबर को विधानसभा उपचुनाव होने वाले हैं। इन सीटों पर नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर को है। वहीं, नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर होंगे। चुनाव के नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

Created On :   24 Oct 2024 12:28 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story