डिज़ाइन में करियर: वरिष्ठ टेक्नॉलजी एक्सपर्ट टीना गाड़ा का मुंबई से विश्वस्तरीय यूएक्स डिज़ाइन में करियर की ऊँचाइयों तक का सफर

वरिष्ठ टेक्नॉलजी एक्सपर्ट टीना गाड़ा का मुंबई से विश्वस्तरीय यूएक्स डिज़ाइन में करियर की ऊँचाइयों तक का सफर
  • सात वर्ष के कार्यकाल के दौरान टीना ने न केवल यू आई एवं यू एक्स डिज़ाइन में अपनी कुशलता को दिन रात सवारा है
  • इंटरनेशनल अवार्ड्स एसोसिएट (आईएए) लंदन जैसे संस्थानों से 7 रजत पुरस्कार जीते हैं ।
  • टीना दक्षिण एशियाई देशों में एलजीबीटीक्यू समुदाय के लिए एक मानसिक स्वास्थ्य ऐप "ट्राइब" लॉन्च कर रही हैं।

आधुनिक जगत में टेक्नोलॉजी की अहमियत से हम सभी वाकिफ हैं। घर की आधारभूत ज़रूरतों से लेकर जटिल से जटिल प्रोफेशनल और इंडस्ट्रियल कार्यों में टेक्नोलॉजी अहम् भूमिका निभा रही है। हलाकि इस टेक्नोलॉजी का उपयोग एवं लाभ उठाने वाली हर स्तर पर मानवीय प्रजाति ही है , जिससे यह बात स्वाभाविक हो जाती है कि टेक्नोलॉजी का मानव-केंद्रित होना आवश्यक है। यह जितना आसान ऊपरी तौर पर दिखता है उतना है नही। तकनीक को मानव- केंद्रित बनाने के लिए गहन अध्ययन एवं प्लानिंग की ज़रूरत होती है जो एक कुशल टेक्नोलॉजी विशेषज्ञ की सहायता के बिना मुमकिन नहीं है। टीना एन गाड़ा एक ऐसी ही टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट हैं जो विगत कई वर्षो से मानव-केंद्रित टेक्नोलॉजी के विकास में अहम् भूमिका निभा रहीं है। वर्त्तमान में टीना वैनगार्ड ग्रुप (यू एस ए) में वरिष्ठ यू एक्स डिज़ाइनर के पद पर कार्यरत हैं। लेकिन उनकी इस सम्मानित पद तक पहुँचने का सफर काफी संघर्षपूर्ण रहा है।

भारत के आर्थिक राजधानी मुंबई के साधारण से परिवार से आने वाली टीना गाड़ा ने अपने ढृढ़निशचय अवं काबिलियत के बूते अमेरिका जैसे विकसित राष्ट्र में अपनी कार्यकुशलता को साबित कर निरंतर प्रोफेशनल क्षेत्र में प्रगति की है। यहाँ तक पहुंचने उन्होंने अपने कौशल क्षेत्र में अकल्पनीय मेहनत की है। टीना ने इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की है। उन्होंने SUNY Oswego में मानव-कंप्यूटर इंटरेक्शन में मास्टर डिग्री का वित्तय वहन खुद करके अपनी दृढ़ता और प्रेरणा को प्रतिबिंबित किया।

उन्हें फिनटेक यूएक्स डिज़ाइन के क्षेत्र में सात वर्षों से अधिक की व्यापक अनुभव है, जिसका उपयोग वे लोगों को उनके वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए करती है। उनका कौशल रणनीतिक व्यावसायिक कौशल, मानव मनोविज्ञान की गहन समझ और उत्कृष्टता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के मिश्रण में निहित है। टीना को सरल-इंटरेक्शन एवं विश्वास-निर्माण के समावेशन से फाइनेंसियल-सर्विसेज को अपनाने की दरों को अनुकूलित करने में दक्ष्ता हासिल है , जो उन्हें यू एक्स प्रोफेशनल्स की कुशलता के पायदान पर काफी ऊपर खड़ा कर देती है।

सात वर्ष के कार्यकाल के दौरान टीना ने न केवल यू आई एवं यू एक्स डिज़ाइन में अपनी कुशलता को दिन रात सवारा है बल्कि अमेरिका में ह्यूमन-इंटरेक्शन टेक्नोलॉजी में फर्स्ट-जनरेशन महिला होने की वजह से वे इसमें अपने अनुभव का बेजोड़ एवं अनोखा समागम करती हैं। व्यावसायिक कौशल, मानव मनोविज्ञान की समझ और उत्कृष्टता के जुनून के उनके विशिष्ट मिश्रण ने उन्हें डिजाइन की प्रतिस्पर्धी दुनिया में अलग खड़ा कर दिया।

टीना दक्षिण एशियाई देशों में एलजीबीटीक्यू समुदाय के लिए एक मानसिक स्वास्थ्य ऐप "ट्राइब" लॉन्च कर रही हैं।

मिशन जागरूकता बढ़ाना, लोगों को उनकी सेक्सुअलिटी को समझने में सहायता करना और विशेषज्ञ सहायता प्रदान करना है। उन्होंने इस परियोजना के लिए डेवी, इंटरनेशनल अवार्ड्स एसोसिएट (आईएए) लंदन जैसे संस्थानों से 7 रजत पुरस्कार जीते हैं ।

टीना की मूल फिलोसोफी वित्तीय सेवाओं को अधिक सहज, सुलभ और समावेशी बनाने के इर्द-गिर्द घूमती है। इसका उदाहरण सिटी के साथ उनके काम में मिलता है, जहां उन्होंने ट्रांसजेंडर और गैर-बाइनरी व्यक्तियों को अपने पसंदीदा नामों को अपडेट करने में सक्षम बनाने की पहल का नेतृत्व किया, जिससे फिनटेक में विविधता के लिए एक प्रवृत्ति स्थापित हुई। इससे ग्राहकों की संतुष्टि में 30% की वृद्धि हुई और अन्य वित्तीय संस्थानों के लिए विविध आबादी की अनूठी जरूरतों को प्राथमिकता देने की एक मिसाल कायम हुई।

उद्योग जगत पर टीना का प्रभाव न केवल उनके व्यापक पोर्टफोलियो में स्पष्ट है, बल्कि इसे वैश्विक स्तर पर भी मान्यता मिली है। न्यूयॉर्क टाइम्स स्क्वायर बिलबोर्ड्स पर टॉपमेट.आईओ पर शीर्ष 1% यूएक्स डिज़ाइन मेंटर के रूप में प्रदर्शित होना उनके प्रभाव और विशेषज्ञता को दर्शाता है।

Created On :   12 Jan 2024 8:41 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story