शिक्षा: गांधी जी को समर्पित वर्धा सेंट्रल विश्वविद्यालय में हिंसा से परिसर की शांति भंग

गांधी जी को समर्पित वर्धा सेंट्रल विश्वविद्यालय में हिंसा से परिसर की शांति भंग
  • पिछले दिनों में छात्रों और कर्मचारियों के बीच छिटपुट हिंसा और विरोध-प्रदर्शन की घटनाओं से महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय के परिसर की शांति भंग
  • छात्रों ने विश्वविद्यालय के अधिकारियों से लिखित रूप में मान्यता विवरण मांगा

डिजिटल डेस्क, वर्धा (महाराष्ट्र)। पिछले कुछ दिनों में छात्रों और कर्मचारियों से जुड़ी छिटपुट हिंसा और विरोध-प्रदर्शन की घटनाओं ने प्रतिष्ठित केंद्रीय संस्थान, महात्मा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय (एमजीएएचवी) के परिसर की शांति भंग कर दी है।

अशांति तब शुरू हुई जब कानून के कुछ छात्रों ने एमजीएएचवी में एलएलबी कोर्ट को बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) से मान्यता प्राप्त नहीं होने की आशंका जताई और विश्वविद्यालय अधिकारियों से स्थिति पर जानकारी मांगी।

छात्रों ने विश्वविद्यालय के अधिकारियों से लिखित रूप में मान्यता विवरण मांगा, लेकिन दावा किया कि उन्हें कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया गया। इसकी बजाय इस मुद्दे को उठाने के लिए परेशान किया गया। इसके कारण कर्मचारियों के साथ तीखी बहस हुई, परिसर में विरोध-प्रदर्शन हुआ, जिसे छात्रों ने दावा किया कि प्रॉक्टर धरवेश कठेरिया और डॉ. योगेन्द्र बाबू राठौड़ ने कुचलने की कोशिश की थी।

छात्रों ने कठेरिया-राठौड़ की जोड़ी पर कथित तौर पर उनमें से कुछ की पिटाई करने और विरोध-प्रदर्शन के लिए परिसर के सुरक्षा गार्डों को उन पर हमला करने का आदेश देने का आरोप लगाया। उनका कहना है कि राठौड़ ने एक छात्र का मोबाइल भी जब्त कर लिया और उसे इसे फॉर्मेट करने (सभी डेटा को हटाने) के लिए कहा।

हालाँकि, जब आईएएनएस ने कठेरिया और राठौड़ से संपर्क किया, तो उन्होंने छात्रों के आरोपों का पुरजोर खंडन किया और कहा कि वे केवल परिसर में सुरक्षा लागू करने की कोशिश कर रहे थे, जिसका उल्लंघन कुछ पूर्व छात्रों और कुछ असामाजिक तत्वों ने किया था - लेकिन उन्होंने उनकी पहचान नहीं की।

राठौड़ ने स्पष्ट रूप से कहा कि उन्होंने छात्र का सेलफोन जब्त नहीं किया था, और बदले में उन्होंने कई छात्रों पर "शिक्षकों, जिनमें कुछ महिला शिक्षक भी शामिल थीं, को चप्पलों से पीटने" का आरोप लगाया। कठेरिया ने आरोप लगाया कि "कुछ छात्र कथित तौर पर शिक्षकों पर जानलेवा हमलों में शामिल थे और उन्होंने अपनी जान की रक्षा के लिए सुरक्षाकर्मी तैनात किए थे"।

कठेरिया-राठौड़ की जोड़ी ने दावा किया कि "छात्रों के समूह परिसर में घूम रहे थे, अन्य छात्रों को भड़का रहे थे, शिक्षकों पर हमला करने की धमकी दे रहे थे और चारों ओर तबाही मचा रहे थे"।

हालाँकि, छात्रों ने इसे बकवास बताया और यह पूछकर जवाब दिया कि "मुख्य स्थानों पर लगे सीसीटीवी कैमरे अचानक क्यों बंद कर दिए गए हैं", जिसमें वे स्थान भी शामिल हैं जहाँ कर्मचारियों के इशारे पर सुरक्षाकर्मियों ने छात्रों पर हमला किया था।

भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) नागपुर के निदेशक भीमराया मेत्री - जो एमजीएएचवी के कुलपति के रूप में अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे हैं - ने स्वीकार किया कि वह "कुछ गलत जानकारी" के कारण परिसर में चल रही गतिविधियों से चिंतित थे।

मेत्री ने आईएएनएस को बताया, "धारणाओं के विपरीत, एमजीएएचवी के कानून पाठ्यक्रम को बीसीआई की उचित मान्यता दी गई है, और विश्वविद्यालय का नाम भी जल्द ही उनकी सूची में शामिल होगा। किसी ने कुछ गलत जानकारी फैलाई है जिससे गलतफहमी पैदा हुई है... मैं इस पर गौर कर रहा हूं।"

विश्वविद्यालय के कुछ बड़े लोगों द्वारा की गई हिंसा के छात्रों के आरोपों पर, मेत्री ने खेद व्यक्त किया और कहा कि वह संबंधित कर्मचारियों (काशेरिया-राठौड़) से बात करेंगे और परिसर में सामान्य स्थिति बहाल करने का प्रयास करेंगे - जिसमें लगभग तीन हजार भारतीय और 40 से अधिक अंतर्राष्ट्रीय छात्र पढ़ते हैं।

छात्र-कर्मचारियों के मनमुटाव के कारण स्थानीय वर्धा पुलिस ने जवाबी शिकायतों के साथ परिसर में प्रवेश किया, और अब विश्वविद्यालय के अधिकारी कथित तौर पर कुछ कथित शरारती तत्वों को 'निष्कासित' करके उन पर लगाम कसने की योजना बना रहे हैं।

पढ़ाई से अचानक 'छह सप्ताह की छुट्टी' और रविवार (3 दिसंबर) से कानून के छात्रों को दिए गए हॉस्टल खाली करने के आदेश पर, डॉ मेत्री ने धैर्यपूर्वक कहा कि यह कुछ कर्मचारियों की कमी के कारण था, "लेकिन साक्षात्कार चल रहे हैं और नई नियुक्तियों की प्रक्रिया जल्द ही पूरी की जाएगी''।

मेत्री ने आश्वासन दिया, "कर्मचारियों की नियुक्ति के बाद, नियमित पाठ्यक्रम शुरू हो जाएंगे। छात्रों को सेमेस्टर में कमी के लिए किसी भी तरह से नुकसान नहीं होगा और वे अपना शैक्षणिक वर्ष नहीं खोएंगे।"

मेत्री के आश्वासन के बाद छात्र आंदोलन से पीछे हट गए और अब 45 दिनों के लंबे "ब्रेक" को स्वीकार करने के लिए तैयार हैं, लेकिन कहा कि आदेश के अनुसार "उन्हें उनके छात्रावासों से बेदखल नहीं किया जाना चाहिए", साथ ही संबंधित छात्र का मोबाइल बिना किसी क्षति के सुरक्षित रूप से वापस किया जाना चाहिए।

उन्होंने यह भी मांग की कि मेस अधिकारियों को कुछ छात्रों को भोजन कूपन देना चाहिए जो आज सुबह से भूखे बैठे हैं, और तनावपूर्ण परिसर में सामान्य शैक्षणिक माहौल को बहाल करने के लिए एमजीएएचवी को निलंबन/निष्कासन आदि जैसी किसी भी दंडात्मक कार्रवाई से बचना चाहिए।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   1 Dec 2023 12:58 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story