हरियाणा की तनिष्का टॉपर, दिल्ली के आशीष बत्रा दूसरे स्थान पर

NEET UG result declared, Haryanas Tanishka topper, Delhis Ashish Batra second
हरियाणा की तनिष्का टॉपर, दिल्ली के आशीष बत्रा दूसरे स्थान पर
नीट यूजी रिजल्ट हरियाणा की तनिष्का टॉपर, दिल्ली के आशीष बत्रा दूसरे स्थान पर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी 2022 का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। यह परीक्षा 17 जुलाई को देशभर में आयोजित की गई थी। लगभग 18.72 लाख उम्मीदवारों ने नीट यूजी 2022 प्रवेश परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण कराया था। इनमें से कुल 9,93,069 छात्रों ने यह परीक्षा उत्तीर्ण की है। हरियाणा की तनिष्का समेत कुल 4 उम्मीदवारों ने यह परीक्षा टॉप की है। वहीं टॉपर्स लिस्ट में दिल्ली के आशीष बत्रा दूसरे स्थान पर हैं।

मूल रूप से हरियाणा स्थित नारनौल की तनिष्का ने न केवल नीट यूजी 2022 प्रवेश परीक्षा में टॉप किया है बल्कि इससे पहले वह जेईई मेन में 99.50 पर्सेट हासिल कर चुकी हैं। वह 12वीं कक्षा 98.6 प्रतिशत अंक हासिल कर चुकी हैं। 10वीं कक्षा में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए उन्होंने 96.4 प्रतिशत अंक हासिल किए थे। तनिष्का अब एम्स दिल्ली में कार्डियो, न्यूरो अथवा ऑन्कोलॉजी में आगे की पढ़ाई करना चाहती हैं।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) नीट उत्तर कुंजी भी जारी कर चुका है। एनटीए के मुताबिक सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए नीट एमबीबीएस और बीडीएस कट-ऑफ 50 फीसदी है। वहीं आरक्षित श्रेणियों में, एससी, एसटी और ओबीसी के लिए यह 40 फीसदी है। मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी 2022 का स्कोर कार्ड नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वेबसाइट पर जारी कर किए गए हैं। एनटीए ने रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को सीधा लिंक भी उपलब्ध कराया गया है।

एनटीए के अनुसार नीट यूजी परीक्षा के लिए अपना पंजीकरण कराने वाले छात्रों में से 95 फीसदी छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे। नीट की मेडिकल प्रवेश परीक्षा भारत के साथ साथ विदेशों में भी आयोजित की गई थी। भारत में नीट के परीक्षा का आयोजन 497 शहरों में किया गया था। भारत के बाहर 14 विदेशी शहरों में भी नीट की यह परीक्षा आयोजित की गई थी। एनटीए ने 31 अगस्त को सभी कोड के लिए नीट की आधिकारिक आंसर की रिलीज की थी। आंसर की में दिए गए किसी भी उत्तर के खिलाफ चुनौती देने के लिए उम्मीदवारों को 2 सितंबर तक का समय मिला था।

ऑल इंडिया रैंक वन के साथ टॉपर्स लिस्ट में शामिल होने वालीं हरियाणा की तनिष्का समेत कुल 4 उम्मीदवारों ने इन परीक्षाओं में 720 में से 715 अंक हासिल किए हैं। तनिष्का एम्स दिल्ली में पढ़ना चाहती हैं। तनिष्का के मुताबिक उनके माता-पिता ने उन्हें काफी प्रेरित किया है। इतना ही नहीं, उनके मुताबिक पढ़ाई को लेकर उनके माता-पिता ने कभी उनपर दबाव नहीं डाला। तनिष्का के मुताबिक वह कोचिंग के अलावा प्रतिदिन 6-7 घंटे खुद से भी पढ़ाई करती थी।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   8 Sep 2022 4:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story