एनआईआरएफ राष्ट्रीय रैंकिंग : जेएनयू देशभर में नंबर दो पर, जामिया छठां सबसे बेहतर विश्वविद्यालय, डीयू का मिरांडा हाउस देश का सर्वश्रेष्ठ कॉलेज

September 9th, 2021

हाईलाइट

  • जेएनयू देशभर में नंबर दो पर, जामिया छठां सबसे बेहतर विश्वविद्यालय, डीयू का मिरांडा हाउस देश का सर्वश्रेष्ठ कॉलेज

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। नई दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) और जामिया मिलिया इस्लामिया ने एनआईआरएफ राष्ट्रीय रैंकिंग में शानदार प्रदर्शन किया है। विश्वविद्यालयों की रैंकिंग में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरु देशभर में अव्वल है। जेएनयू को देशभर में दूसरा सबसे बेहतर विश्वविद्यालय चुना गया है। वहीं जामिया विश्वविद्यालय देश के शीर्ष दस विश्वविद्यालयों में छठा सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय बन गया है। पिछले साल जामिया टॉप 10 विश्वविद्यालयों की सूची में 10वें स्थान पर था।

वहीं दिल्ली यूनिवर्सिटी के 5 कॉलेजों ने देश के टॉप 10 कॉलेजों में अपनी जगह बनाई है। मिरांडा हाउस को देश का सर्वश्रेष्ठ कॉलेज चुना गया है। दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्रीराम कॉलेज, सेंट स्टीफन कॉलेज, हिंदू कॉलेज और श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स देशभर के टॉप 10 कॉलेजेस में शामिल हैं।

जामिया विश्वविद्यालय प्रशासन ने कहा कि केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा जारी राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) 2021 रैंकिंग में देश के शीर्ष 10 विश्वविद्यालयों में जामिया ने छठा स्थान हासिल किया है। जामिया ने पिछले साल की अपनी एनआईआरएफ रैंकिंग में काफी सुधार किया है, जो देश में उच्च शिक्षा संस्थानों को रैंक करने के लिए भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा अपनाई गई एक पद्धति है।

विश्वविद्यालय के बेहतर प्रदर्शन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए जामिया की कुलपति प्रो नजमा अख्तर ने कहा, यह उपलब्धि और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि देश और विश्वविद्यालय दोनों ही कोविड -19 महामारी के कारण चुनौतीपूर्ण समय और रैंकिंग में बढ़ती प्रतिस्पर्धा का सामना कर रहे हैं।

(आईएएनएस)

खबरें और भी हैं...