क्राइम: युवक को खुदकुशी के लिए प्रताड़ित करने पर 3 के खिलाफ कायमी, एएसपी सिटी को सौंपी गई चौकी प्रभारी की जांच

युवक को खुदकुशी के लिए प्रताड़ित करने पर 3 के खिलाफ कायमी, एएसपी सिटी को सौंपी गई चौकी प्रभारी की जांच
  • कोलगवां थाना की घटना
  • केस में कार्यवाही न होने से थे आहत
  • खुदखुशी के बाद परिजनों ने लाश रख किया प्रदर्शन

डिजिटल डेस्क, सतना। तीन युवकों से विवाद के बाद एक पक्ष से मारपीट व एससी-एसटी एक्ट का अपराध दर्ज किए जाने और पुलिस चौकी में सुनवाई नहीं होने से आहत युवक ने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। इस घटना से आक्रोशित मृतक के परिजनों और रिश्तेदारों ने शनिवार को कोलगवां थाना की बाबूपुर चौकी के सामने शव रखकर धरना दे दिया, तब जाकर 3 आरोपियों के खिलाफ कायमी की गई, तो वहीं पुलिस कप्तान ने चौकी प्रभारी की भूमिका की जांच के आदेश दिए हैं।

क्या है मामला?

परिजन के मुताबिक संस्कार उर्फ सवी पुत्र सुरेश सिंह 22 वर्ष, निवासी बराज, हाल बिरला विकास कॉलोनी, शुक्रवार शाम को अपने दोस्त पुनीत सिंह के साथ गांव से सतना आ रहा था। तब नीमी के पास आरोपी अनिलेश चौधरी उर्फ रज्जू पुत्र रामराज चौधरी, ओमप्रकाश चौधरी, निवासी बारी खुर्द व एक अन्य ने रास्ता रोककर गाली-गलौज करते हुए मारपीट की। इतना ही नहीं एससी-एसटी एक्ट में फंसाकर युवक समेत उसके परिवार की महिलाओं को भी जेल भिजवाने के लिए धमकाया। इस घटना के बाद पीड़ित ने बाबूपुर चौकी जाकर रिपोर्ट दर्ज कराने का प्रयास किया, लेकिन चौकी प्रभारी रामावतार पटेल ने शिकायत लेने की बजाय दुत्कार कर भगा दिया। उधर मारपीट करने वाले आरोपियों की तरफ से संस्कार, पुनीत व दिनेश के खिलाफ अपराध दर्ज करते हुए मृतक के घर पर भी दबिश दी। इस बात से आहत होकर संस्कार सिंह ने देर रात को घर में साड़ी का फंदा बनाकर फांसी लगा लिया, जिसकी जानकारी घर वालों को सुबह लगी। तब थाने में सूचना देकर शव को फंदे से उतरवाकर पोस्टमार्टम कराया और आरोपियों समेत चौकी प्रभारी पर कार्रवाई की मांग को लेकर बाबूपुर चौकी पहुंच गए, जहां शव रखकर कई घंटों तक धरना-प्रदर्शन किया।

एफआईआर के बाद चौकी से हटे

धरना-प्रदर्शन की सूचना मिलने पर एएसपी सिटी शिवेश सिंह बघेल, सीएसपी महेन्द्र सिंह चौहान समेत कोलगवां टीआई सुदीप सोनी, कोतवाली टीआई शंखधर द्विवेदी और सिविल लाइन टीआई योगेन्द्र सिंह परिहार दलबल के साथ बाबूपुर पहुंच गए। पुलिस अधिकारियों ने मृतक के परिजनों से बातचीत कर उनकी शिकायत सुनने के अलावा एसपी आशुतोष गुप्ता से भी बात कराई। अंतत: परिजन राकेश प्रताप सिंह निवासी बराज के बयान पर आरोपी अनिलेश चौधरी, ओमप्रकाश चौधरी व एक अन्य के खिलाफ बीएनएस की धारा 108, 296, 115 (2) और 3 (5) का अपराध पंजीबद्ध किया गया, तो वहीं पुलिस कप्तान ने चौकी प्रभारी रामावतार पटेल के खिलाफ लगे आरोपों की जांच एएसपी सिटी को सौंपते हुए तीन दिन के अंदर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के आदेश दे दिए। आरोप प्रमाणित होने पर चौकी प्रभारी के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई हो सकती है। वरिष्ठ अधिकारियों की तरफ से उठाए गए ठोस कदम से संतुष्ट होकर मृतक के परिजनों ने धरना खत्म कर दिया और शव लेकर गांव रवाना हो गए।

इनका कहना है

इस संबंध में शिकायत प्राप्त होने पर चौकी प्रभारी बाबूपुर के खिलाफ जांच एएसपी सिटी को सौंपी गई है, जिनके द्वारा रिपोर्ट प्राप्त होने पर अग्रिम कार्रवाई की जाएगी।

आशुतोष गुप्ता, एसपी

Created On :   14 July 2024 6:19 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story