भारत बनाम बांग्लादेश: वर्ल्ड रिकॉर्डधारी अश्विन....टेस्ट क्रिकेट वो कारनामा कर दिखाया जो 147 साल के इतिहास में कोई और न कर पाया

वर्ल्ड रिकॉर्डधारी अश्विन....टेस्ट क्रिकेट वो कारनामा कर दिखाया जो 147 साल के इतिहास में कोई और न कर पाया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जाने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में भारत के हरफनमौला खिलाड़ी रविचंद्रन अश्विन ने विश्व रिकॉर्ड कायम कर लिया है। मैच के पहले दिन अश्विन ने शानदार शतक लगाया और अभी भी नॉट आउट खेल रहे हैं।

वर्ल्ड रिकॉर्डधारी अश्विन

शतकवीर अश्विन ने यह वर्ल्ड रिकॉर्ड एक बल्लेबाज नहीं बल्कि ऑलराउंडर के तौर पर बनाया है। दरअसल, चेन्नई टेस्ट में अपने करियर का छठवां शतक ठोककर अश्विन टेस्ट क्रिकेट में एक बल्लेबाज के तौर पर 20 मौकों पर 50 या उससे ज्यादा स्कोर करने और साथ ही गेंदबाजी में 30 से ज्यादा 5-विकेट लेने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं। टेस्ट क्रिकेट के अब तक के 147 साल के इतिहास में पहले कभी ऐसा नहीं हुआ। यह कारनामा करने वाले अश्विन पहले खिलाड़ी हैं।

बांग्लादेश के खिलाफ मैच अश्विन केटेस्ट करियर का 101वां मुकाबला है। उन्होंने अब तक बैटिंग में 3,400 से अधिक रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 6 शतक और 14 अर्धशतक निकले हैं। वहीं गेंदबाजी में उन्होंने 500 से ज्यादा विकेट अपने नाम किए हैं। इस दौरान उन्होंने 36 से अधिक मौकों पर किसी एक पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं।

इसी के साथ अश्विन ने अपने शानदार शतक के जरिए एक और रिकॉर्ड कायम किया है। वह आठ या उससे निचले बैटिंग ऑर्डर पर बैटिंग करते हुए सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। अपने 6 शतकों में से 4 अश्विन ने आठवें नंबर या उससे निचले क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए बनाए हैं। अब तक 8 या उससे निचले क्रम पर सबसे ज्यादा शतक (5) लगाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान डेनियल विटोरी के नाम है। एक शतक और बनाते ही अश्विन उनके रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे।

बता दें कि चेन्नई टेस्ट के पहले मेहमान बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया की शुरूआत अच्छी नहीं रही। टीम ने अपने शुरूआती 6 विकेट 150 रनों के अंदर ही खो दिए। इसके बाद नंबर 7 और 8 पर बैटिंग करने उतरे जडेजा व अश्विन ने पारी को संभाला। दोनों ने मिलकर 195 रनों की साझेदारी की और टीम के स्कोर को पहले दिन 6 विकेट के नुकसान पर 339 रनों पर पहुंचाया। रविचंद्रन अश्विन 102 और रवींद्र जडेजा 86 रन पर नाबाद हैं।

Created On :   20 Sept 2024 4:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story