अब गेंद पर थूक नहीं लगा सकेंगे खिलाड़ी, डेड बॉल को लेकर भी बदले नियम 

Now players will not be able to spit on the ball, MCC improvise some laws of Cricket
अब गेंद पर थूक नहीं लगा सकेंगे खिलाड़ी, डेड बॉल को लेकर भी बदले नियम 
क्रिकेट के नियम में बदलाव अब गेंद पर थूक नहीं लगा सकेंगे खिलाड़ी, डेड बॉल को लेकर भी बदले नियम 
हाईलाइट
  • समय-समय पर इन नियमों को बनाने वाली संस्था MCC स्थिति को देखकर बदलाव करती है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। क्रिकेट के बदलते स्वरूप को देखते हुए एक बार फिर मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने नियम में बदलाव किये है। क्रिकेट का खेल कुल 42 नियमों (Laws) के तहत खेला जाता है। समय-समय पर इन नियमों को बनाने वाली संस्था MCC स्थिति को देखकर बदलाव करती रहती। 

ऐसा ही एक बार फिर से देखना को मिला है, जहां MCC ने बॉल, फील्डिंग और कैच के नियमों में संशोधन किया है। आइये जानते है नए नियमों के बारे में-

लॉ - 41.3 : गेंद पर थूक हमेशा के लिए बंद 

Cricket news: Saliva, Swing, ICC, Coronavirus news, West Indies v England,  Cricket return

कोरोना काल में बॉल पर थूक (Saliva) लगाना बंद कर दिया गया था लेकिन अब इस नियम को हमेशा के लिए लागू कर दिया है। कोरोना के दौरान खिलाड़ी गेंद को चमकाने के लिए पसीने का इस्तेमाल कर रहे थे, जो उतना ही प्रभावी है। थूक का इस्तेमाल आजकल बॉल टेंपरिंग के लिए भी किया जा रहा था, खिलाड़ी गेंद को खराब करने के लिए शुगर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे थे। 

लॉ - 18 : नया बल्लेबाज लेगा स्ट्राइक 

Joe Root catch vs Sri Lanka: Watch English fielder grabs incredible catch  to dismiss Dhananjaya de Silva | 2019 Cricket World Cup - The SportsRush

ज्यादातर आपने देखा होगा कि अगर कैच होने से पहले बल्लेबाज पिच पर एक दूसरे को क्रॉस लेते है तो, नॉन-स्ट्राइकर बल्लेबाजी करता था लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, अगर कोई कैच होती है, तब उसके बाद जो भी नया बल्लेबाज क्रीज पर आएगा वही बैटिंग करेगा। 

लॉ - 20.4.2.12: डेड बॉल के नियम में बड़ा बदलाव 

Every dog has his day: Cricket fan with a difference becomes instant  Twitter hit | Cricket - Hindustan Times

मैच के दौरान मैदान में किसी व्यक्ति, जानवर या किसी अन्य वस्तु से किसी भी तरह की परेशानी होती है तो वह डेड बॉल करार दी जाएगी। ऐसा तब किया जाएगा, तब इन चीजों का खेल पर किसी तरह का असर पड़ रहा होगा। पहले ऐसा होने पर खेल होता रहता था या फिर उसे कुछ देर के लिए रोक दिया जाता था।  
 
अगर पिच से बाहर लैंड होती हुई गेंद पर कोई बल्लेबाज शॉट खेलता है तो उसका या बल्ले का कुछ हिस्सा पिच पर रहना जरूरी है, अगर ऐसा नहीं होता है, तब अंपायर के पास इसे डेड बॉल घोषित करने का अधिकार होगा।  

लॉ - 27.4 और 28.6 : फील्डिंग टीम की गलती 

Amazing Facts About Cricket That Will Blow Your Mind

अगर कोई फील्डर, फील्डिंग के दौरान कोई गलत मूवमेंट करता है तो, विपक्षी टीम को पेनल्टी के तौर पर 5 रन दिए जाएंगे। पहले पहले इस मामले में डेड बॉल करार दी जाती थी। 

लॉ-38 : मांकडिंग पर होगा रन आउट

David Warner's unique tactic to stop R Ashwin Mankading him in IPL PICTURED  | Cricket | Sport | Express.co.uk

ICC ने मांकडिंग को लेकर भी बड़ा बदलाव किया गया है। पहले यह खेल भावना के खिलाफ माना जाता था, लेकिन अब इसे लॉ 38, यानी रन आउट के तहत रखा जाएगा।

लॉ- 21 : नो-बॉल 

Cricket Pitch rules

अगर कोई भी बॉल बल्लेबाज को  पिच से बाहर निकलने के लिए मजबूर करती है, तो वह भी नो बॉल होगी। 

लॉ- 22 : पॉजिशन के हिसाब से वाइड नापी जाएगी 

10 Innovative Cricket Shots That Evolved During Recent Times - Playo

वाइड के नियम में भी बदलाव किया गया है। यदि बल्लेबाज कोई इनोवेटिव शॉट खेलने के लिए अपने स्टांस में बदलाव करता है और बॉलर उसका पीछा करते हुए बॉल इधर-उधर डालता है, तो बल्लेबाज की पॉजिशन के हिसाब से ही वाइड नापी जाएगी, ना कि स्टम्प की दूरी के हिसाब से। 
 

Created On :   9 March 2022 11:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story