दिग्गज vs दिग्गज: आईपीएल में इन खिलाड़ियों के बीच देखने को मिलेगी रोमांचक जंग

September 15th, 2021

हाईलाइट

  • 19 सितंबर से होने जा रही है दूसरे चरण की शुरुआत
  • पहले मैच में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स आमने-सामने होंगे
  • खिलाड़ियों के बीच देखने को मिलेगी रोमांचक जंग

डिजिटल डेस्क, दुबई। इंडियन प्रीमियर लीग पूरे विश्व की सबसे  सफल टी20 लीग है। इसका सबसे बड़ा कारण दुनिया के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों का इसमें खेलना, जहां वह एक-दूसरे का सामना करते हैं। भारत में तो क्रिकेट मात्र एक खेल ही नहीं बल्कि एक भावना है, यही कारण है कि रोमांच और मनोरंजन से भरपूर इस अद्भुत लीग में दुनियाभर के खिलाड़ियों की यही ख्वाहिश होती है कि वह इसका हिस्सा बने। 

आईपीएल जितना चौके-छक्कों के लिए मशहूर है उससे कही ज्यादा सुर्खियां बटोरता है खिलाड़ियों के बीच प्रतिद्वंदी भावना को लेकर।  मैच बेशक सिर्फ 20-20 ओवरों का होता है, लेकिन इन ओवरों के दौरान खिलाड़ियों के बीच रोचक जंग सुर्खियों में रहती है। अब आईपीएल-14 के दूसरे चरण में भी फैंस को खिलाड़ियों के बीच दिलचस्प जंग का इंतजार है। 19 सितंबर से दूसरे चरण की शुरुआत होने जा रही है जहां मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स आमने-सामने होंगे।   

इन खिलाड़ियों के बीच देखने को मिल सकती है रोमांचक जंग- 

ग्लेन मैक्सवेल (आरसीबी) बनाम रविचंद्रन अश्विन (डीसी) 

ऑस्ट्रेलियाईं बिग-हिटर ग्लेन मैक्सवेल और भारतीय फिरकी गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और आईपीएल में कई बार एक-दूसरे का सामना कर चुके हैं, जिसमें अश्विन ने अब तक सात बार मैक्सवेल को पवेलियन से चलता किया है, लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि अश्विन मैक्सवेल पर भारी पड़े हैं। मैक्सवेल ने भी अश्विन पर अटैक किया है और उनकी गेंदों को कई दफा बाउंड्री लाइन के बाहर भेजा है। यही कारण है कि जब 8 अक्टूबर को दुबई में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और दिल्ली कैपिटल्स की टीमें आमने-सामने होंगी, तो यह लड़ाई कुछ ऐसी होगी, जिसका सभी प्रशंसकों को बेसब्री से इंतजार रहेगा। 

आंद्रे रसेल (केकेआर) बनाम जसप्रीत बुमराह (एमआई)

आंद्रे रसेल मौजूदा समय में दुनिया के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक हैं। एक बार अगर वो क्रीज पर टिक गए तो दुनिया के अच्छे से अच्छे गेंदबाज के छक्के छुड़ा देते है। तो वही जसप्रीत बुमराह भी अपनी खतरनाक गेंदों से शीर्ष स्तर के बल्लेबाजों को आउट करने के लिए मशहूर हैं। आईपीएल में अब तक रसेल और बुमराह बीच दिलचस्प लड़ाई देखने को मिली हैं। जहां रसेल ने कुछ मौकों पर बुमराह की गेंद को सीमारेखा के पार भेजा है, वहीं बुमराह ने कई बार रसेल को आउट किया है। इस जंग में फिलहाल बुमराह इस कैरीबीयाई बल्लेबाज पर भरी पड़े हैं और वह कुछ ऐसा करने में सक्षम हैं, जो दूसरे गेंदबाजों ने नहीं किया है। अक्सर रसेल बुमराह की गेंदों को काफी ध्यान से खेलते हैं, जो इस लड़ाई को देखने लायक बनाता है।  जब मुंबई इंडियंस 23 सितंबर को अबु धाबी में कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना करेगी, तो दोनों के बीच दिलचस्प जंग देखने को मिल सकती है। 

एबी डिविलियर्स (आरसीबी) बनाम राशिद खान (एसआरएच)

एबी डिविलियर्स उन बल्लेबाजों में से है जिन्होंने विश्व क्रिकेट में टी-20 की परिभाषा को ही बदल के रख दिया है। इस बल्लेबाज ने शायद ही कभी किसी गेंदबाज के खिलाफ संघर्ष किया है। दूसरी ओर है राशिद खान जिन्होंने बहुत कम समय में दुनियाभर के कई खतरनाक बल्लेबाजों को परेशानी में डाला है।  राशिद खान ने कई बार एबी डिविलियर्स को आउट किया है। आईपीएल के पहले चरण में भी राशिद ने एबी डिविलियर्स को पवेलियन वापस भेजा था। ऐसे में डिविलियर्स 6 अक्टूबर को अबु धाबी में होने वाले मुकाबले में इस अफगानी स्पिनर से हिसाब बराबर करना चाहेंगे। 

विराट कोहली (आरसीबी) बनाम टिम साउदी (केकेआर) 

एबी डिविलियर्स के बाद आरसीबी के लिए इस कड़ी में नाम आता है भारतीय कप्तान और दुनिया के सबसे कंसिस्टेंट बल्लेबाज विराट कोहली का। वर्ल्ड क्रिकेट में ऐसे बहुत कम गेंदबाज हैं, जिन्होंने कोहली को परेशान किया हैं और न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज  टिम साउदी उनमें से एक हैं जो दूसरे चरण में केकेआर के लिए खेलते दिखेंगे। साउदी विराट कोहली के लिए हमेशा से ही मुश्किलें खड़ी करते नजर आए है। अब तक टिम साउदी ने विराट कोहली को अपने पूरे करियर में कुल 10 बार आउट किया है। सीमित ओवरों की क्रिकेट में टिम साउदी ने विराट कोहली पर अबतक दब दबा बनाया हुआ है। साउदी ने अब तक वनडे क्रिकेट में 6 और टी20 में एक बार कोहली को अपना शिकार बनाया है। 20 सितंबर को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु और कोलकाता नाइट राइडर्स के मुकाबले में एक बार फिर इन दोनों के बीच जंग देखने को मिल सकती है। 

ऋषभ पंत (डीसी) बनाम रवींद्र जडेजा (सीएसके)

दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत के लिए 2021 शानदार रहा है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैचों में शानदार पारियां खेलकर काफी वाहवाही बटोरी। पंत बाएं हाथ के स्पिनरों पर बड़े हिट लगाने में सक्षम हैं। पंत ने चेन्नई टेस्ट मैच में जैक लीच की गेंदों पर काफी रन बटोरे थे, जो बाएं हाथ की स्पिन के खिलाफ उनके दबदबे का संकेत है। इसमें कोई शक नहीं कि जब पंत और जडेजा एक-दूसरे का सामना करेंगे, तो यह काफी रोमांचक साबित होगा।  दिल्ली कैपिटल्स  चेन्नई सुपर किंग्स से 4 अक्टूबर को भिड़ेगी।