भारतीय क्रिकेट: अपने जन्मदिन पर दिनेश कार्तिक ने क्रिकेट को कहा अलविदा, भावुक पोस्ट के जरिए किया संन्यास का एलान

अपने जन्मदिन पर दिनेश कार्तिक ने क्रिकेट को कहा अलविदा, भावुक पोस्ट के जरिए किया संन्यास का एलान
  • अपने जन्मदिन पर कार्तिक ने लिया रिटायरमेंट
  • भावुक पोस्ट के जरिए किया संन्यास का एलान
  • एमएस धोनी से सिनियर थे दिनेश कार्तिक

डिजिटल डेस्क, मुंबई। इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां सीजन खत्म हो गया है। कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने तीसरी बार आईपीएल की ट्रॉफी पर कब्जा जमाया। जबकि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का आईपीएल जीतने का सपना एक बार फिर से अधूरा रह गया। आरसीबी एलिमिनेटर मुकाबला हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी। इस हार के साथ ही अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक के संन्यास की बातें सामने आ रही थीं। हालांकि, दिनेश कार्तिक की ओर से कोई ऑफिशियल बयान नहीं आया था। लेकिन आज एक जून को अपने 39वें जन्मदिन पर कार्तिक ने क्रिकेट के सभी प्रारुपों से संन्यास का एलान कर दिया है। कार्तिक ने एक भावुक पोस्ट के जरिए अपने लंबे क्रिकेटिंग करियर को याद करते हुए रिटायरमेंट की घोषणा की है।

दिनेश कार्तिक ने किया संन्यास का एलान

दिनेश कार्तिक ने एक्स (ट्विटर) पर लिखा, "पिछले कुछ दिनों में मुझे जो स्नेह, समर्थन और प्यार मिला है, उससे मैं अभिभूत हूं। इस चीज को संभव बनाने वाले सभी प्रशंसकों के प्रति मेरी गहरी कृतज्ञता और हार्दिक धन्यवाद। काफी समय तक इस पर विचार करने के बाद मैंने क्रिकेट से हटने का निर्णय लिया है। मैं आधिकारिक तौर पर अपने संन्यास की घोषणा करता हूं। अपने खेल के दिनों को पीछे छोड़कर आगे आने वाली नई चुनौतियों के लिए तैयार हो रहा हूं।"

इसके आगे दिनेश कार्तिक ने कहा, "मैं अपने कोचों, कप्तानों, चयनकर्ताओं, टीममेट्स और सपोर्ट स्टाफ के सदस्यों को धन्यवाद देना चाहता हूं। जिन्होंने इस लंबी यात्रा को सुखद और आनंददायक बनाया है। मैं खुद को उन कुछ भाग्यशाली लोगों में से एक मानता हूं। जिन्हें देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला। इतने सारे प्रशंसकों और दोस्तों की सद्भावना अर्जित करने के लिए मैं और भी भाग्यशाली हूं।"

अंत में दिनेश कार्तिक ने आगे कहा, "इन सभी सालों में मेरे माता-पिता मेरी ताकत और समर्थन के स्तंभ रहे हैं और उनके आशीर्वाद के बिना मैं आज जो कुछ भी हूं, वह नहीं होता। मैं दीपिका (कार्तिक की पत्नी) का भी बहुत आभारी हूं, जो खुद एक पेशेवर खिलाड़ी हैं। हमारे महान खेल के सभी प्रशंसकों को बहुत-बहुत धन्यवाद। आपके समर्थन और शुभकामनाओं के बिना क्रिकेट और क्रिकेटर्स का अस्तित्व वैसा नहीं होता।"

एमएस धोनी से सिनियर थे दिनेश कार्तिक

गौरतलब है कि दिनेश कार्तिक ने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत एमएस धोनी से पहले की थी। कार्तिक ने अपना इंटरनेशनल डेब्यू सितंबर 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ किया था। जबकि एमएस धोनी के इंटरनेशनल करियर की शुरुआत उसी साल दिसंबर महीने में की थी। हालांकि, दिनेश कार्तिक का इंटरनेशन करियर एमएस धोनी जितना बड़ा नहीं हो सका। लेकिन आईपीएल में दोनों ही खिलाड़ी दिग्गजों की लिस्ट में शामिल हैं। जहां एमएस धोनी ने अपने आईपीएल करियर में 5243 रन बनाए हैं। वहीं दिनेश कार्तिक के नाम 4842 रन दर्ज हैं। दोनों ही खिलाड़ी लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में शामिल हैं।

Created On :   1 Jun 2024 2:02 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story