शहडोल: नियमित आपूर्ति न होने से मरीजों को नहीं मिलती एक्स-रे फिल्म

नियमित आपूर्ति न होने से मरीजों को नहीं मिलती एक्स-रे फिल्म
  • मोबाइल पर चेक करते हैं डॉक्टर, जिला चिकित्सालय में मरीजों को परेशानी
  • एक्स-रे फिल्म की जगह मोबाइल में तस्वीर लेकर लेने का कहा जाता है।
  • जिला चिकित्सालय में प्रतिदिन औसतन 70 से अधिक एक्स-रे किए जाते हैं।

डिजिटल डेस्क,शहडोल। जिला चिकित्सालय में एक्स-रे फिल्म की कमी दूर होने का नाम ही नहीं ले रही है। प्रतिदिन होने वाले एक्स-रे की संख्या के अनुपात में फिल्म उपलब्ध नहीं होने के कारण मरीजों को परेशान होना पड़ रहा है।

एक्स-रे फिल्म की जगह मोबाइल में तस्वीर लेकर लेने का कहा जाता है। अथवा डॉक्टर की मंजूरी पर उनके वाट्सएप में तस्वीर भेजी जाती है। जिसके आधार पर डॉक्टर उपचार शुरु करते हैं।

गौरतलब है कि जिला चिकित्सालय मेें एक्स-रे फिल्म की आपूर्ति इतनी कम है कि सभी मरीजों को प्रदान नहीं की जाती, जबकि सूत्रों की मानें तो शासन स्तर से पर्याप्त संख्या में फिल्म की आपूर्ति की जाती है। लेकिन स्टोर रूम से देने में आनाकानी की जाती है।

स्टोर रूम से ही आपूर्ति कम

जिला चिकित्सालय में प्रतिदिन औसतन 70 से अधिक एक्स-रे किए जाते हैं। जानकारी के अनुसार स्टोर से इतनी फिल्म की आपूर्ति की जाती है तो 5-6 दिन में ही समाप्त हो जाते हैं। ऐसे में जब मरीज फिल्म की मांग करता है तो बड़ी मुश्किल से मिलता है या मोबाइल पर फोटो खींचकर दिया जाता है।

सवाल उठाए जा रहे हैं कि जब स्टोर में पर्याप्त मात्रा में एक्सरे फिल्म रहती है तो आपूर्ति क्यों नहीं की जाती।

मोबाइल न होने पर क्या करें

मरीजों की सुविधानुसार संबंधित चिकित्सकों के वाट्सएप पर एक्सरे की फोटो दी जाती है। फिल्म की किल्लत के चलते ऐसा कई वर्ष से चल रहा है। इसमें तकनीकी दिक्कत तब आती है जब मरीजों के पास एनड्रायड फोन नहीं होता। कई बार मरीज फिल्म की मांग भी करते हैं, ऐसे में नहीं मिलने पर विवाद की स्थिति भी निर्मित होती है।

- सुविधा और जरूरत के अनुसार एक्स-रे फिल्म प्रदान की जाती है। मोबाइल पर भी देने की सुविधा है। फिल्म की कमी नहीं है।

डॉ. जीएस परिहार, सिविल सर्जन

Created On :   19 July 2024 12:23 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story