सिवनी: सांपों और दूसरे जहरीले जीवों की चुनौतियों से निपट सकेेंगे हमारे जवान

सांपों और दूसरे जहरीले जीवों की चुनौतियों से निपट सकेेंगे हमारे जवान
  • सिवनी वन विभाग उडऩदस्ता के सदस्यों ने बीएसएफ जवानों को दिया प्रशिक्षण
  • मिली सांपों और दूसरे जहरीले जानवरों से बचाव की जानकारी
  • टास्क के दौरान सर्प, सरीसृप का भी सामना करना पड़ता है।

डिजिटल डेस्क,सिवनी। हमारे जवानों को अक्सर विपरीत परिस्थितियों में काम करना होता है। इस दौरान न सिर्फ मौसमी, स्थलीय और दूसरी परिस्थितियों से उन्हें जूझना होता है। साथ ही, सांप, सरिसृप आदि चुनौतियों से भी दो-चार होना पड़ता है।

जिससे निबटनेे में अक्सर जवानों को परेशान होना पड़ता है। सिवनी वनविभाग के उडऩ दस्ता के सदस्यों ने बीएसएफ के जवानों को सांपों की पहचान, बचाव, सुरक्षा, उपचार आदि विषयों पर जानकारी का प्रशिक्षण दिया है।

स्पेशल 21 कमांडो को दिया गया प्रशिक्षण

देश की सबसे बड़ी ट्रेनिंग अकादमी बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (बीएसएफ ) टेकनपुर ग्वालियर में भारत के विभिन्न राज्यों से चयनित स्पेशल कमांडो ट्रेनिंग ले रहे हैं। जिसमें उन्हें कठिन से कठिन परिस्थितियों का सामना करना और टास्क को पूरा करने के लिए तैयार किया जाता हैं।

टास्क के दौरान सर्प, सरीसृप का भी सामना करना पड़ता है। सांपों की जानकारी, पहचान, सर्पों से बचाव, सामना होने पर सर्पों को सुरक्षित पकडक़र छोडऩा एवं सर्पदंश होने पर इलाज, जानकारी एवं बचाव भी ट्रेनिंग कोर्स का हिस्सा होता है।

सिवनी उडऩदस्ते से किया संपर्क

बीएसएफ के कमांडर शमीम खान एवं कमांडेंट राहुल शर्मा लगातार इस ट्रेनिंग के लिए प्रयासरत थे। उन्हें सिवनी उडऩदस्ता द्वारा किए जा रहे वन्यप्राणी एवं सांप रेस्क्यू ऑपरेशन, प्रशिक्षण की जानकारी अलग-अलग स्त्रोतों प्राप्त होती रही।

ग्वालियर सीसीएफ टीएस सुलिया ने बीएसएफ के अधिकारियों को इस संबंध में जानकारी दी। सिवनी टीम के लंबे अनुभव, किए जा रहे रेस्क्यू एवं प्रशिक्षण कार्य को देखते हुए मुख्य वन संरक्षक वनवृत्त सिवनी शिवसिंह उददे को उनकी उडऩदस्ता दल टीम को प्रशिक्षण देने हेतु भेजने के लिए आमंत्रित किया। उडऩदस्ता दल सिवनी से अर्पित मिश्रा और भूपेंद्र सिंह ठाकुर को इस प्रशिक्षण में भेजा गया।

मौके पर जाकर दी जानकारी

अर्पित मिश्रा द्वारा शहरी आवासीय स्थानों के साथ-साथ जंगल प्रवास के दौरान वन्य प्राणियों एवं सरीसृप की पहचान, रेस्क्यू करने की विधि के संबंध में जानकारी एवं प्रशिक्षण देते हुए अपने अनुभव साझा किए गए। भूपेंद्र सिंह ठाकुर द्वारा सर्प दंश होने पर, बचाव, सतर्कता, सावधानियां एवं उपचार के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। इस तीन दिवसीय प्रशिक्षण में बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारी आईजी, डीआईजी, कमांडेंट, असिस्टेंड कमांडेंट, कमांडर भी उपस्थित रहे।

Created On :   27 Aug 2024 9:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story