लोनावला: मूलसाधार बरसात, 24 घंटे में 136 मिमी बारिश और अब तक 798 मिलीमीटर दर्ज

मूलसाधार बरसात, 24 घंटे में 136 मिमी बारिश और अब तक 798 मिलीमीटर दर्ज
  • लोनावला में इस समय मूसलाधार बारिश हो रही है
  • 24 घंटे में यहां रिकॉर्ड 136 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई

डिजिटल डेस्क, लोनावला (पुणे)। पुणे-मुंबई के पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केन्द्र लोनावला में इस समय मूसलाधार बारिश हो रही है। पिछले 24 घंटे में यहां रिकॉर्ड 136 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। खबर लिखे जाने तक लोनवाला में विशेष तौर पर पहाड़ी और जंगल क्षेत्र में बारिश जारी थी। शहर और ग्रामीण क्षेत्र में भी जोरदार बारिश से यहां का जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। कई इलाकों में पानी भरने से सड़कों ने नदी का रूप ले लिया है।

स्थानीय प्रशासन ने यहां रुके पर्यटकों को बाहर निकलने से मना किया है। ज्ञात हो कि, पिछले कुछ दिनों से लोनावला परिसर में लगातार बारिश जारी है। इसी कारण वर्षा विहार का आनंद लेने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक यहां आ रहे हैं। इसी बीच रविवार को पुणे के अंसारी परिवार के पांच लोग लोगों की भुशी डेम में डूब कर मौत हो गई थी। इसके बाद राज्य सरकार के आदेश से पुणे जिलाधिकारी ने शाम 6 बजे के बाद खतरनाक पॉइन्ट्स पर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है।

आदेश के तहत यदि शाम 6 बजे के बाद पर्यटक झरने, बांध आदि परिसरों में पाए जाते हैं, तो पर्यटकों के साथ ही संबंधित अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। पिछले 24 घंटों से अधिक समय से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण यहां के नदी-नाले पूरी तरह से उफान पर हैं। भुशी डैम भी ओवर फ्लो हो चुका है। परिसर के जल प्रपात भी पूरे वेग के साथ बह रहे हैं। ऐसे में पर्यटकों को चेतावनी दी गई है कि, वे ऐसी जगहों पर न जाए।

Created On :   2 July 2024 2:41 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story