पुणे: रिटायर्ड आईबी ऑफिसर के साथ ठगी, बिजली का बिल भरने की आड़ में 7 लाख का लगाया चूना

रिटायर्ड आईबी ऑफिसर के साथ ठगी, बिजली का बिल भरने की आड़ में 7 लाख का लगाया चूना
  • 7 लाख का लगाया चूना
  • रिटायर्ड आईबी ऑफिसर को ठगा

डिजिटल डेस्क, मुंबई, अखिलेश तिवारी. मुलुंड पूर्व नवघर इलाके में रहने वाले रघुनाथ केशव करंबेलकर ने नवघर पुलिस थाने में धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया है। रघुनाथ (72) साल के हैं जो पहले इंटेलिजेंस ब्यूरो (आई बी) में कार्यरत थे, फिलहाल अब वह रिटायर हो चुके हैं और 2001 से अपनी पत्नी और अपने बच्चों के साथ नवघर इलाके में इलाके में रहते हैं, सरकार से जो पेंशन मिलती है उससे ही उनका घर चलता है।

रघुनाथ ने पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई है कि दो दिन पहले उनके मोबाइल नंबर पर एक संदेश आया जिसमें लिखा गया था "डियर कंजूमर योर इलेक्ट्रिसिटी पावर विल बी डिस्कनेक्ट बाय टुनाइट 9:45 p.m. लास्ट मंथ विल वास नॉट अपडेटेड इम्मीडिएटली कॉन्टैक्ट योर ऑफिसर देवेश जोशी और उसका नंबर ऐसा संदेश मिला था।"

रघुनाथ ने शाम के 5:45 बजे उसे संदेश में दिए गए देवेश जोशी के नंबर पर संपर्क किया और उन्होंने बताया कि उन्होंने अपना बिजली का बिल पहले से ही भरा हुआ है, तब देवेश जोशी नाम के उसे व्यक्ति ने यह उत्तर दिया कि महावितरण के वेबसाइट पर आपने जो बिल भरा है ऐसा दिखाई नहीं दे रहा है उसके बाद उस व्यक्ति ने रघुनाथ को मोबाइल नंबर पर एक व्हाट्सएप लिंक भेजा उसे ओपन करने के लिए कहा।रघुनाथ ने कोशिश किया लेकिन वह लिंक ओपन नहीं हुआ तब उसके बाद उस व्यक्ति ने वही लिंक रघुनाथ की पत्नी मनीषा के मोबाइल नंबर पर भेजा

उस जालसाज ने रघुनाथ और उनकी पत्नी मनीषा को पहले अपना कंजूमर नंबर लिखकर ऑनलाइन भरने के लिए कहा। जालसाज ने मनीषा से डेबिट कार्ड नंबर प्राप्त किया । पीड़ित महिला बिजली का कनेक्शन कट नही जाए। इस टेंशन में उस ठग को डेबिट कार्ड पर लिखा सभी कुछ बता दिया। थोड़ी देर में ही मनीषा के मोबाइल पर संदेश आया कि उनका 5 लाख और 2 लाख रुपए का दो फिक्स डिपॉजिट मैच्युरिटी से पहले क्लोज किया जाता है, साथ ही 34 हजार रुपए का ऑनलाइन खरीदी का भी मैसेज आया। कुल 7 लाख 34 हज़ार रुपए कट गए। पुलिस का साइबर सेल उस ठग की तलाश में जुट गया है।


Created On :   14 Nov 2023 1:41 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story