एसीबी कार्रवाई: सोलापुर, अहमदनगर, सांगली में एंटी करप्शन ब्यूरो की धमाकेदार कार्रवाई

सोलापुर, अहमदनगर, सांगली में एंटी करप्शन ब्यूरो की धमाकेदार कार्रवाई
  • पांच लोगों पर कसा शिकंजा
  • वकील, महिला पटवारी, सहायक सरकारी वकील, महावितरण के जूनियर इंजीनियर शामिल

डिजिटल डेस्क, पुणे। एंटी करप्शन ब्यूरो (एसीबी) की टीमों ने एक दिन में सोलापुर, सांगली और अहमदनगर में चार कार्रवाइयों को अंजाम देते पांच लोगों पर शिकंजा कसा है. उनमें महिला पटवारी, सहायक सरकारी वकील, महावितरण का जूनियर इंजिनियर और वकील शामिल हैं. इन कार्रवाइयों में उन्हें 92 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया गया. सोमवार को एक दिन में एसीबी द्वारा की गई चार कार्रवाइयों से समस्त पश्चिम महाराष्ट्र में खलबली मच गई है. एसीबी ने सोलापुर में दयानंद मल्लिकार्जुन माली (निवासी माली बस्ती सोरेगांव, बीजापुर रोड, सोलापुर) नामक एक वकील को 50 हजार रुपए की रिश्वत की मांग करते हुए 20 हजार रुपए की पहली किश्त लेते हुए रंगेहाथ गिरफ्तार किया है। उसके खिलाफ 35 साल की एक महिला ने सोलापुर एसीबी में शिकायत दर्ज कराई थी. इस शिकायत का सत्यापन कर सोमवार को जाल बिछाया और दयानंद माली को रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों पकड़ लिया. एसीबी के मुताबिक महिला शिकायतकर्ता के खिलाफ. सब रजिस्ट्रार, सहकारी समिति, पुणे की अदालत में साहूकारी के मामले में की गई अपील की सुनवाई हो रही है। इसका फैसला उसके हक में सुनाने के लिए अदालत के क्लर्क को 50 हजार रुपए की रिश्वत मांगी थी. इसकी पहली किश्त के तौर पर 20 हजार रुपए स्वीकारते हुए उसे रंगेहाथों पकड़ लिया गया.

सोलापुर में ही एसीबी द्वारा की गई दूसरी कार्रवाई में बिजली कनेक्शन देने के लिए इस्टीमेट तैयार कर आगे की कार्यवाही करने के लिए दो हजार रुपए रिश्वत लेते हुए महावितरण कंपनी के जूनियर इंजीनियर को गिरफ्तार किया है. उसका नाम साईनाथ नामदेव सनगर (उम्र 40, फिलहाल निवासी प्लॉट नं – 90, शिवपार्वती नगर, कराड नाका के पास, पंढरपुर) है. इस मामले में 39 वर्षीय व्यक्ति ने सोलापुर एसीबी कार्यालय में शिकायत दर्ज कराई है. शिकायतकर्ता विद्युत ठेकेदार है. उन्हें इंडस टॉवर, प्रा. लि. कंपनी की तरफ से नेमतवाडी पंढरपुर के एयरटेल मोबाइल कंपनी के टॉवर पर ट्रांसफार्मर लगाने का काम मिला है. यह ट्रांसफार्मर के विद्युत कनेक्शन के लिए महाराष्ट्र राज्य विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड से परमिशन लेना आवश्यक होता है. इसके लिए शिकायतकर्ता ने महावितरण कंपनी, पंढरपुर ग्रामीण 2 में आवेदन किया था. इस आवेदन पर इस्टीमेट तैयार कर आगे की कार्यवाही करने के लिए उप कार्यकारी अभियंता के समक्ष पेश करने के लिए जूनियर इंजीनियर साईनाथ सनगर ने शिकायतकर्ता से दो हजार रुपए की रिश्वत मांगी. शिकायतकर्ता को रिश्वत नहीं देने थी इसलिए उन्होंने सोलापुर एसीबी से इसकी शिकायत कर दी. इस शिकायत की पुष्टि करने के बाद एसीबी की टीम ने जाल बिछाया. शिकायतकर्ता से रिश्वत लेते सनगर को रंगेहाथों पकड़ लिया गया.

अहमदनगर रिश्वत विरोधी विभाग ने कृषि भूमि की खरीद का पंजीकरण करने के लिए 50,000 रुपये की रिश्वत मांगने वाली महिला पटवारी और उसकी ओर से रिश्वत लेने वाले निजी सहायक को रंगे हाथों पकड़ लिया। यह कार्रवाई छत्रपति संभाजीनगर रोड पर भोसले अमृतुत्ल्य नाश्ता केंद्र पर की गई. गिरफ्तार किये गए पटवारी निकिता जीतेंद्र शिरसाठ (उम्र-46), निजी सहायक संकाडे रंजीत सासाने (उम्र-26 निवासी निर्मल नगर, तपोवन रोड, अहमदनगर) रिश्वत लेते पकड़े गए दोनों के नाम हैं। इस मामले में अहमदगर तालुका के शेंडी निवासी एक 35 वर्षीय व्यक्ति ने अहमदनगर एसीबी में शिकायत दर्ज कराई है। शेंडी गांव में कृषि भूमि की खरीद को पंजीकृत करने और अन्य तीन समूहों के पैतृक आय अधिकारों की माफी को पंजीकृत करने के लिए पटवारी निकिता शिरसाठ ने शिकायतकर्ता से 50 हजार रुपये की रिश्वत की मांग की. प्राप्त शिकायत का पंच के समक्ष सत्यापन कराया गया. निकिता ने रिश्वत की राशि अपने निजी सहायक संकेत सासाने को देने के लिए कहा. एसबी टीम ने सोमवार को छत्रपति संभाजी नगर रोड पर भोसले अमृततुल्य नाश्ता केंद्र पर जाल बिछाया। आरोपी संकेत सासाने को पैसे लेते हुए रंगे हाथ पकड़ा गया. दोनों आरोपियों के खिलाफ एमआईडीसी पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया है.

सांगली एसीबी के टीम ने एक कार्रवाई में सहायक लोक अभियोजक एड. सोमनाथ काकासो माली (उम्र-36, गणेश कॉलोनी, सुभाषनगर, मिराज) को 20 हजार रुपए की घूस लेते हुए रंगेहाथ पकड़ लिया है. इस बारे में 52 साल के एक शख्स ने सांगली एसीबी में शिकायत दर्ज कराई है. एसीबी के अनुसार सोमनाथ माली सांगली में प्रथम श्रेणी न्यायालय में सहायक लोक अभियोजक के रूप में कार्यरत हैं। शिकायतकर्ता के खिलाफ कोर्ट में केस दायर किया गया है. इस के में सुलह कर उसका निपटारा करने के लिए माली ने परिवादी से 25 हजार रुपये की रिश्वत मांगी. एसीबी की टीम ने शिकायत का सत्यापन किया. इसमें रिश्वत मांगने की बात साबित होने के बाद एसीबी ने विजयनगर में जिला न्यायालय के बाहर जाल बिछाया। उस समय एड. माली ने विजयनगर रोड पर बुलेट वाहन पर शिकायतकर्ता से रिश्वत की मांग की और 20,000 की रिश्वत ली। रिश्वत की रकम स्वीकार करने के बाद, एड. माली बुलेट से जाने लगा तब एसीबी टीम ने उसका पीछा करना शुरू कर दिया. नेमिनाथनगर में श्रीमती राजमती नेमगोंडा पाटिल गर्ल्स हाई स्कूल और कॉलेज पहुंचने के बाद माली को टीम ने हिरासत में ले लिया। इसके बाद विश्राम बाग थाने में मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया.

Created On :   12 Dec 2023 2:51 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story