विश्व मच्छर दिवस 2024: विश्व मच्छर दिवस का किया गया आयोजन

विश्व मच्छर दिवस का किया गया आयोजन
  • २० अगस्त २०२४ को विश्व मच्छर दिवस
  • विश्व मच्छर दिवस का किया गया आयोजन

डिजिटल डेस्क, पन्ना। जिला मलेरिया कार्यालय पन्ना में २० अगस्त २०२४ को विश्व मच्छर दिवस का आयोजन किया गया। जिसका उद्देश्य लोगों को मच्छर जनित वाहक जनित रोगों के नियंत्रण के लिए जागरूक किया जाना है। वास्तव में प्रत्येक घर और कार्यालय में यह सदेंश भेजना की साफ एवं गदे पानी का सुरक्षित प्रबंधन कर हम मच्छरों को नियंत्रण कर सकते हैं। जिससे अप्रत्यक्ष रूप से हम इन बीमारियों को भी नियंत्रित कर सकते हैं। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी पन्ना डॉ. एस.के. त्रिपाठी द्वारा जागरूकता रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया एवं उपस्थित अधिकारियों, कर्मचारियों को मच्छर नियंत्रण के लिए शपथ दिलाई गई। कार्यक्रम में जिला मलेरिया अधिकारी कार्यालय एवं सीएमएचओ कार्यालय के समस्त कर्मचारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़े -राष्ट्रीय स्वयंसेवक के कार्यकर्ताओं ने सेवा बस्ती में रक्षा सूत्र बांधकर दिया समरसता का संदेश

इस दौरान जिले के सभी नागरिकों से अपील की गई कि विश्व मच्छर दिवस पर हमें यह संकल्प लेना चाहिए कि हम अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखेगे एवं जल भराव की स्थिति निर्मित नहीं होने देंगे तथा प्रति रविवार सप्ताह में एक बार अपने घर में भरे हुए पानी को बदलते रहेंगे। जिससे मच्छर पैदा होने की स्थिति निर्मित न हो और हम मच्छर जनित बीमारियों से स्वयं को एवं अपने समुदाय को सुरक्षित रख सकेंगे और बचाव हेतु मच्छरदानी का प्रयोग करेंगे एवं इस कार्य में संलग्न स्वास्थ्य कार्यक्र्ताओं को सहयोग प्रदान करेंगे। बुखार आने पर मलेरिया की जांच करवायेंगे।

यह भी पढ़े -वीरांगना रानी अवंतीबाई की 193वीं जयंती पर निकाली गई विशाल तिरंगा यात्रा, रिमझिम बारिश में भी युवाओं में दिखा उत्साह

Created On :   21 Aug 2024 11:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story