वन विभाग की तानाशाही: बांध का रास्ता किया बंद ग्रामीणों की मुश्किलें बढ़ीं, ग्रामीणों ने पन्ना कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

बांध का रास्ता किया बंद ग्रामीणों की मुश्किलें बढ़ीं, ग्रामीणों ने पन्ना कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन
  • बांध का रास्ता किया बंद ग्रामीणों की मुश्किलें बढ़ीं
  • ग्रामीणों ने पन्ना कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

डिजिटल डेस्क, पन्ना। जिले के ग्रामीण वन विभाग की मनमानी के कारण गंभीर समस्याओं का सामना कर रहे हैं। ताजा मामला अमानगंज तहसील के ग्राम पंचायत मघपुरा के ग्राम खजरोट का है जहां वन विभाग के कर्मचारियों द्वारा बांध का रास्ता बंद कर दिया गया है। इससे गांव के मवेशियों को पीने के पानी की गंभीर समस्या हो गई है। सरपंच प्रतिनिधि हाकम सिंह के अनुसारए वन कर्मियों ने बांध के चारों तरफ तारबंदी कर दी है जिससे न तो मवेशी पानी पीने जा पा रहे हैं और न ही ग्रामीण। स्थानीय लोगों का मुख्य आजीविका स्त्रोत कृषि और पशुपालन है और बांध का रास्ता बंद होने से यह रोजगार बुरी तरह प्रभावित हो रहा है।

यह भी पढ़े -किलकारी एवं मोबाइल अकादमी का प्रशिक्षण सम्पन्न, परिवार कल्याण कार्यक्रम की समीक्षा बैठक सम्पन्न

ग्रामीण मंगल सिंह परिहार ने बताया कि जब वन विभाग के कर्मियों से निवेदन किया गया तो वह झगडऩे को तैयार हो गए। इससे पहले भी ग्रामीणों ने कई बार कलेक्टर के नाम आवेदन सौंपा था लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई। इस कारण 10 सितंबर 2024 को सैकड़ों ग्रामीणों ने सामूहिक रूप से पन्ना कलेक्ट्रेट पहुंचकर पुन: आवेदन सौंपा और न्याय की गुहार लगाई। ग्रामीणों ने बताया कि अगर जल्द ही इस समस्या का समाधान नहीं किया गया तो वह आंदोलन करने पर मजबूर होंगे। वन विभाग की यह तानाशाही न केवल ग्रामीणों के आजीविका पर प्रभाव डाल रही है बल्कि उनके मवेशियों की जान भी जोखिम में है। अब देखना यह है कि प्रशासन इस मामले में कब और क्या कदम उठाता है।

यह भी पढ़े -प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना से जिले में बनेगें ५५२२ आवास, डेढ़ साल के इंतजार के बाद आया जिले के लिए नया लक्ष्य

Created On :   11 Sept 2024 8:06 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story