बारिश में बही सड़क: बारिश में बही श्रीराम पथगमन तीर्थ क्षेत्र सिद्धनाथ में बनीं सीसी सड़क, दो माह पूर्व ही किया था सड़क का निर्माण कार्य पूर्ण

बारिश में बही श्रीराम पथगमन तीर्थ क्षेत्र सिद्धनाथ में बनीं सीसी सड़क, दो माह पूर्व ही किया था सड़क का निर्माण कार्य पूर्ण
  • बारिश में बही श्रीराम पथगमन तीर्थ क्षेत्र सिद्धनाथ में बनीं सीसी सडक
  • दो माह पूर्व ही किया था सडक का निर्माण कार्य पूर्ण

डिजिटल डेस्क, सलेहा नि.प्र.। लगातार हो रही बारिश से जिलें में निर्माण कार्यों में हुई अनियमितताओं की पोल खुलने लगी है। पन्ना जिले के सलेहा क्षेत्र अंतर्गत गुनौर जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत कुलगवां मडैययन स्थित प्रसिद्ध श्रीराम पथगमन तीर्थ क्षेत्र में शामिल अगस्त मुनि आश्रम सिद्धनाथ के लिए बिल्हा मोड से सिद्धनाथ तक करीब ४०० मीटर सीमेण्ट-कंक्रीट सडक का आज एक बडा हिस्सा हो रही बारिश के बीच उखडकर बह गया। जिसके चलते सिद्धनाथ स्थल तक चारपहिया वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बंद हो गई है। कार्य को लेकर जो जानकारी सामने आई है उसके अनुसार मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा सिद्धनाथ मंदिर में सौदंर्यीकरण के कार्य के साथ ही करीब ४०० मीटर सीमेण्ट-कंक्रीट सडक निर्माण के लिए तीन करोड रूपए की राशि के कार्य स्वीकृत किये गए थे। विभाग द्वारा टेण्डर प्रक्रिया करके निर्माण कार्य की जिम्मेदारी कामद टे्रेडिंग कंपनी को सौंपी गई। जिसके ठेकेदार द्वारा सौंदर्यीकरण के कार्य तहत दो माह पूर्व सीमेण्ट-कंक्रीट सडक का निर्माण कार्य पूरा कराया था और आज बारिश में निर्मित सडक का लगभग बीस मीटर से अधिक का हिस्सा बरसात में उखड गया है। जिसके चलते चारपहिया वाहन अब सिद्धनाथ मंदिर तक नहीं पहुंच सकते हैं। इस तरह से पहली अच्छी बरसात में ही नवनिर्मित सीमेण्ट-कंक्रीट की सडक बारिश को नहीं झेल सकी और सीमेण्ट-ंकंक्रीट सडक के चीथडे उखडने लगे हैं जिसको लेकर निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर भी सवाल खडे हो रहे हैं। यहां पर इस कार्य के पूर्व ही पुल भी बनाया गया था वह भी क्षतिग्रस्त हो गया है।

यह भी पढ़े -एफएलएन तथा राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण के संबध में आयोजित हुई बैठक, जिला पंचायत के सीईओ द्वारा की गई समीक्षा दिए गए निर्देश

गौरतलब हो कि अगस्त मुनि आश्रम सिद्धनाथ श्रीराम पथगमन अंतर्गत शाामिल है। यहां पर वनवासी भगवान श्रीराम की अनोखी अद्वितीय र्दुलभ पाषाण प्रतिमा मौजूद है। अगस्त मुनि आश्रम के विकास और निर्माण कार्य को लेकर लंबे समय से लोगों द्वारा मांग की जा रही थी। स्थानीय सांसद एवं भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा द्वारा सिद्धनाथ मंदिर का पूर्व में भ्रमण किया गया था और अद्भुत एवं अध्यात्मिक स्थल की प्रसिद्धि से प्रभावित सांसद श्री शर्मा द्वारा इसके विकास कार्य के लिए प्रतिबद्धता दिखाई गई थी जिसके बाद सिद्धनाथ स्थल में विभिन्न विकास कार्यों की शुरूआत हुई। जिसमें मध्य प्रदेश ग्रामीण विकास विभाग मनरेगा आदि योजनाओं से कार्य स्वीकृत किये गये। उक्त कार्यों में भी जिम्मेदारों द्वारा बरती गई अनियमित्ताओं एवं लापरवाही के आरोप लग चुके हैं इसके बाद पर्यटन विभाग से भी सांसद की पहल पर सीमेण्ट-कंक्रीट सडक निर्माण के साथ ही सौंदर्यीकरण के कार्य तीन करोड की बडी राशि से स्वीकृत किये गए किंतु जिस तरह से बनीं सीमेण्ट-कंक्रीट की सडक आज उखड गई उससे पर्यटन विभाग के कार्य की गुणवत्ता सवालों के कठघरे में खडी है।

यह भी पढ़े -2 करोड रुपए की लागत से बनेगा बहुप्रतीक्षित सड़क मार्ग, पन्ना विधायक व नगर पालिका अध्यक्ष ने किया भूमि पूजन

इनका कहना है

सीसी सडक के पूर्व मिट्टी की सडक का कार्य ग्रामीण यांत्रिकी सेवा विभाग द्वारा कराया गया था, बेस कमजोर था और इसके बाद सीमेण्ट-कंक्रीट सडक का कार्य पर्यटन विभाग के द्वारा किया गया है। अत्याधिक बारिश हो रही है संभव है इसके चलते निर्मित सडक का कुछ हिस्सा टूट गया होगा। नदीं के पुल के ऊपर तक से पानी बह रहा था। क्षतिग्रस्त सीमेण्ट सडक की मरम्मत का कार्य करवाया जायेगा।

विवेक चौबे, उपयंत्री पर्यटन विभाग पन्ना

ठेकेदार द्वारा बहुत घटिया काम कराया गया जिससे सीसी सडक़ उखाड़ कर बह गई और पुल के किनारे भी क्षतिग्रस्त हो गए जिससे आवागमन अवरुद्ध हो गया है सरकार से मांग है कि अच्छा काम कराया जाए। साथ ही घटिया निर्माण की जांच कराई जाये।

यह भी पढ़े -2 करोड रुपए की लागत से बनेगा बहुप्रतीक्षित सड़क मार्ग, पन्ना विधायक व नगर पालिका अध्यक्ष ने किया भूमि पूजन

मुन्नी लाल, निवासी बिल्हा

दो माह पहले सीसी का निर्माण कार्य कराया गया था जिससे वह बारिश के कारण क्षतिग्रस्त हो गया है। काम जल्दी कराया जायेगा।

शारदा प्रसाद पटेल, ठेकेदार

भाजपा सरकार एवं खजुराहो सांसद के अथक प्रयास से यहां का समुचित विकास किया जा रहा है अगर कार्य घटिया है तो उसकी उच्च स्तरीय जांच कराई जाएगी।

हरेंद्र त्रिपाठी, भाजपा मंडल अध्यक्ष सलेहा

श्रीराम पथ गमन तीर्थ क्षेत्र में सडक़ निर्माण का अगर गुणवत्ता विहीन किया गया है तो उसकी जांच कराई जाएगी साथ ही मार्ग को दुरुस्त कराया जायेगा।

राजेश मेहरा, नायब तहसीलदार गुनौर

Created On :   5 Aug 2024 12:03 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story