पन्ना: सड़क और नाली के ऊपर दुकानदारों का कब्जा, बाजार में यातायात व्यवस्था लचर

सड़क और नाली के ऊपर दुकानदारों का कब्जा, बाजार में यातायात व्यवस्था लचर
  • सड़क और नाली के ऊपर दुकानदारों का कब्जा
  • बाजार में यातायात व्यवस्था लचर

डिजिटल डेस्क, पन्ना। पन्ना शहर की यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए प्रशासनिक बैठक में भले ही हर बार कडे निर्णय लिए जाते है किन्तु इन निर्णयों का पालन नहीं होने की वजह से शहर के अंदर ट्रैफिक व्यवस्था की चुनौतियां सामना दो पहिया तथा चार पहिया वाहन चालकों को करना पड रहा है साथ ही साथ लोगों को जाम की स्थिति का भी सामना करना पड रहा है। पन्ना शहर के प्रमुख बाजारों की स्थिति यातायात व्यवस्था को लेकर बेहद ही खराब रूप में देखी जा सकती है। पन्ना शहर के जगदीश स्वामी तिराहा के कटरा बाजार की स्थिति यह है कि दुकानदारों द्वारा नालियों में अस्थाई रूप से अतिक्रमण कर लिया है और नालियों के ऊपर लगी चीपों और इसके आगे सडक़ के कुछ हिस्सों तक दोनों ओर दुकानदारों द्वारा अपनी दुकानों का विस्तार करते हुए बिक्री के लिए सामान रखा जाता है।

यह भी पढ़े -जिला शिक्षा अधिकारी ने किया हरदी व छतैनी विद्यालय का औचक निरीक्षण

जिसके चलते दिनभर कटरा बाजार में ट्राफिक की स्थिति का सामना लोगों को करना पडता है यदि दो कार एक साथ क्रास हुई अथवा साथ हो गई तो जाम की स्थिति बन जाती है और वाहन चालकों के साथ बाजार के लिए खरीददारी के लिए पहुंचे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पडता है। शहर के बडा बाजार की स्थिति भी यही है गोविन्द जी मंदिर चौराहा से अजयगढ चौराहा तक बडा बाजार के क्षेत्र में दुकानदारो का नालियों और सडक़ के एक हिस्से में अतिक्रमण है जिसके चलते बाजार में जाम की स्थिति बनती है। यहां पर जाम की बडी समस्या का कारण यह भी है कि दुकानें के सामने दो पहिया वाहन इतनी अधिक संख्या में खडे होते है कि दुकान के अंदर जाने में भी लोगों को परेशानी होती है इसके साथ ही साथ अक्सर बाजार में यह भी देखा जाता है लोग सडक़ के किनारे थोडी जगह मिलने पर चार पहिया वाहन भी खडे कर देेते है इन चार पहिया वाहनो का हिस्सा पक्की सडक़ के हिस्से तक पहुंचता है और इसके चलते बाजार की ट्राफिक व्यवस्था चरमाई रहती है।

यह भी पढ़े -ग्राम जमुनहाई के नरोत्तम ने सीए की परीक्षा में प्राप्त की सफलता

बडा बाजार से किशोर जी मंदिर मार्ग और इससे आगे गंाधी चौक, कचेहरी चौराहा मार्ग में भी दुकानदारो की मनमानी के चलते ट्राफिक की समस्या का सामना लोगों को करना पड रहा है। ट्राफिक की समस्या दिनप्रतिदिन बढती जा रही है। ऐसे में सडक़ एवं नालियो पर स्थाई एवं अस्थाई रूप से अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों पर यातायात विभाग स्थानीय प्रशासन को संयुक्त रूप से कार्यवाही करनी चाहिए तथा यातायात व्यवस्था में अतिक्रमण को हटवाते हुए सुधार किए जाने की जरूरत है। पन्ना शहर के अंदर बाजार क्षेत्र से लेकर प्रमुख मार्गाे व स्थानो स्थाई एवं अस्थाई अतिक्रमण को हटाने को लेकर कार्यवाही नही हुई है इस पर भी ध्यान देने की जरूरत है।

यह भी पढ़े -अजयपाल किले के रंगमहल मंदिर में खजाने के लिए अज्ञात दफीनाबाजों ने की खुदाई, पुलिस ने दर्ज किया मामला

Created On :   15 July 2024 5:24 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story