Panna News: उल्टी-दस्त से मासूम भाई-बहिन की मौत, पिता बीमार, पवई विकासखण्ड के हीरापुर गांव में दहशत, मेडिकल टीम ने शुरू की मरीजों की जांच

उल्टी-दस्त से मासूम भाई-बहिन की मौत, पिता बीमार, पवई विकासखण्ड के हीरापुर गांव में दहशत, मेडिकल टीम ने शुरू की मरीजों की जांच
  • उल्टी-दस्त से मासूम भाई-बहिन की मौत, पिता बीमार
  • पवई विकासखण्ड के हीरापुर गांव में दहशत
  • मेडिकल टीम ने शुरू की मरीजों की जांच

Panna News: पन्ना जिले में उल्टी-दस्त की बीमारी से मौत के मामलें लगातार सामने आ रहे हैं। सिमरिया तहसील मुख्यालय से ०८ किलोमीटर दूर स्थित पवई विकासखण्ड स्थित ग्राम हीरापुर में दो बच्चों की मौत होने के जानकारी सामने आई है। मृतक बच्चों में गांव के रामचरण अहिरवार का ०४ माह का बच्चा श्रेयांश तथा ९ साल की बच्ची शिवानी शामिल है। वहीं बच्चों के पिता रामचरण अहिरवार भी उल्टी-दस्त की बीमारी की चपेट में आकर पडोसी जिला दमोह के अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती हैं। जो जानकारी सामने आई है उसके अनुसार पहले उल्टी-दस्त से चार माह के बच्चे श्रेयांश की मौत हुई और उसके अगले दिन उल्टी-दस्त से श्रेयांश की ०९ वर्षीय बहिन शिवानी की मौत हो गई। इसके साथ ही साथ मृतक बच्चों के पिता भी उल्टी-दस्त की चपेट में आ गए। एक दिन के अंतराल में गांव के एक ही परिवार के दो बच्चों की मौत की जानकारी जैसे ही गांव के लोगों को लगी तो ग्रामीण दहशत में आ गए और उन्होंने पूरी जानकारी सिमरिया तहसीलदार कैलाश पटेल एवं थाना प्रभारी सिमरिया संदीप दीक्षित को दी। जिसके बाद तहसीलदार एवं थाना प्रभारी सिमरिया संदीप दीक्षित द्वारा बिना देरी किए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को इससे सूचित किया गया।

यह भी पढ़े -पीएचई विभाग द्वारा सुजल शक्ति अभियान के बारे में ग्रामीणों को किया गया जागरूक

सूचना के बाद दूसरे दिन मृत ०९ वर्षीय बच्ची के शव को तत्काल ही अपने कब्जे में लेकर पंचनामा कार्यवाही करते हुए सिमरिया लाया गया और बच्ची की मौत के कारणों की जानकारी सही रूप में सामने आए इसके लिए उसका पोस्टमार्टम करवाया गया तथा पोस्टमार्टम उपरांत शव को परिजनों को सौंप दिया गया। उल्टी-दस्त से दो बच्चों की मौत होने की जानकारी सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम भी हरकत में आई और ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर पवई के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा ग्राम हीरापुर पहुंचकर संबंधित परिजनों एवं आसपास के परिवारों की विधिवत जांच कर सेंपलिंग की जा रही है। प्राप्त हुई जानकारी के अनुसार चार माह के बच्चे की मौत एक दिन पूर्व हुई थी जिसको परिजनों द्वारा दफना दिया गया था परंतु जैसे ही ०9 वर्ष की बच्ची की भी मृत्यु एक दिन बाद होती है एक के बाद एक घटित हुई घटना के तुरंत बाद ग्रामीणजन एवं परिवारजन हरकत में आ गए।

यह भी पढ़े -मध्य प्रदेश स्ट्रेंथ लिफ्टिंग फेडरेशन की प्रतियोगिता इंदौर में आयोजित, पन्ना के खिलाडयों ने मारी बाजी

एक महीने तक ट्रांसफार्मर खराब होने से बंद रही बिजली

ग्रामवासियों के अनुसार लगभग एक महीने से खराब पडे विद्युत ट्रांसफार्मर के कारण अनुसूचित जाति मोहल्ले सहित आधे से ज्यादा गांव में बिजली की सप्लाई बंद है जिसके कारण उमस भरी गर्मी से लोग बीमार हो रहे हैं। लोगों को बुखार सहित कई तरह की शिकायतें है। गांव के दो बच्चों की मौत भी इन्हीं स्थितियों के बीच बीमार होने से हुई है। ग्रामीणों का कहना है कि विद्युत विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से कई बार बंद विद्युत व्यवस्था को बहाल करने को लेकर निवेदन किया जा चुका है परंतु विद्युत व्यवस्था नहीं बनाई गई। जिस पर हीरापुर ग्राम से ट्रैक्टर-ट्रालियों में भरकर पहुंचे ग्रामीणों द्वारा थाना सिमरिया पहुंचकर तहसीलदार कैलाश पटेल को विद्युत विभाग के वाईसी के विरोध में ज्ञापन सौंप कर मांग की गई है कि हीरापुर ग्राम में विगत दो दिनों से लगातार एक-एक कर हुई दो बच्चों की मौत का कारण विद्युत विभाग की लापरवाही है। इस मामले की जांच कर विद्युत विभाग के कनिष्ठ अभियंता के विरूद्ध कार्यवाही की मांग की है। ज्ञापन सौंपने वालों में ग्राम के बच्चे, महिलाएं एवं पुरुष शामिल रहे।

यह भी पढ़े -देर रात घर से अगवा कर नाबालिग के साथ गैंगरैप, दबंगों ने की क्रूरता की हदें पार, खेत में रक्तरंजित छोडकर भागे आरोपी

इनका कहना है

ग्राम हीरापुर के ग्रामवासियों द्वारा महिलाओं सहित आकर विद्युत विभाग के वाईसी के विरुद्ध कार्यवाही किए जाने हेतु ज्ञापन दिया गया है जिसको मूलत: वरिष्ठ अधिकारियों की ओर प्रेषित किया जा रहा है। वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा जो भी निर्देश प्राप्त होंगे आगे कार्यवाही प्रस्तावित की जाएगी।

कैलाश पटेल, तहसीलदार सिमरिया

प्रथम दृष्टया उल्टी और दस्त के कारण बच्चों की मृत्यु हो जाने का कारण प्रतीत होता है पोस्टमार्टम रिपोर्ट प्राप्त हो जाने के बाद ही मृत्यु का कारण स्पष्ट हो सकेगा।

डॉ. सुयश श्रीवास्तव, मेडिकल ऑफिसर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सिमरिया

ग्राम हीरापुर की विद्युत सप्लाई ट्रांसफार्मर जलने के कारण प्रभावित रही है। दिनांक 19 सितम्बर 2024 को ही वरिष्ठ अधिकारियों को ट्रांसफार्मर की रिक्वायरमेंट भेज दी गई थी परंतु उपरोक्त ट्रांसफार्मर पर लगभग 225000 रुपए बकाया होने के कारण विद्युत सप्लाई बहाल होने में समय लगा है। कल दिनांक को ही 65000 रुपए लगभग लोगों द्वारा जमा कराए जाने के उपरांत आज ट्रांसफार्मर रखकर विद्युत सप्लाई बहाल कर दी गई है।

कुमरेश मिस्त्री, कनिष्ठ अभियंता विद्युत वितरण केंद्र सिमरिया

Created On :   30 Sept 2024 11:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story