Panna News: आंगनबाडी में नहीं हैं लाईट, पेयजल व्यवस्था भी हुई ठप्प, कार्यकर्ता व सहायिकाओं सहित बच्चे परेशान

आंगनबाडी में नहीं हैं लाईट, पेयजल व्यवस्था भी हुई ठप्प, कार्यकर्ता व सहायिकाओं सहित बच्चे परेशान
  • आंगनबाडी में नहीं हैं लाईट
  • पेयजल व्यवस्था भी हुई ठप्प
  • कार्यकर्ता व सहायिकाओं सहित बच्चे परेशान

Panna News: वर्तमान में बारिश रूकने से उमस भरी भीषण गर्मी पड रही है ऐसे में शाहनगर के महेवा के आंगनबाडी केन्द्र क्रमांक ११५ सहित बोरी के क्रमांक १२१, १२२ सहित ऐसे कई आंगनबाडी केन्द्र है जहां लाईट नहीं हैं। अब ऐसे में वहां काम करने वालीं आंगनबाडी कार्यकर्ता, सहायिका और सबसे ज्यादा मुसीबत पहुंचने वाले बच्चों को हो रही है जो इस गर्मी में परेशान हो रहे हैं। इसके अलावा यहां शुद्ध पेयजल की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में जिंदगी का पहला पाठ सीखने आए बच्चों के मूलभूत सुविधाओं के लिए तरसना पड़ रहा है।

यह भी पढ़े -गले में धारदार हथियार से प्रहार कर 45 वर्षीय युवक की हत्या, सुबह मृतक की माँ ने उठकर देखा तो खून से लथपथ पडा हुआ था मृतक का शव

मामला शाहनगर विकासखंन्ङ के महेबा आंगनवाङी केन्द्र का है जहां आंगनवाङी केन्द्र लगातार संचालन 2001 से स्कूल के जर्जर अतिथि कक्ष में संचालित हो रहा है। यहां शासन की ओर से आज तक कोई मूलभुत सुविधायें उपलब्ध कराने की ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया। केन्द्रों में लाईट न होने के कारण गर्मी के कारण बच्चों की संख्या में लगातार गिरावट हो रही है। यहां दर्ज ० से ६ वर्ष के बच्चों की संख्या १३० है जो अब घटकर १०० रह गई है। यहां हैण्डपम्प की व्यवस्था शासन द्वारा कराई गई है जिसमें मोटर डालकर पेजयल व्यव्स्था को चालू कराया गया परंंतु लाईट न होने से वह भी बंद हो गया। अब ऐसे में छोटे बच्चे होने के कारण आशा कायकर्ताओं व सहायिकाओं को दूसरी जगह से पानी लाकर बच्चों को पिलाना पड रहा है और स्वयं के लिए भी व्यवस्था करनी पड रही है।

यह भी पढ़े -दुबई से संचालित अंतरराष्ट्रीय ठग गिरोह से जुडे पांच जालसाज गिरफ्तार

इनका कहना है

मुझे आपके द्वारा मामला संज्ञान में लाया गया है ऐसे कई केन्द्र है। मैं मंगलवार को ही लोक स्वास्थ्य यात्रिकी विभाग एवं विद्युत विभाग के अधिकारी को पत्राचार करूंगा। क्योंकि इन विभागों मे लगातार हमारे विभाग से सुविधाओं के लिये राशि भेजी जा चुकी है। साथ ही इस मामले से कलेक्टर पन्ना को अवगत कराउंगा।

ऊदल सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग पन्ना

यह भी पढ़े -ई-गवर्नेंस एवं सूचना प्रौद्योगिकी में दक्षता संवर्धन के लिए ई-दक्ष केन्द्र में मिलेगा प्रशिक्षण

Created On :   24 Sept 2024 5:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story