Paana News: दूसरे दिन मिला बृहस्पति कुण्ड में डूबकर लापता हुए मेडिकल स्टूडेंड का शव

दूसरे दिन मिला बृहस्पति कुण्ड में डूबकर लापता हुए मेडिकल स्टूडेंड का शव
  • दूसरे दिन मिला बृहस्पति कुण्ड में डूबकर लापता हुए मेडिकल स्टूडेंड का शव
  • एसडीआरएफ की टीम को करीब ढाई घंटे के सर्चिंग आपरेशन में मिली सफलता
  • मृतक छात्र के परिजन तथा साथी छात्र हुए गमगींन

Paana News: पन्ना के पहाडीखेरा के समीप स्थित बृहस्पति कुण्ड में डूबकर लापता हुए कानपुर के मेडिकल छात्र का शव आज कुण्ड से कुछ ही दूर चट्टान में फंसा हुआ मिला गया। छात्र उत्कर्ष तिवारी पिता देव प्रसाद तिवारी निवासी प्रतापगढ़ का शव जैसे ही बाहर आया परिजनों तथा सहपाठी छात्रों के आंसू थमने का नाम नहीं ले रहे थे। करीब ३०० फुट नीचे कुुण्ड के समीप शव के बरामद होने के बाद ऊपर लाया गया तथा बरौंधा थाना की पुलिस मृतक छात्र के शव का पीएम करवाने के लिए ले गई। प्राप्त जानकारी के अनुसार गत दिवस सोमवार १६ सितम्बर को उत्तर प्रदेश स्थित कानपुर गणेश शंकर विद्यार्थी मेडिकल कालेज में पढऩे वाले एमबीबीएस द्वितीय वर्ष के १२ छात्र जिसमें मृतक उत्कर्ष तिवारी भी शामिल था। अपने मेडिकल कालेज के हॉस्टल से ०६ बाइकों से सुबह रवाना होकर देर शाम करीब ०४:३० बजे पन्ना स्थित जल प्रपात बृहस्पति कुण्ड देखने पहुंचे थे जो कि करीब ३०० फुट नीचे स्थित कुण्ड तक नीचे उतरते हुए पहुंच गए और बृहस्पति कुण्ड के विहंगम प्रपात को देखते हुए इतने अधिक उत्साहित हो गए कि कुण्ड में नहाने लगे इसी दौरान छात्र उत्कर्ष तिवारी कुण्ड में डूबकर लापता हो गया।

यह भी पढ़े -शाहनगर में स्वच्छता ही सेवा अभियान कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

सहपाठी छात्रों ने कुछ ही देर बाद जब देखा तो उत्कर्ष उन्हें नहीं दिखाई दिया जिससे सहपाठी छात्रों के होश उड़ गए। आनन-फानन में वहां पर उपस्थित लोगों को इसकी जानकारी लगी और घटना की सूचना पहाडीखेरा चौकी पुलिस को पहुंची और इसके कुछ ही देर बाद घटना के संबंध में जिले के प्रशासनिक मुखिया कलेक्टर सुरेश कुमार तथा पुलिस अधीक्षक सांई कृष्णा एस थोटा सहित अन्य अधिकारियों तक पहुंच गई। मेडिकल कालेज के एक छात्र के बृहस्पति कुण्ड में लापता होने की जानकारी मिलने के साथ ही पहाडीखेरा चौकी पुलिस तत्काल ही मौके पर पहुंच गई। पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर बृजपुर थाना प्रभारी भानू प्रताप सिंह थाना पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए सूचना पर सतना के बरौंधा थाना से पुलिस की टीम मौके पर पहुंच गई। कलेक्टर के निर्देश पर नायब तहसीलदार शशिकांत के साथ राजस्व विभाग के कर्मचारी भी पहुंच गए। प्रशासन के निर्देश पर एसडीआरएफ होमगार्ड की एक टीम रवाना होकर बृहस्पति कुण्ड पहुंच गई किन्तु रात हो जाने की वजह से कुण्ड और नदी में रात्रि में सर्चिंग आपरेशन शुरू नहीं हो सका और रेस्क्यू टीम ने रात का इंतजार किया और आज सुबह ०६ बजे से ही एसडीआरएफ की रेस्क्यू टीम लापता हुए छात्र की तलाशी के लिए जुट गई और लगभग सवा दो घंटे के बाद एसडीआरएफ की टीम को सर्चिंग के दौरान कुण्ड से कुछ दूर पानी के नीचे चट्टान में फंसा मृतक छात्र का शव बरामद हो गया जिसके बाद एसडीआरएफ की टीम ने मृतक छात्र के शव को पानी से बाहर निकाला गया तथा पुलिस एवं स्थानीय मौजूद लोगों का सहयोग प्राप्त कर नीचे कुण्ड से करीब ३०० मीटर ऊंचाई पर लाया गया इसके बाद मौके पर मौजूद बरौंधा थाना प्रभारी अभिनव सिंह द्वारा शव की पंचनामा कार्यवाही करवाते हुए पोस्टमार्टम के लिए करीब १०:३० बजे सतना के लिए भेजा गया।

यह भी पढ़े -पत्रकार बीमा योजना में बढ़े हुए प्रीमियम का भार राज्य सरकार उठाएगी, ऑनलाइन आवेदन अब 25 सितम्बर तक

सूचना पर आए थे मृतक छात्र के पिता, दादा और परिजन

छात्र उत्कर्ष तिवारी के कुण्ड में डूबकर लापता होने की सूचना स्थानीय जिले के प्रशासन द्वारा मेडिकल कालेज प्रबंधन के साथ परिजनों को दी गई थी जिसके बाद छात्र उत्कर्ष तिवारी के पिता, दादा और बहिन तथा कुछ अन्य लोग बृहस्पति कुण्ड पहुंच गए थे और उसके सुरक्षित मिलने की आस लगाए हुए थे परंतु जैसे ही रेस्क्यू टीम ने शव को बरामद किया। परिजनों की उम्मीद टूट गई और सभी के आंसू छलक गए। सहपाठी ११ मेडिकल स्टूडेंड जो कि रात भर वहीं बृहस्पति कुण्ड के समीप रूके हुए थे। उत्कर्ष के मृत होने की जानकारी से गमगींन हो गए। थाना प्रभारी बरौंधा द्वारा सहपाठी मेडिकल छात्रों को भी बरौंधा तक उनकी बाइकों से पुलिस की देखरेख में ले जाया गया। बताया जा रहा है कि घटना संबंधी सूचना प्राप्त होने के बाद हास्टल के वार्डन के पहुंच रहे होने की सूचना प्राप्त हुई और पुलिस द्वारा ११ अन्य मेडिकल छात्रों को वार्डन को सुरक्षित रूप से सौंपने की बात कही जा रही है।

यह भी पढ़े -गुनौर में धूमधाम से किया गया भगवान श्री विश्वकर्मा जी का पूजन, निकाली गई शोभायात्रा, शामिल हुए विधायक व अन्य जनप्रतिनिधि

कुण्ड का ऊपरी हिस्सा पन्ना एवं कुण्ड सतना जिले की सीमा में है

पन्ना के पहाडीखेरा के समीप वृहस्पति कुण्ड बाघिन नदीं पर स्थित है जहां पर मानसून विहंगम जल प्रपात बनाता है जो कि लोगों को आकर्षित कर रहा है। बृहस्पति कुण्ड स्थित कुण्ड जो कि करीब ३०० फुट नीचे है सतना जिले की सीमा क्षेत्र में स्थित है और वन क्षेत्र की सीमा में आता है। कुण्ड और नदीं का क्षेत्र सतना जिले के बरौंधा थाना क्षेत्र अंतर्गत आता है। वहीं कुण्ड के ऊपर का पूरा पहाडी एवं समतल क्षेत्र पन्ना जिले की बृजपुर थाना क्षेत्र की पहाडीखेरा चौकी के अंतर्गत आता है। कुण्ड में गिरने अथवा डूबने की जो घटनायें होती है उस पर सतना जिले की बरौंधा थाना की पुलिस जांच कार्यवाही करती है।

Created On :   18 Sept 2024 12:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story