• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • The limits of insensitivity crossed - told the examinees at the gate that the paper was canceled, go back

परीक्षार्थिायों ने किया हंगाम, परेशान होते रहे दिव्यांग छात्र-छात्राएं: संवेदनहीनता की हदें पार- परीक्षार्थियों को गेट पर बताया कि पेपर कैंसल हो गया, वापस चले जाओ

September 14th, 2021


डिजिटल डेस्क जबलपुर। शासकीय आदर्श आईटीआई माढ़ोताल में मंगलवार की सुबह परीक्षा देने पहुँचे तकरीबन आधा सैकड़ा छात्रों के हाथों मायूसी लगी। इसकी वजह संस्थान द्वारा अचानक प्रश्न-पत्र कैंसल कर देना था। परीक्षा में शामिल होने वाले 24 परीक्षार्थी दिव्यांग थे। परीक्षार्थियों ने बताया कि इसके पहले पेपर अप्रैल माह में होने थे, उसे भी संस्थान ने बिना किसी सूचना के कैंसल कर दिया था। यह दूसरा अवसर है जब संस्थान द्वारा ऐसा किया गया।
परीक्षार्थियों को गेट पर ही पेपर कैंसल होने की बात कहकर वापस जाने कहा गया। सभी कोपा (ट्रेड) में डिप्लोमा कर रहे हैं। प्रैक्टिकल हो चुके हैं लेकिन थ्योरी के फाइनल पेपर के लिए उन्हें भटकाया जा रहा है। सभी का यही कहना था कि संस्थान यदि परीक्षा कैंसल करता भी है तो इसकी पूर्व सूचना विद्यार्थियों को दी जानी चाहिए, ताकि परीक्षार्थी भटकने से बच सकें। परीक्षा देने आने वाले अधिकांश परीक्षार्थी शहर के बाहर के थे जो एक दिन पहले ही आ चुके थे। परीक्षा का समय सुबह 8 बजे से 10 बजे का था। इस संबंध में प्राचार्य पीके नंदनवार से संपर्क करने का प्रयास किया गया जो हो न सका।
क्या है कोपा आईटीआई-
कोपा आईटीआई कोर्स की सबसे महत्वपूर्ण और फेमस ब्रांच में से एक है। कोपा का मतलब कम्प्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट होता है। यह कम्प्यूटर से रिलेटेड आईटीआई ट्रेड, एक साल का होता है, जिसके दौरान स्टूडेंट को बेसिक कम्प्यूटर इंटरनेट और प्रोग्रामिंग का नॉलेज दिया जाता है।

 

खबरें और भी हैं...