सीसीटीवी कैमरे के जंक्शन बाक्स की बैटरियां चुराने वाले गिरोह का पर्दाफाश

The gang who stole the batteries of the junction box of CCTV cameras busted
सीसीटीवी कैमरे के जंक्शन बाक्स की बैटरियां चुराने वाले गिरोह का पर्दाफाश
सीसा निकालने के बाद 70 रु. किलो बेचते थे कबाड़ बैटरियां सीसीटीवी कैमरे के जंक्शन बाक्स की बैटरियां चुराने वाले गिरोह का पर्दाफाश

डिजिटल डेस्क, नागपुर। स्मार्ट सिटी योजना अंतर्गत उपराजधानी के चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरे के जंक्शन बॉक्स की बैटरियां चुराने वाले गिरोह के गिरफ्तार आरोपी नितीन शाहू (32), अशोक चौक, पांचपावली, मुकेश शाहू (30), कामना नगर कलमना, रितेश राठोड़ (21), प्लॉट नं.-103, कामना नगर, कलमना, राजकुमार  शाहू (29), नाका नं.-4 कलमना-कामठी रोड और संतोष शाहू (40), न्यू बिनाकी मंगलवारी निवासी को सक्करदरा पुलिस ने शनिवार को न्यायालय में पेश किया। न्यायालय ने 20 सितंबर तक सभी आरोपियों को पुलिस रिमांड पर भेज दिया है। 

10 बैटरियां गलाकर तैयार करते थे एक सीसे की पट्टी
उक्त आरोपियों में राजकुमार और संतोष शाहू चुराई गईं बैटरियों को ले जाकर गलाने का काम करते थे। नितीन, मुकेश, राजकुमार और संतोष कबाड़ी का काम करते हैं। सूत्रों के अनुसार राजकुमार और संतोष अपनी कबाड़ दुकान के भीतर ही बैटरियों को गलाने का काम करते थे। बैटरियां गलाकर उसमें से सीसा नामक धातु निकालकर उसकी पट्टी तैयार करते थे। यह धातु काफी महंगी बिकती है। आरोपी 10 बैटरियों को गलाकर एक सीसे की पट्टी बनाते थे। आरोपी कबाड़ होने वाली बैटरियां 70 रुपए किलो में बेच देते थे। यह गिरोह वर्ष 2018 से शहर में लगे सीसीटीवी कैमरों की बैटरियां चुराने का काम कर रहा था। 

शहर में 82 स्थानों से चुराईं
अभी तक 82 जगहों से बैटरियां चुराने का खुलासा इन आरोपियों ने पूछताछ में किया है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कई मामले तो थाने तक पहुंचे ही नहीं हैं। उम्मीद की जा रही है कि, पूछताछ में इस गिरोह से 60 से अधिक मामले और उजागर हो सकते हैं। वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में कार्रवाई की गई। सक्करदरा थाने के वरिष्ठ थानेदार धनंजय पाटील के नेतृत्व में एक टीम ने इस धरपकड़ को अंजाम दिया।  

पीठ थपथपाने की उम्मीद कर रहे पुलिस कर्मचारी
इन आरोपियों की धरपकड़ में पुलिस परिमंडल 4 की साइबर पुलिस शाखा के सिपाही दीपक तार्हेकर ने महत्वपूर्ण भूमिका िनभाई। इन आरोपियों को गिरफ्तार कर शहर में लगे सीसीटीवी कैमरों की बैटरियां चुराने वाले उक्त गिरोह का पर्दाफाश करने वाले सक्करदरा थाने और साइबर पुलिस शाखा के कर्मचारियों को उम्मीद है कि, उनकी इस कार्रवाई के लिए वरिष्ठ अधिकारी उन्हें पुरस्कार देकर पीठ थपथपाएंगे। 

लॉकडाउन में चुराईं सबसे ज्यादा बैटरियां 
सूत्रों से पता चला है कि, पकड़े गए आरोपियों ने लॉकडाउन में सबसे  ज्यादा बैटरियां चुराईं। इस दौरान थानों का स्टाफ बंदोबस्त में  था। मनपा में भी कम स्टाफ से काम चलाया जा रहा था। ऐसे में कई जगहों की शिकायतें बाद में थाने में की गई हैं। अब रिमांड कै दौरान आरोपियों से शहरभर में जहां से सीसीटीवी कैमरों की बैटरियों चोरी हुई हैं, उसका भी पर्दाफाश होगा। बता दें कि, एक कैमरे को संचालित करने के लिए 4 बैटरियां लगती हैं। 
 

Created On :   20 Sep 2021 8:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story