स्टाफ स्पेशल ट्रेन टकरायी जेसीबी से , बड़ा हादसा टला -कृष्णशिला से शक्तिनगर के बीच  हुई दुर्घटना

Staff special train collided with JCB, big accident averted - accident between Krishnashila to Shaktinagar
स्टाफ स्पेशल ट्रेन टकरायी जेसीबी से , बड़ा हादसा टला -कृष्णशिला से शक्तिनगर के बीच  हुई दुर्घटना
स्टाफ स्पेशल ट्रेन टकरायी जेसीबी से , बड़ा हादसा टला -कृष्णशिला से शक्तिनगर के बीच  हुई दुर्घटना

-ग्राम पंचायत घरसड़ी के द्वारा कराया जा रहा था निर्माण कार्य
डिजिटल डेस्क  सिंगरौली (शक्तिनगर)।
 सुबह चोपन से शक्तिनगर जा रही स्टाफ स्पेशल टे्रन कृष्णशिला रेलवे स्टेशन के पास किमी संख्या 24/2-3 के बीच एक जेसीबी सेे टकरा गयी। इस दो एसएलआर वाली स्पेशल ट्रेन से दो दर्जन रेल कर्मचारी शक्तिनगर जा रहे थे। इस हादसे में हालांकि किसी के हताहत होने की खबर नहीं आई है लेकिन एक बड़ा हादसा होते होते बच गया। टे्रन की टक्कर से जेसीबी ट्रैक से दूर जा गिरी और ऑपरेटर को मामूली चोटें आयी हैं। अवैध रूप से रेलवे टै्रक पार कर दूसरी तरफ जा रहे जेसीबी चालक ने ट्रेन को देखे बिना ही ट्रैक पार करने की कोशिश की, जिसके  कारण यह हादसा होना बताया जा रहा है। रेल सूत्रों के मुताबिक जिस स्थान पर दुर्घटना हुई है वहां पर 40 डिग्री गे्रेडिएंट (चढ़ाई और घुमाव) है और विजिबिलिटी भी बहुत कम है। जिसके कारण लोको चालक भी जेसीबी को देख नहीं सका। इस स्थान पर उसे जिस प्रकार हार्न का उपयोग करना चाहिए था उसने प्रॉपर उपयोग किया। इसके बावजूद जेसीबी चालक उसे नहीं सुन सका और टै्रक पार करने से पहले ही वह लोको इंजन नम्बर 16760 के सामने आ गया। टक्कर लगते ही जेसीबी चारों खाने चित्त होकर रेल ट्रैक के बायीं ओर जा लुढ़की। दुर्घटना स्थल से काफी दूर जाकर ट्रेन को चालक ने रोका चूंकि इस ट्रेन में महज दो ही डिब्बे लगे हुए थे इसलिए भी यह दुर्घटना अत्यंत खतरनाक थी। जिससे किसी प्रक ार की बड़ी दुर्घटना हो सकती थी। चालक ने कृष्णशिला-शक्तिनगर रेलवे स्टेशन और चोपन कंट्रोल रूम को मेमो देने के उपरांत गाड़ी को शक्तिनगर रेलवे स्टेशन पहुंचाया।
मचा हड़कम्प, जमा हो गयी भीड़
ट्रेन से टकराने के बाद दूर जा गिरी जेसीबी और ऑपरेटर के दुर्घटनाग्रस्त होने की जानकारी होते ही स्थानीय बीना, कृष्णशिला, घरसड़ी, जमशिला, कोहरौल और आजाद नगर बस्ती के लोग जमा हो गये। कंट्रोल रूम में सूचना मिलते ही चोपन से आरपीएफ इंस्पेक्टर यूएस ओझा पूरे बल के साथ और स्थानीय बीना पुलिस चौकी के इंस्पेक्टर मौके पर पहुंच गये। भीड़ को नियंंत्रण में लेते हुए उन्हें किसी भी प्रकार का नुकसान करने से रोका। लोगों की मांग थी कि उन्हें आने-जाने में लम्बे समय से परेशानी हो रही है। इस स्थान पर ओवरब्रिज और आधिकारिक रूप से क्रासिंग बनायी जाये।
कोविड-19 की वजह से चल रही है स्टॉफ स्पेशल
इस ट्रेन को शक्तिनगर और चोपन के बीच प्रतिदिन चलाया जाता है। सुबह 8 बजे यह ट्रेन चोपन से रेलवे के रनिंग कर्मचारियों, क्रू-मेम्बर्स, लोको पायलट व चोपन-धनबाद आने जाने वाले रेल कर्मचारियों, कोविड-19 के लिए सामग्री का परिवहन करने के  लिए चलाई जा रही है। जिसके चोपन से करैला रोड जंक्शन, अनपरा कृष्णशिला, शक्तिनगर, चुरकी और सिंगरौली, महदेइया रेलवे स्टेशन के रेल कर्मचारियों का आवागमन होता है। शुक्रवार को भी यह ट्रेन चोपन से कर्मचारियोंं को लेकर शक्तिनगर जा रही थी।
स्थानीय लोगों से हुई नोकझोंक
कई दशक से रेलवे लाइन के दूसरी ओर बीना परियोजना की जमीन पर बस्ती बनाकर सैकड़ों लोग रह रहे हैं। सीएचपी के पास मंदिर और कई बड़े निर्माण भी किये जा चुके हैं। स्थानीय पंचायत के जरिए लोगों को रोड बनाकर दिया जा रहा था। स्थानीय लोगों ने रेलवे के द्वारा रास्ता बनाए जाने की मांग की गई और कहा गया कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से मैंड क्रासिंग बनाकर उन्हें आवागमन की सुविधा प्रदान की जाय। काफी देर तक रेल अधिकारियों, आरपीएफ से स्थानीय लोगों की नोकझोंक चली। इस दुर्घटना में जेसीबी मशीन क्षतिग्रस्त हो गयी है।
इनका कहना है
दुर्घटना अवैध रूप से जेसीबी को ट्रैक पर लाने के कारण हुई है। फिलहाल अज्ञात लोगों पर रेल अधिनियम की धारा 153 (नॉन बेलेबल) के तहत मामला दर्ज किया गया है। विवेचना उपरांत आरोपियों को नामजद करके रेल अधिनियम की अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया जायेगा। यहां पर टै्रक को पार कर आवागमन करने अथवा किसी भी प्रकार के वाहन निकालना गैर कानूनी है। सख्त कार्रवाई की जायेगी।
-यूएस ओझा, इंस्पेक्टर आरपीएफ थाना चोपन
 

Created On :   8 Aug 2020 9:26 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story