नरेगा और 15वें वित्त आयोग की 18 करोड़ की राशि से हो रहा निर्माण

Construction is being done with the amount of 18 crores of NREGA and 15th Finance Commission
नरेगा और 15वें वित्त आयोग की 18 करोड़ की राशि से हो रहा निर्माण
कई तालाबों के निर्माण में सामने आई अनियमितता नरेगा और 15वें वित्त आयोग की 18 करोड़ की राशि से हो रहा निर्माण

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट अमृत सरोवरों का हाल जिले में बहुत खराब है। कुल 102 अमृत सरोवर बनाए जाने थे और इसके लिए डेडलाइन अगस्त 2022 थी लेकिन अभी तक केवल 53 तालाबों के कार्य पूरे होने का दावा किया जा रहा है। हालांकि इसके लिए भी पूर्णता प्रमाण पत्र जारी नहीं किया गया है।

जिन तालाबों को पूरा किया गया है या कार्य चल रहा है उनके निर्माण पर भी सवालिया निशान लग रहे हैं। किसी में पानी नहीं ठहरता है तो किसी की गहराई बिल्कुल कम है। यही कारण है कि बनने के बाद भी इन तालाबों से ग्रामीणों को किसी प्रकार का लाभ मिलने की उम्मीद कम ही है। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत केंद्र सरकार ने देश भर में अमृत सरोवरों के निर्माण पर जोर दिया था। प्रदेश के कई जिलों में बेहतरीन कार्य हुआ और वहाँ पर टारगेट के अनुसार तालाब बना भी लिए गए। 

जिले में 102 अमृत-सरोवरों का निर्माण कराने का  निर्णय लिया गया था और तभी इसकी डेडलाइन 15 अगस्त 2022 तय की गई थी। ताजा स्थिति में 53 अमृत सरोवरों के निर्माण की बात कही जा रही है, किन्तु इनमें से कितनों को पूर्णता प्रमाण पत्र जारी किया गया इस सवाल पर अधिकारी खामोश हो जाते हैं। 

पानी में तो नहीं जा रही राशि

बताया जाता है कि अमृत सरोवरों के निर्माण पर 17 करोड़ 65 लाख रुपए खर्च किए जा रहे हैं। यह राशि नरेगा और 15वें वित्त आयोग की तरफ से प्राप्त हुई है। अब सवाल यह उठता है कि कहीं पानी के नाम पर खर्च की जा रही यह राशि पानी में तो नहीं जा रही है। अभी तक अधिकारियों ने जहाँ भी निरीक्षण किया है वहाँ कोई न कोई खामी नजर आई है। जिला पंचायत के अधिकारी अक्सर अवकाश पर रहते हैं और यही कारण है कि इन बड़े कार्यों पर नजर नहीं रखी जा पाती है। 

इसलिए बनाए  जा रहे तालाब

गाँवों में लगातार भू-जलस्तर नीचे जा रहा है जिससे फसलों की सिंचाई तो प्रभावित हो ही रही है ग्रामीणों का आम जीवन भी कठिन होता जा रहा है। इन समस्याओं से निपटने के लिए ही अमृत सरोवरों के निर्माण का निर्माण लिया गया था, ताकि बरसाती पानी को रोका जा सके और समय पर उसका उपयोग हो।   

फैक्ट फाइल

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत बन रहे सरोवर
जिले को 102 सरोवर बनाने का टारगेट मिला
अभी तक 53 तालाबों का कार्य पूरा किया गया
17 करोड़ 65 लाख रुपए खर्च हो रहे
 

Created On :   26 Dec 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story