शहडोल नगर पालिका में 44 हजार 155 ने किया मतदान, 238 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में सील

44 thousand 155 voted in Shahdol Municipality, the fate of 238 candidates sealed in EVM
शहडोल नगर पालिका में 44 हजार 155 ने किया मतदान, 238 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में सील
मतदाताओं ने दिखाया उत्साह तो मौमस ने भी दिया पूरा साथ  शहडोल नगर पालिका में 44 हजार 155 ने किया मतदान, 238 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में सील

डिजिटल डेस्क,शहडोल। शहर सरकार बनाने के लिए सुबह से ही मतदाताओं में उत्साह दिखा तो मौसम ने भी पूरा साथ दिया। मतदान से पहले की रात भारी बारिश के बाद मंगलवार को सुबह से ही मौसम साफ रहा। दिनभर धूप खिली रही। इस बीच मतदाता उत्साह के साथ मतदान के लिए निकले। कई वार्ड में लोगों ने सुबह मतदान करना बेहतर समझा तो कई वार्ड में दोपहर और शाम के समय लोग मतदान के लिए निकले। कई वार्ड में उम्मीदवारों ने मतदाताओं को मतदान केंद्र के नजदीक तक लाने के लिए ऑटो व दूसरे साधनों की भी व्यवस्था की थी। 

शहडोल जिले के नगर पालिका शहडोल और नगर परिषद बुढ़ार व जयसिंहनगर में मतदान शांतिपूर्ण रहा। शहडोल में 69.76 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान करने वाले 44 हजार 155 मतदाताओं में 23 हजार 93 पुरुष और 21 हजार 62 महिला मतदाता शामिल रहे। इसी प्रकार बुढ़ार में 77.02 व जयसिंहनगर में 77.89 प्रतिशत मतदान हुआ।  मतदान के बाद अब 30 सितंबर को जारी होने वाले नतीजों का इंतजार है।

फर्जी वोटिंग के कई मामले, एक में मामला दर्ज

वार्ड क्रमांक 24 के मतदान केंद्र क्रमांक 56 में अनिष प्रजापति के नाम से वोट डालने के लिए उसका भाई विकास प्रजापति मतदान केंद्र पहुंच गया। वार्ड क्रमांक 27 के मतदान केंद्र क्रमांक 64 में वोटिंग के दौरान एक फर्जी मतदान पर भाजपा और कांग्रेस के मतदान प्रतिनिधियों ने आपत्ति जताई। वार्ड क्रमांक 4 के मतदान केंद्र क्रमांक 10 में राजेश कचेर ने आरोप लगाया कि उसके नाम से कोई बर्मन मतदान कर गया। मामला सामने आने के बाद यहां विवाद की स्थिति निर्मित हुई। वार्ड क्रमांक 14 के मतदान केंद्र क्रमांक 31 में नेहा कुशवाहा नामक युवती निवासी बिजुरी हाल मुकाम शहडोल ऋचा सिंह के नाम पर फर्जी मतदान करने पहुंची। पीठासीन अधिकारी की शिकायत पर कोतवाली पुलिस ने विविध धाराओं के तहत युवती के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध कर मामले को विवेचना में लिया है।

कर्मियों ने की रात भर जद्दोजहद

वार्ड क्रमांक 24 के मतदान केंद्र क्रमांक 56 व 57 में मतदान कर्मियों के लिए बेहतर व्यवस्था नहीं होने के कारण सोमवार शाम बारिश के बाद कर्मचारियों को रात भर जद्दोजहद करनी पड़ी।

-वार्ड क्रमांक 7 में एक प्रत्याशी के करीबियों द्वारा मतदाताओं को वोटिंग के लिए लालच देने का मामला सामने आया। कहा गया कि मतदान करने के दौरान फोटो लेकर यहां दिखाएं और एक हजार रुपए ले जाएं। इस मामले में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने आपत्ति जताई।

ग्राउण्ड रिपोर्ट
> वार्ड क्रमांक 18 के मतदान केंद्र में उम्मीदवार के साथ अन्य लोगों के मतदान केंद्र में प्रवेश पर आपत्ति जताने के बाद विवाद की स्थिति निर्मित हुई। यहां शाम 5 बजे के बाद 2 मतदाता पहुंचे तो मतदान से वंचित रह गए। 
> वार्ड क्रमांक 27 के मतदान केंद्र क्रमांक 64 में निरीक्षण के दौरान पहुंचे कोतवाली थाना प्रभारी संजय जायसवाल ने सभी मतगणना एजेंटों को कुर्सी के बजाए जमीन में दरी पर बैठाने कहा। उनके निर्देश पर कई एजेंटों ने नाराजगी जताई। 
> वार्ड क्रमांक 32 मतदान केंद्र किरण टॉकीज के सामने एक दुकान खुलने और वहां भीड़ होने पर एएसआइ रामराज पांडेय ने समझाइश दी। दुकान खुलने पर भीड़ नहीं होने की बात कही। 
> वार्ड 3 के मतदान केंद्र 7 में दोपहर 2 बजे तक 70 फीसदी मतदान हो गया था। शहर के कई मतदान केंद्रों में केंद्र से निर्धारित सौ मीटर की दूरी का पालन नहीं हुआ। भीड़ के मतदाताओं को परेशानी हुई। 
> वार्ड 23 के मतदान केंद्र क्रमांक 55 बसस्टैंड में ज्यादातर उम्मीदवार मतदान केंद्र के बाहर बैठे। 
> वार्ड क्रमांक 25 के मतदान केंद्र क्रमांक 58 में शाम को मतदान समाप्ति के बाद सभी पार्टियों के उम्मीदवार एक साथ खड़े होकर भाईचारे का संदेश दिया। 
> वार्ड क्रमांक 26 के मतदान केंद्र क्रमांक 62 में शाम 5 बजे के बाद भी परिसर के अंदर बड़ी संख्या में मतदाता मौजूद रहे। यहां पुलिस ने मतदान केंद्र का मुख्य द्वार बंद किया और अंदर पहुंच चुके मतदाताओं ने मतदान किया। 
> वार्ड क्रमांक 12 के मतदान केंद्र क्रमांक 28 में मतदान के लिए यशोदा सराफ पहुंची तो मतदान दल के कर्मचारियों ने यह कहकर मतदान करवाने से मना कर दिया कि शाम 5 बजने के बाद मशीन बंद हो गई है। 
> पुलिस लाइन के मतदान केंद्र में शाम साढ़े 4 बजे तक 43 प्रतिशत मतदान पर कलेक्टर केंद्र पहुंची और कम मतदान की जानकारी ली। नागरिकों ने बताया कि यहां ज्यादातर वोटर पुलिस में हैं, और ड्यूटी के कारण बाहर होने के कारण मतदान नहीं कर सके। 
> पुरानी बस्ती वार्ड क्रमांक 36 व 37 के पांच बूथ में से चार में कम मतदान पर कलेक्टर वंदना वैद्य मतदान केंद्र पहुंची और कारणों की पड़ताल की। लोगों ने बताया कि वोटर लिस्ट में ऐसे मतदाताओं के नाम हैं जो दिवंगत हो चुके हैं या फिर बाहर हैं।
कलेक्टर ने की मदद
वार्ड क्रमांक 36 के मतदान केंद्र में मतदाता विद्या बाई की उम्र ज्यादा होने के कारण वे मतदान करने कक्ष नहीं जा पा रही थीं। यह वाकया देखते ही कलेक्टर वंदना वैद्य ने कक्ष तक मतदाता को पहुंचाने में मदद कीं, उन्होंने सवाल किया कि यहां रैंप क्यों नहीं बना है। 
एसपी ने बाहर करवाया मोबाइल
रघुराज स्कूल के निरीक्षण पर पहुंचे एसपी कुमार प्रतीक ने वार्ड 20 के मतदान केंद्र क्रमांक 48 पर एजेंटों के मोबाइल रखने पर नियम विरुद्ध बताया। एसपी के निर्देश पर थाना प्रभारी ने एजेंट का मोबाइल बाहर करवाया। 
मतदान को लेकर दिखा उत्साह
- वार्ड क्रमांक 14 के मतदान केंद्र क्रमांक 33 में मतदाता सुंदर लाल व्लील चेयर से मतदान के लिए पहुंचे, उन्होंने कहा लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व है चुनाव। इसलिए मतदान जरुर करना चाहिए। 
- वार्ड क्रमांक 8 में 108 वर्षीय बुजुर्ग महिला मतदान के लिए पहुंची।
- वार्ड क्रमांक 4 के मतदान केंद्र क्रमांक 11 में 90 वर्षीय बुजुर्ग महिला ने किया मतदान। 
- वार्ड क्रमांक 29 के मतदान केंद्र क्रमांक 78 में लगभग 90 साल की बुजुर्ग परभी मतदान के लिए पहुंची। मतदान केंद्र तक पहुंंचने में उनकी बहू ने मदद की।

Created On :   28 Sept 2022 7:52 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story