‌bhaskarhindi.com की खबर का असर: खाली प्लॉट पर कचरा और जलजमाव से संक्रमण के मामले में 58 प्लॉटधारकों को भेजा नोटिस

खाली प्लॉट पर कचरा और जलजमाव से संक्रमण के मामले में 58 प्लॉटधारकों को भेजा नोटिस
  • खबर के बाद जागा प्रशासन
  • ‌bhaskarhindi.com की खबर का असर हुआ
  • संक्रमण के मामले में 58 प्लॉटधारकों को नोटिस भेजा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। भास्कर हिन्दी डाट कॉम की खबर का असर हुआ है। अब उपराजधानी में खाली प्लॉट पर कचरा सहित जलजमाव से संक्रमण होने के मामलों में 58 प्लाटधारकों को नोटिस भेजा गया है। इस मामले को लेकर हमने एक खबर पोस्ट की थी, जिसमें खुले प्लॉट में पानी जमा होने का जिक्र था। जिसमें बताया गया था कि खुले प्लाट में बरसात का पानी जमा होने से पड़ोसियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, डेंगू और संक्रमण के मामले बढ़ने के बाद प्रशासन ने कार्रवाई का मूड बना लिया। अब उन प्लाट धारकों को नोटिस थमाया गया है, जिनके खाली प्लॉट में पानी जमा है, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। इसे लेकर महानगरपालिका प्रशासन की ओर से शहर में खाली प्लॉट का सर्वेक्षण कराया गया है। उपद्रव शोध पथक की ओर से शहर में करीब 238 प्लाट का सर्वेक्षण किया है। इन प्लॉटधारकों के मालिकों को लेकर कोई भी स्पष्ट जानकारी नहीं मिल पा रही है। सालों से खाली प्लॉट पर परिसर के नागरिकों ने कचरा डालना आरंभ कर दिया है। ऐसे में बरसाती पानी के कचरे में जमाव से डेंगू, चिकनगुनिया के मच्छरों के लार्वा समेत अन्य कीट पैदा हो रहे है। उपद्रव शोध पथक की निशानदेही पर मनपा की ओर से करीब 58 प्लाटधारकों को नोटिस भी दिया गया है। हालांकि प्लॉटधारकों पर कार्रवाई को लेकर कोई भी जवाबदेही किसी भी विभाग के पास नजर नहीं आ रही है।

(इस लिंक पर पढ़ें पूरी खबर)


शहर में 1 जून से 2 अगस्त तक चिकनगुनिया और डेंगू के मरीजों में खासा बढ़ोतरी हुई है। इस कालावधि में शहर में चिकनगुनिया के संदिग्ध 506 मरीज मिले हैं, जबकि इनमें से 123 पॉजिटिव मरीज रहे हैं। वहीं दूसरी ओर डेंगू के 443 संदिग्ध और 53 पॉजिटिव मरीज मिले हैं। शहर में डेंगू और चिकनगुनिया को लेकर मनपा की ओर से व्यापक ऐहतियात के कदम उठाने का निर्देश दिया गया है। बावजूद इसके शहर में खाली प्लॉट पर कचरों और जलजमाव के चलते मच्छरों का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। मनपा प्रशासन की ओर से इस साल प्लॉटधारकों को नोटिस देने की प्रक्रिया आरंभ की गई है।

1.30 खाली प्लाट, 50 बेहद खतरनाक स्पाट

शहर में खाली प्लॉट को लेकर मनपा आयुक्त डॉ अभिजीत चौधरी के निर्देश पर सर्वेक्षण किया गया। इस दौरान उपद्रव शोध पथ्क के करीब 125 जवानों ने शहर में खाली प्लॉट का सर्वेक्षण किया है। शहर में करीब 1 लाख 30 हजार खाली प्लाट मौजूद हैं, इनमें अधिकतर के मालिक अन्य शहर में रहते हैं। कई सालों से खाली होने के चलते परिसर के नागरिक खाली प्लॉट पर कचरा डाल रहे हैं। ऐसे में 238 प्लाट का सर्वेक्षण कर उपद्रव शोध पथक को शहर में करीब 58 खाली प्लॉट बेहद खतरनाक स्थिति में मिले हैं। इन प्लाटधारकों को नोटिस जारी किया गया है। इसके अलावा इस साल खाली प्लाट पर निर्माणकार्य सामग्री डालने के मामले में भी उपद्रव शोध पथक ने कार्रवाई की है। इस कार्रवाई में 1418 नागरिकों से 37.38 लाख रुपए का दंड भी वसूल किया गया है।

जलजमाव से परहेज करें

डॉ. दीपक सेलोकर, स्वास्थ्य अधिकारी, मनपा के मुताबिक शहर में जलजमाव को रोकने के लिए सर्वेक्षण के दौरान आशा वर्कर्स को नागरिकों में जनजागरण करने का निर्देश दिया गया है। खाली प्लॉट पर कचरे को हटाने और पानी को हटाने के लिए जोन स्तर पर निर्देश भी दिया जा रहा है। शहर में डेंगू और चिकनगुनिया को लेकर खाली प्लॉट समेत अन्य स्थानों पर जलजमाव से परहेज करना चाहिए।


Created On :   5 Aug 2024 2:47 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story