सुरक्षा पर रहेगी नजर: गणेशोत्सव के लिए मनपा प्रशासन ने आनलाइन आवेदन के लिए जारी की वेबसाइट

गणेशोत्सव के लिए मनपा प्रशासन ने आनलाइन आवेदन के लिए जारी की वेबसाइट
  • सार्वजनिक गणेशमंडलों की विविध अनुमति एक क्लिक पर
  • नागपुर शहर के 1200 से अधिक मंडलों को सुविधा
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से अनुमति लेना संभव

डिजिचल डेस्क, नागपुर। महानगरपालिका की ओर से सार्वजनिक मंडलों के पंजीयन की व्यवस्था आरंभ की गई है। इस योजना में मनपा के साथ ही ट्रैफिक विभाग, पुलिस विभाग और फायर विभाग के अनापत्ति प्रमाणपत्र भी मिलना आसान होगा। ऐसे में मंडलों के लिए आवेदन प्रक्रिया को आनलाइन आरंभ कर दिया गया है। पिछले तीन दिनों में शहर के मंडलों से 56 आवेदन मिले है। इस प्रक्रिया में मूर्ति की ऊंचाई, मंडल समेत अन्य जानकारी को भी दर्ज कराने की सुविधा दी गई है।

पिछले साल की भांति इस वर्ष भी महानगरपालिका की ओर से सार्वजनिक मंडलों का आनलाइन आवेदन आरंभ किया गया है। इस प्रक्रिया में शहर के 1200 से अधिक मंडलों को सुविधा होगी। मनपा समेत तीन विभागों के अनापत्ति प्रमाणपत्र भी मिल सकेगे। मंडलों को कार्यकारिणी, मूर्ति की ऊंचाई, साईट मैप की जानकारी देना होगा। इस साल मनपा ने सफाई शुल्क और प्रवेश द्वार का शुल्क भी पूरी तरह से हटा दिया गया है। इतना ही नहीं पिछले साल आनलाइन प्रक्रिया के लॉग इन और आईडी पानेवाले मंडलों को केवल रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से अनुमति लेना संभव होगा।

पिछले साल 1200 आवेदन : पिछले साल महानगरपालिका की ओर से आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को आरंभ किया गया था। इस प्रक्रिया में जोन कार्यालय स्तर पर भी आवेदनों को स्वीकार करने की व्यव्सथा की गई थी। आनलाइन प्रक्रिया में 1200 आवेदन प्राप्त हुए थे, इनमें से 870 आवेदनों को मंजूर कर मंडलों को अनुमति दी गई थी। एक से अधिक मर्तबा आवेदन, दस्तावेज प्रस्तुत नहीं करने समेत अन्य कारणों से 330 आवेदनों को खारिज कर दिया गया था।

आनलाइन मंडलों के आवेदन

26 अगस्त 12

27 अगस्त 30

28 अगस्त 14

कुल 56

मनपा प्रशासन की ओर से सार्वजनिक गणेशोत्सव स्पर्धा 2024 का आयोजन भी किया गया है। स्पर्धा में इको फ्रेंडली मूर्ति एवं स्थापना प्रक्रिया को लेकर उत्कृष्ठ मंडल को पुरस्कार दिया जाएंगा। इस स्पर्धा में शामिल होने के लिए भी सार्वजनिक मंडलों के लिए www.nmcnagpur.gov.in और mahotsav.plda@gmail.com को पर आवेदन करने का आवाहन किया गया है।

Created On :   28 Aug 2024 9:54 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story