धीमी चाल: 20 महीने में नागपुर अजनी स्टेशन के साकार होने पर उठ रहे सवाल

20 महीने में नागपुर अजनी स्टेशन के साकार होने पर उठ रहे सवाल
  • अभी तक प्लेटफार्म भी नहीं हो सके तैयार
  • 15 प्रतिशत हुआ काम, 40 प्रतिशत समय खत्म
  • स्टेशन के कायाकल्प के लिए लंबा इंतजार करना पड़ेगा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। रेलवे की ओर से अजनी रेलवे स्टेशन का काम तेजी से करने की बात कही जा रही है, लेकिन वर्तमान में इसका काम देखते हुए डेडलाइन के भीतर इसे पूरा होने को लेकर सवाल उठ रहे हैं, क्योंकि अभी तक नये प्लेटफार्म भी पूरी तरह से तैयार नहीं हो सके हैं। स्टेशन की इमारतों की बात तो दूर है। ऐसे में शेष 20 महीने में क्या अजनी को एक उच्च स्तरीय स्टेशन बनते देखना संभव होगा, या फिर इस स्टेशन के कायाकल्प के लिए लंबा इंतजार करना पड़ेगा? यह सवाल हर किसी के जहन में आ रहा है।

विकसित करने का निर्णय लिया गया : नागपुर शहर में नागपुर रेलवे स्टेशन के अस्टेशन के कायाकल्प के लिए लंबा इंतजार करना पड़ेगालावा अजनी रेलवे स्टेशन है। कम व्यवस्था रहने से यह नाममात्र स्टेशन था। यहां से ट्रेनें भी कम चलती हैं, इस कारण यात्रियों को नागपुर रेलवे स्टेशन पर निर्भर रहना पड़ता है और वहां भीड़ होने का यह मुख्य कारण है। ऐेसे में अजनी रेलवे स्टेशन को नागपुर की तरह विकसित करने का निर्णय लिया गया।

बनने हैं 4 नए प्लेटफार्म : अभी दो अधूरे : वर्तमान में अजनी रेलवे स्टेशन पर 3 प्लेटफार्म हैं। ऐसे में यहां गाड़ियों की संख्या बढ़ाने के लिए उक्त विकास कार्य के अंतर्गत 4 नये प्लेटफार्म बनाना बाकी है। लेकिन अभी नये 2 ही प्लेटफार्म पर बने हैं। इसमें भी पटरी निर्माण अभी तक नहीं हुआ है।

ऐसे बढ़े कदम

26 जुलाई 2022 को स्टेशन के कायाकल्प को लेकर टेंडर जारी किया गया।

21 नवंबर 2022 को डीपीआर को रेलवे बोर्ड की स्वीकृति मिली।

11 दिसंबर 2022 को इसका भूमिपूजन किया गया।

297 करोड़ रुपए की लागत से स्टेशन का कायाकल्प करने के लिए 40 महीने की डेडलाइन रखी गई।

कार्यों का लगातार फॉलोअप

अजनी स्टेशन के काम को समय के भीतर पूरा कराने के लिए आरएलडी ( रेलवे लैंड अथॉरिटी ) से लगातार फॉलोअप लिया जा रहा है। -अमन मित्तल, वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक, मध्य रेलवे नागपुर मंडल

अभी अनेक काम बाकी हैं : शुरुआत में स्टेशन के विकास कार्य की रफ्तार तेज थी, लेकिन बाद में रफ्तार थोड़ी धीमी पड़ने लगी है। वर्तमान में स्टेशन का आधा भी काम नहीं हुआ है। बहुत काम बाकी हैं, जिसमें पूर्व दिशा में नया स्टेशन भवन, एलिवेटेड कॉनकोर, 18 मीटर चौड़े एफओबी, 21 लिफ्ट, 17 एस्केलेटर, वाहनों के लिए ड्राप एंड गो सुविधा शामिल हैं।

सुविधाओं के पूरा होने पर संदेह : वर्तमान में 40 प्रतिशत अवधि पूरी हो गई है, लेकिन काम अभी 15 प्रतिशत ही हो सका है। ऐसे में मुख्य काम के अलावा मिलनेवाली सुविधाओं में टिकट कियोस्क, एटीएम हेल्प डेस्कस सूचना बूथ, क्लॉक रूम, बेबी चेजिंग रूम, वीआईपी रूम, एक्सीकेटिव लाउंज जैसी सुविधाओं को पूरा होने पर संदेह हो रहा है।


Created On :   2 July 2024 10:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story