रिजल्ट: सीबीएसई 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित, बारहवीं में प्रियाशा, युग, सिद्धि अव्वल

सीबीएसई 10वीं और 12वीं के नतीजे घोषित, बारहवीं में प्रियाशा, युग, सिद्धि अव्वल
  • नागपुर शहर के छात्रों का शानदार प्रदर्शन
  • तीनों छात्र सीबीएसई 12वीं में नागपुर शहर से अव्वल
  • अधिकांश को पसंद है चिकित्सा क्षेत्र, सिविल सर्विस

डिजिटल डेस्क, नागपुर । केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने (सीबीएसई) 10वीं और 12वीं के परिणाम सोमवार को घोषित किए। नागपुर के छात्रों ने शानदार प्रदर्शन किया है। सीबीएसई 12वीं साइन्स में सेंट पॉल पब्लिक स्कूल की प्रियाशा कापसे ने 98.80 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। कामर्स में स्कूल ऑफ स्कॉलर्स के युग गोलानी ने 96.60 प्रतिशत अंक हासिल किए है। वहीं ह्यूमैनिटीज में भवन्स श्रीकृष्ण नगर की सिद्धि जयस्वाल ने 97 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं। इन तीनों छात्रों ने सीबीएसई 12वीं में नागपुर शहर से अव्वल स्थान प्राप्त किया है।

बेहतर अंक हासिल किए : इसके अलावा सीबीएसई 12वीं साइन्स में सेंट पॉल पब्लिक स्कूल के तन्मय लांजेवार ने 98.40 और अत्रे ले-आउट स्थित स्कूल ऑफ स्काॅलर्स के आकर्ष सहाय ने भी 98.40 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। कामर्स में भवन्स विद्या मंदिर, सिविल लाइन्स के सिद्धांत डागा ने 95.20 प्रतिशत और दिल्ली पब्लिक स्कूल के गरिमा उनियाल ने 93.80 के साथ ही स्नेहा सावलानी ने भी 93.80 अंक हासिल किए हैं। वही ह्यूमैनिटीज में दिल्ली पब्लिक स्कूल के आशु चहांदे ने 95.20 और अवनी धवनकर ने 92.20 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं।

दसवीं में श्रीनिधि देशपांडे, मधुरा दानी ने लहराया परचम : सीबीएसई 10वीं में भवन्स श्रीकृष्ण नगर के श्रीनिधि देशपांडे ने 99.40 प्रतिशत अंक प्राप्त करते हुए नागपुर शहर में अव्वल स्थान हासिल किया। भवन्स सिविल लाइन्स की मधुरा दानी ने 99 प्रतिशत अंक प्राप्त करते हुए दूसरा स्थान हासिल किया है। भवन्स सिविल लाइन्स के ही श्लोक गोयन्का ने 98.80 प्रतिशत, स्नेहल पोकले 98.8, गरिमा लाहोटी 98 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं।

10वीं के मेधावी यह इच्छा रखते हैं

श्रीनिधि को चिकित्सा क्षेत्र पसंद : सीबीएसई 10वीं में भवन्स श्रीकृष्ण नगर के छात्र श्रीनिधि देशपांडे ने 99.40 प्रतिशत अंक प्राप्त करते हुए नागपुर शहर से अव्वल स्थान हासिल किया है। श्रीनिधि ने बताया कि स्कूल में टीचर ने जो भी पढ़ाया, उसे रिवाइज करने के साथ ही नियमित पढ़ाई करता रहा। प्रिवीयस पेपर भी हल करता रहा। इससे लिखने की प्रैक्टिस बनी रही। डॉक्टर बनकर लोगों की सेवा करनी है। श्रीनिधि के पिता श्रीश देशपांडे इंजीनियर हैं और मां कल्याणी देशपांडे टीचर हैं।

मधुरा दानी सिविल सेवा की इच्छुक : सीबीएसई 10वीं में भवन्स सिविल लाइन्स की छात्रा मधुरा दानी ने 99 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। मधुरा दानी ने बताया कि कोचिंग, नियमित पढ़ाई और टीचर का गाइडेंस मिला। नियमित रूप से यूनिट टेस्ट और परीक्षा के समय टाइम टेबल बनाने से काफी मदद हुई। मधुरा की इच्छा है कि वह पहले तो जेईई का तैयारी करेगी, लेकिन बाद में सिविल सेवा क्षेत्र को वरीयता देंगी। मधुरा के पिता प्रसाद दानी सर्विस करते है, वहीं मां उज्ज्वला दानी टीचर हैं।

12वीं के होनहारों के मन की बात

प्रियाशा डॉक्टर बनना चाहती हैं : सीबीएसई 12वीं की परीक्षा में साइंस में 98.8 प्रतिशत अंक हासिल करने वाली प्रियाशा कापसे ने नागपुर और साथ ही विदर्भ से अव्वल स्थान हासिल किया है। सेंट पॉल हाईस्कूल की छात्रा प्रियाशा डाक्टर बनकर मरीजों की सेवा करना चाहती हैं। पिता मनिष कापसे इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रोफेसर हैं, जबकि मां वैशाली कापसे गृहिणी हैं, लेकिन उन्होंने एमएससी केमिस्ट्री में गोल्ड मेडल हासिल किया है। प्रियाशा नियमित रूप से 8 से 10 घंटे पढ़ाई करती थी। अधिकाधिक सैंपल पेपर हल किये। इससे नीट की परीक्षा भी आसान हो गई। प्रियाशा दसवीं में भी महाराष्ट्र टॉपर थी।

युग का लक्ष्य सीए बनना : सीबीएसई 12वीं की परीक्षा में कामर्स संकाय में स्कूल ऑफ स्कॉलर्स के छात्र युग गोलानी ने 96.60 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। युग ने बताया कि सफलता के लिए निरंतरता ही आवश्यक है। यदि पढ़ाई नियमित हो और थोड़ी-थोड़ी भी हो तो भी काफी है। पिता जितिन गोलानी व्यवसायी हैं, वहीं मां वंशता ट्यूशन क्लासेस लेती हैं। युग का लक्ष्य सीए बनना है।

सिद्धि को इंडस्ट्रियल साइकोलॉजी पसंद : सीबीएसई 12वीं की परीक्षा में ह्यूमैनिटीज में भवन्स श्रीकृष्ण नगर की सिद्धि जयस्वाल ने सबसे ज्यादा 97 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं। सिद्धि ने बताया कि ह्यूमैनिटीज में ज्यादा अंक हासिल करना काफी कठिन है। प्रिवियस पेपर हल करना, एनसीईआरटी की अच्छे से पढ़ाई करना और घटनाकाल याद रखना यही मेरे लिए सफलता की कुंजी बनी। सिद्धि इंडस्ट्रियल साइकोलॉजी में करियर बनाना चाहती हैं।

Created On :   14 May 2024 5:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story