विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस: भारतीय रेल ने संजोया इतिहास, जब आजादी के साथ मिला था बंटवारे का दर्द

भारतीय रेल ने संजोया इतिहास, जब आजादी के साथ मिला था बंटवारे का दर्द
  • बंटवारे का दर्द बयां कर रही हैं तस्वीरें
  • स्टेशन पर हर घर तिरंगा थीम से बने सेल्फी पाइंट, अलग-अलग एंगल से खींचे तस्वीरें
  • स्वतंत्रता में पीड़त परिवारों की आहुति की कीमत को समझाया

डिजिटल डेस्क, नागपुर। आजादी के दिन को यादगार बनाने इतवारी समेत कई स्टेशनों पर सेल्फी पाइंट बनाए हैं। ताकि यात्री यहां सेल्फी लेकर हर घर तिरंगा की थीम में शामिल हो सकें। चित्रों के माध्यम से प्रदर्शनी भी लगाई गई है। जिसमें बंटवारे के वक्त का दर्द बयां करते बैनर नजर आ रहे हैं। भारतीय रेलवे 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मनाया जा रहा है।


15 अगस्त 1947 को देश को आजादी मिली थी, साथ ही मिला था बंटवारे का ऐसा दर्द, जिसने देश की आत्मा को लहुलूहान कर दिया था। वो दौर दुनिया की सबसे बड़ी मानव त्रासदियों में एक था, जब कई परिवारों ने स्वतंत्रता का मूल्य अपनों को खोकर चुकाया।


भारत पाक के उस बंटवारे में लाखों हिन्दू, मुस्लिम और सिख परिवारों को ऐसा मंजर देखना पड़ा, जिसकी पीड़ा बार-बार टीस बनकर लाखों बूढ़ी आंखों में उभरती होगी, वो लोग जो जिन्दा रह गए थे, जिन्होंने वो मंजर देखा होगा, उनमें एक बड़ी संख्या उम्र की दहलीज को पार करती हुई शायद खप चुकी होगी, लेकिन आने वाली कई पीढ़ियों तक वो दर्द इतिहास बनकर उभरता रहेगा।


वर्तमान और आने वाली पीढ़ी उनके बलिदानों और पीड़ा से परिचित हो सके, उस त्रासदी को याद रखा जा सके, स्वतंत्रता में उनकी आहुति की कीमत को समझा जा सके। इसी उद्देश्य से दक्षिण पूर्व मध्य रेलव मंडल ने स्वतंत्रता के एक दिन पहले विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में मनाया।


इसी संदर्भ में ऐतिहासिक तथ्यों को दर्शाने वाले बैनर रेलवे स्टेशनों प्रदर्शित किए गए हैं। यह बैनर मंडल कार्यलय परिसर, नेताजी सुभाषचंद्र बोस इतवारी, भंडारा रोड, गोंदिया, राजनांदगांव, डोंगरगढ़, मंडलाफोर्ट, नैनपुर, नागभीड़, छिंदवाड़ा तथा बालाघाट स्टेशनों में लगाए गए हैं। इस प्रदर्शनी में देश की विभाजन विभीषिका से जुड़े चित्रों को दिखाया गया।

रेलवे प्रशासन ने यात्रियों से अपील की है कि इसे अवश्य देखें। जो हमें भेदभाव को खत्म करने के लिए न केवल प्रेरित करेगा, बल्कि इससे एकता, सामाजिक सद्भाव और मानवीय संवेदनाएं भी मजबूत होंगी।


साथ ही इन स्टेशनों पर लगे सेल्फी पॉइंट राष्ट्रीय ध्वज के साथ सेल्फी लेकर www.harghartiranga.com पर अपलोड करने का संदेश ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के जरिए यात्रियों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस संबंध में रेल अधिकारियों, कर्मचारियों सहित सभी को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपलोड कर रहे हैं।




Created On :   14 Aug 2024 3:27 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story