मेडिकल हब का पहला रोबोटिक सर्जरी यूनिट: चार महीने में रोबोट ने किए 85 मरीजों के ऑपरेशन, यूनिट मेडिकल अस्पताल में शुरु

चार महीने में रोबोट ने किए 85 मरीजों के ऑपरेशन, यूनिट मेडिकल अस्पताल में शुरु
  • सर्जरी के लिए मरीजों को खर्च नहीं करना पड़ रहा खर्च
  • राज्य का पहला रोबोटिक सर्जरी यूनिट मेडिकल में शुरु
  • रोबोट ने मरीजों की 85 सर्जरी की
  • मेडिकल हब की शानदार उपलब्धि

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शासकीय चिकित्सा महाविद्यालय व अस्पताल (मेडिकल) में राज्य का पहला रोबोटिक सर्जरी यूनिट शुरु हो चुका है। पांच साल की प्रतीक्षा और कई पेंच सुलझाने के बाद यह यूनिट शुरु हो सका है। मेडिकल में यह यूनिट शुरु करने का श्रेय अधिष्ठाता डॉ. राज गजभिये को जाता है। उन्होंने ही मेडिकल के विस्तार और मरीजों की आवश्यकता को देखते हुए इस यूनिट को शुरु करने की संकल्पना की थी। मार्च महीने से यह यूनिट मरीजों की सेवा में काम कर रहा है। रोबोटिक यूनिट में अब तक 85 सर्जरी हो चुकी है। खास बात यह है कि सर्जरी के लिए मरीजों को एक पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ा है। यह यूनिट विदर्भ के मरीजों के लिए वरदान साबित हो रहा है।

चीरा लगाने की नौबत कम

उपराजधानी को मेडिकल हब के रुप में पहचान मिलने लगी है। यहां विश्वस्तरीय चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध है। निजी अस्पतालों के साथ ही सरकारी अस्पतालों में भी अत्याधुनिक तकनीक आधारिक जांच व उपचार सुविधाएं मिलने लगी है। मेडिकल में रोबोटिक सर्जरी यूनिट गरीब व मध्यमवर्गियों के लिए महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। रोबोट सर्जरी के दौरान अंगों को चीरा लगाने की नौबत काफी कम होती है। रोबोट शरीर में 360 डिग्री तक घुमता है। इस कारण जटिल सर्जरी आसानी से हो जाती है। सर्जरी के बाद तकनीक से टाके लगाने की प्रक्रिया आसानी से हो जाती है। वहीं मरीजों को दर्द कम होता है। मरीज जल्द रिकवर हो जाता है।

आहार नली बदलकर दिया नया जीवन

रोबोटिक पद्धति से शुरुआत में मेडिकल अधिष्ठाता डॉ. राज गजभिये ने इनग्विनल हर्निया व रेडिकल हिस्टेरेक्टॉमी की दो सर्जरी की। यह दोनों सर्जरियां सफल होने के बाद नियमित सर्जरियां होने लगी। चार महीने में कुल 85 सर्जरियां की गई। रोबोटिक सर्जरी करने के लिए सर्जरी विभाग के सभी सर्जनों को प्रशिक्षण दिया गया है। अब सभी सर्जन रोबोट से ही सर्जरी करते हैं, ऐसा सूत्रों ने बताया। एक मरीज को आहार नली का कैंसर था। रोबोटिक सर्जरी कर इस मरीज की आहार नली बदलने से मरीज की जान बचायी गई। इस तरह जटिल सर्जरी प्रक्रिया रोबोटिक यूनिट के कारण आसानी से होने लगी है।

Created On :   2 Aug 2024 12:43 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story