समस्या: एसटी बस में सुविधाओं का अभाव, रीनिवल नहीं कराया, इंटरनेट सुविधा से वंचित यात्री

एसटी बस में सुविधाओं का अभाव, रीनिवल नहीं कराया, इंटरनेट सुविधा से वंचित यात्री
  • वाई-फाई के बिना सफर अधूरा
  • नहीं मिल रहा मुफ्त का इंटरनेट
  • एसटी बसों में सुविधा में कटौती नजर आ रही

डिजिटल डेस्क, नागपुर । जहां एक ओर रेलवे गाड़ियों में यात्रियों की सुविधाओं में इजाफा हो रहा है, वही दूसरी ओर एसटी बसों में सुविधा में कटौती नजर आ रही है। बसों के खराब हाल से त्रस्त यात्रियों को अब मुफ्त का इंटरनेट भी नहीं मिल रहा है। एसटी को वाई-फाई ने पूरी तरह से बाय बाय कर दिया। नेट कंपनी से हुए करार का फिर से महामंडल की ओर से रीनिवल ही नहीं किया गया, जिसके कारण अब एक भी बस में यात्रियों को नेट नहीं मिल रहा है।

इस कारण आई परेशानी : आज हर जगह स्मार्ट फोन का डंका है, लेकिन इंटरनेट के बिना यह बेकार है। ऐसे में कई सरकारी महकमे अपने विभाग अंतर्गत फ्री वाइ-फाई दे रहे हैं। रेलवे ने भी स्टेशन परिसर में इसकी सुविधा शुरू कर दी है। इसे देखते हुए कुछ समय पहले एसटी बसों में भी वाई-फाई की सुविधा यात्रियों को दी गई थी। एक निजी कंपनी के माध्यम से स्टोर इंटरनेट दिया जा रहा है। शुरूआत में नागपुर विभाग में कुछ लाल बसों इसे एक्टिवेट किया गया था। यात्रियों का अच्छा प्रतिसाद मिलने के बाद अन्य बसों में इसे लगवाया गया था। दूर-दराज जानेवाली बसों में वैसे भी मोबाइल इंटरनेट काम नहीं करता है। ऐसे में बस में लगा वाई-फाई उनके लिए फायदेमंद था। इसके लिए निजी कंपनी किसी भी तरह का शुल्क नहीं मांग रही थी। बावजूद इसके एसटी प्रशासन की ओर से इसे बंद कर दिया है। गत वर्ष करार को रीनिवल नहीं किया है। जिसके चलते वर्तमान स्थिति में एक भी बस में वाई-फाई नहीं लगा है।

निजी बसों के प्रति आकर्षण : नागपुर विभाग अंतर्गत कुल 49 शिवशाही बसें चल रही हैं, जो रोजाना नांदेड, शेगांव, पुसद, पंढरपुर, सोलापुर, हैदराबाद, अदिलाबाद, अमरावती, यवतमाल, गड़चिरोली, चंद्रपुर की ओर चलती हैं। लाल बसों की तुलना इसका किराया भी ज्यादा है। सुविधाओं में भले ही यह बसें हाई-फाई हैं, लेकिन इनमें भी यात्रियों को वाई-फाई की सुविधा नहीं दी गई है। जबकी इनकी तुलना में निजी बसों में किराया इतना ही होकर उसमें यात्रियों को मुफ्त वाई-फाई दिया जा रहा है। ऐसे मे यात्री निजी बसों की ओर आकर्षित हो रहे हैं।

डेटा मिसयूज होने की भनक : एक निजी कंपनी के माध्यम से वाई-फाई की सुविधा बसों में दी जा रही थी, लेकिन संबंधित कंपनी द्वारा यात्रियों का डेटा मिसयूज होने की भनक हमें लगी थी, जिसके बाद हमारी ओर से इसे रीनिवल नहीं किया गया है। भविष्य में बस स्टैण्ड परिसर या बसों के लिए सही तरह से कोई कंपनी आने पर पहल करेंगे।| -वी. चावरे, विभाग नियंत्रक, एसटी महामंडल नागपुर

Created On :   26 April 2024 12:14 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story