दिक्कत: बंगलुरू-पटना एक्सप्रेस को बल्लारशाह से नागपुर तक लाया हौले - हौले

बंगलुरू-पटना एक्सप्रेस को बल्लारशाह से नागपुर तक लाया हौले - हौले
  • एक घंटा ठिठकी रही नागपुर स्टेशन पर
  • यात्री होते रहे परेशान
  • पेन्ट्री कोच की कॉइल स्प्रिंग हुई खराब

डिजिटल डेस्क, नागपुर । शुक्रवार को बंगलुरू-पटना एक्सप्रेस के पेन्ट्री कोच की स्प्रिंग कॉइल खराब हो जाने से बल्लारशाह से नागपुर तक गाड़ी को हौले-हौले लाया गया। नागपुर स्टेशन पर गाड़ी को लाने के बाद लगभग एक घंटे तक खड़ा रख मरम्मत की गई। ऐसे में गाड़ी में सफर करनेवाले यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा है।

जानकारी के अनुसार ट्रेन नंबर 12295 बंगलुरू-पटना एक्सप्रेस नागपुर की ओर आ रही थी, इस बीच बल्लारशाह स्टेशन के क्रास होते ही गाड़ी के पेन्ट्री कोच का कॉइल स्प्रिंग खराब होने की बात समझ में आई। ऐसे में गाड़ी की रफ्तार धीमी की गई। रफ्तार धीमी होने से डेढ़ घंटे के सफर को 3 घंटे का समय लग गया। ऐसे में यात्री परेशान हो गये । नागपुर में गाड़ी आने के बाद इसकी जांच की गई, ताकि बहुत ज्यादा खराबी होने पर कोच को बदला जा सके। लेकिन केवल एक ही स्प्रिंग कॉइल में खराबी देखी गई। जिसके बाद गाड़ी को प्लेटफार्म नंबर 2 पर खड़ा कर कॉइल बदलने का काम किया गया। 9.15 बजे गाड़ी स्टेशन पर आई 10 के बाद काम पूरा होने के बाद गाड़ी को रवाना किया गया।

क्या होती है कॉइल स्प्रिंग : आमतौर पर, बोगियों में पाए जाने वाले स्प्रिंग स्टील लीफ या कॉइल डिज़ाइन के होते हैं, और रबर और एयर स्प्रिंग भी पा सकते हैं। वे बल और कंपन को कम करते हैं और पटरी से उतरने से रोकने में मदद करते हैं। प्राथमिक निलंबन एक्सल बॉक्स और बोगी के बीच होता है और इसमें स्प्रिंग और डैम्पर होते हैं।

त्रस्त हुए यात्री : गाड़ी में सफर करनेवाले यात्रियों को बहुंत परेशान होना पड़ा। एक तरफ उनका समय बर्बाद हुआ, वही नागपुर तक गाड़ी धीमी रफ्तार से लाने से वह परेशान हो गये थें। नागपुर में भी लंबे समय तक गाड़ी को रोका गया था। ऐसे में कोच के यात्री बाहर निकल इधर-उधर भटक रहे थे। इस बीच स्टेशन पर कई गाड़ियां लेट पहुंचने से भी यात्रियों को परेशान देखा गया।

Created On :   26 July 2024 11:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story