अपडेट होती वोटर लिस्ट: नागपुर और रामटेक लोक सभा क्षेत्र में अब 43 लाख से भी ज्यादा हैं मतदाता

नागपुर और रामटेक लोक सभा क्षेत्र में अब 43 लाख से भी ज्यादा हैं मतदाता
  • 20 अगस्त तक जोड़े जाएंगे नए मतदाता
  • जिले में 4 महीने में बढ़े 51 हजार 820 वोटर
  • चार महीने में जिले में 51 हजार 820 मतदाता बढ़ गए हैं

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर व रामटेक लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या अब बढ़कर 43 लाख 24 हजार 186 हो गई है। 27 मार्च 2024 को मतदाताओं की संख्या 42 लाख 72 हजार 366 थी। इन चार महीने में जिले में 51 हजार 820 मतदाता बढ़ गए हैं। जिलाधीश व जिला निर्वाचन अधिकारी डा. विपीन इटनकर ने कहा कि 20 अगस्त तक नए मतदाता जोड़ने का काम चलता रहेगा। जिलाधीश कार्यालय के बचत भवन में पत्रकारों से चर्चा के दौरान जिलाधीश डॉ. इटनकर ने बताया कि 6 अगस्त को जो मतदाता सूची जारी की, उसके मुताबिक 43 लाख 24 हजार 186 मतदाता है। नए मतदाता जोड़ने, नाम कम करने, मृतकों का नाम सूची से हटाने, नाम अन्य क्षेत्र में स्थानांतरित करने का काम जारी रहेगा। जो मतदाता सूची जारी हुई है, उस पर 20 अगस्त तक आपत्ति दर्ज की जा सकती है। 29 अगस्त को आपत्ति व दावों का निपटारा किया जाएगा। 30 अगस्त को अंतिम मतदाता सूची जारी की जाएगी। इस दौरान उपजिलाधीश (चुनाव) प्रवीण महिरे, तहसीलदार वैशाली पाटील उपस्थित थे।

मतदान केंद्र बढ़कर हुए 4610

जिलाधीश डॉ. इटनकर ने बताया कि जिले (नागपुर व रामटेक लोकसभा) में मतदान केंद्र बढ़कर 4610 हो गए है। 400 हाईराइज (बहुमंजिला) इमारतों का सर्वे हुआ और 11 हाईराइज इमारतों में नए मतदान केंद्र तैयार हुए हैं। जिस हाईराइज इमारत में 300 वोटर हैं, वहां मतदान केंद्र शुरू किया जाएगा। इसीतरह झोपडपट्टियों में 9 मतदान केंद्र बढ़े हैं।

एक एरिया अलग-अलग मतदान केंद्र, तो आवेदन करें

उन्होंने कहा कि शहर के एक ही एरिया के लोगों के लिए अलग-अलग क्षेत्रों में मतदान केंद्र हैं, तो वहां के लोगों ने आवेदन करना चाहिए या गुजारिश करनी चाहिए। प्रशासन उस एरिया के वोटरों की व्यवस्था एक ही क्षेत्र के मतदान केंद्र में करेगा। इसी तरह वोटर के घर से मतदान केंद्र दो किमी के दायरे में ही रहे, इसका ध्यान रखा जा रहा है।

लोक सभा में चूकने के बावजूद डिस्टिंक्शन का इरादा

डॉ. इटनकर ने कहा कि लोक सभा चुनाव में भले ही मतदान 75 फीसदी तक नहीं हो सका, लेकिन आगामी विधान सभा चुनाव में मतदान 75 फीसदी तक कराने का इरादा है। हमारी पूरी कोशिश डिस्टिंक्शन की है, मतदाताओं ने भी साथ देना चाहिए। चुनाव के बाद चिल्लाने की बजाय मतदाताओं ने अभी अपने नाम सूची में चेक कर लेने चाहिए। जो भी आपत्ति है, उसे समय पर पूरा कर लेना चाहिए।

Created On :   6 Aug 2024 2:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story