मुलाकात: खनिज और वनसंपदा का रोजगार सृजन के लिए उपयोगिता पहला प्राथमिकता

खनिज और वनसंपदा का रोजगार सृजन के लिए उपयोगिता पहला प्राथमिकता
  • रामटेक लोस क्षेत्र के नवनिर्वाचित सांसद बर्वे ने दैनिक भास्कर कार्यालय में दी सदिच्छा भेंट
  • मोगरकसा सफारी गेट शुरू कर इसकी शुरुआत
  • जल्द ही वेकोलि के अधिकारियों के साथ बैठक

डिजिटल डेस्क, नागपुर । रामटेक निर्वाचन क्षेत्र के नवनिर्वाचित सांसद श्यामकुमार बर्वे ने कहा कि नागपुर जिला खनिज और वनसंपदा से समृद्ध है। प्राकृतिक संपदा का रोजगार सृजन के लिए उपयोगिता मेरी प्राथमिकता रहेगी। पर्यटन विकास को बढ़ावा देने के लिए मोगरकसा सफारी गेट शुरू कर इसकी शुरुआत की गई। वेकोलि के माध्यम से बेरोजगारों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की संभावना तलाशी जाएगी। इस विषय पर जल्द ही वेकोलि के अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी। सांसद बर्वे ने मंगलवार को दैनिक भास्कर कार्यालय में सदिच्छा भेंट दी। इस दौरान वे संपादकीय सहयोगियों के साथ अनौपचारिक चर्चा कर रहे थे। इस अवसर पर उनकी पत्नी व पूर्व जिप अध्यक्ष रश्मि बर्वे उपस्थित थीं।

इन विषयों पर फोकस : बर्वे ने कहा कि किसानों की उपज को न्यूनमतम समर्थन मूल्य, महिलाओं पर अत्याचार पर रोक लगाना, बेरोजगारों को रोजगार, वन्य पशुओं से किसानों को राहत दिलाने पर फोकस रहेगा। खेतों में राख फैलने से फसलें बर्बाद हो रही हैं। उस समस्या को सुलझाने के लिए उद्योजकों को बाध्य किया जाएगा। आवश्यकता पड़ने पर आंदोलन करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

बंद कारखाने शुरू करने का प्रयास : बर्वे ने कहा कि बेरोजगारों को रोजगार के स्रोत रहे कई कारखाने बंद पड़े हैं। इन कारखानों में काम करने वाले बेरोजगार हो गए। कारखाने बंद पड़ने की वजह क्या है, उसका अभ्यास कर पूर्ववत शुरू कराने का प्रयास किया जाएगा। बर्वे ने कहा कि जिले में बढ़ता प्रदूषण गंभीर समस्या है। सरकार ने गंदा पानी बिना प्रक्रिया किए नदी में छोड़ने की अनुमति देने का अादेश जारी किया था। उसका फायदा उठाकर गंदा पानी छोड़े जाने से नदियां प्रदूषित हो गई हैं। संवैधानिक आयुधों का उपयोग कर उसे रद्द करने का प्रयास किया जाएगा। कोल वॉशरीज के आसपास की बस्तियों में प्रदूषण से जनजीवन प्रभावित हो रहा है।

जीत के प्रति पहले से आश्वस्त रहा : लोकसभा चुनाव में चमत्कारी जीत पर बर्वे ने कहा कि चमत्कार तो नहीं, नेता का मार्गदर्शन और काम के बलबूते पर जनता ने विश्वास दिखाया। जिला परिषद में कांग्रेस की सत्ता आने पर पत्नी रश्मि बर्वे को अध्यक्ष बनने का सौभाग्य मिला। संगठन के माध्यम से सरकारी योजनाएं जनता तक पहुंचाने से लोगों का आत्मविश्वास बढ़ा। जिप की विद्यमान अध्यक्ष मुक्ता कोकड्डे, उपाध्यक्ष कुंदा राऊत, महिला व बाल कल्याण सभापति अवंतिका लेकुरवाले ने अहम भूमिका निभाई। उसे जनता को भारी प्रतिसाद मिलने से जीत के प्रति पहले से आश्वस्त रहा। पार्टी ने पहले मेरी पत्नी को टिकट दिया। भाजपा के सर्वेक्षण में नकारात्मक रिपोर्ट आने से वह घबराई हुई थी, इसलिए रश्मि बर्वे को रोकने के लिए सरकार ने प्रशासन पर दबाव बनाकर नामांकन रद्द कराया। उनकी जगह मुझे चुनाव उम्मीदवारी दी। चुनाव में मतदाताओं ने सरकार के दबावतंत्र को सीरे से खारिज कर कांग्रेस के पक्ष में मतदान कर मुझे प्रतिनिधित्व करने का अवसर दिया।

Created On :   10 July 2024 6:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story