Nagpur News: दीक्षाभूमि पर धम्मदीक्षा कार्यक्रम कल से, मुख्य समारोह 12 को

दीक्षाभूमि पर धम्मदीक्षा कार्यक्रम कल से, मुख्य समारोह 12 को

Nagpur News धम्मचक्र प्रवर्तन दिन समारोह का आयोजन डाॅ. बाबासाहेब अांबेडकर स्मारक समिति, दीक्षाभूमि द्वारा गुरुवार 10 से शनिवार 12 अक्टूबर तक दीक्षाभूमि में किया गया है। मुख्य समारोह 12 अक्टूबर को शाम 6 बजे होगा। समारोह के मुख्य अतिथि कुशीनगर (उत्तर प्रदेश) भिक्षु संघ के अध्यक्ष भदंत ए.ए.बी. ज्ञानेश्वर, महाबोधि महाविहार मुक्ति आंदोलन के प्रणेता आकाश लामा, दीक्षाभूमि बुद्धिस्ट सेमिनरी के भंते और दीक्षाभूमि के समग्र विकास के लिए बॉम्बे हाई कोर्ट की नागपुर खंडपीठ में जनहित याचिका दायर करने वाले याचिकाकर्ता एड. शैलेश नारनवरे उपस्थित होंगे। भदंत ज्ञानेश्वर डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर को धम्मदीक्षा देने वाले महास्थविर चंद्रमणि के शिष्य है। यह जानकारी डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर स्मारक समिति के अध्यक्ष तथा धम्मसेना नायक भदंत आर्य नागार्जुन सुरई ससाई ने दी।

उपासकों और श्रामणेरों को दीक्षा : धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस के अवसर पर 10 अक्टूबर को सुबह 9.30 भदंत आर्य नागार्जुन सुरई ससाई की उपस्थिति में भिक्खु संघ, उपासकों और श्रामणेरों को दीक्षा दी जाएंगी। धम्मदीक्षा का कार्यक्रम लगातार तीन दिन तक चलेगा। इसके बाद उपासकों को धम्मदीक्षा प्रमाणपत्र वितरित किया जाएगा।

पंचशील ध्वजारोहण 11 को : 11 अक्टूबर को सुबह 9 बजे ससाई द्वारा पंचशील ध्वजारोहण किया जाएगा। समता सैनिक दल सलामी देगा। शाम 6 बजे प्रबुद्ध बागड़े और उनकी टीम द्वारा बुद्ध और भीम गीतों के कार्यक्रम के साथ-साथ नृत्य और नाटक (अंगुलिमाल और अग्रपाली) की प्रस्तुति होगी।

शनिवार 12 अक्टूबर को सुबह 9 बजे भदंत ससाई की उपस्थिति में सामूहिक बुद्ध वंदना और धम्मचक्र प्रवर्तन दिन का मुख्य कार्यक्रम शाम 6 बजे भदंत ससाई की अध्यक्षता में होगा।

14 अक्टूबर को बुद्ध वंदना : 14 अक्टूबर 1956 को विजयादशमी के दिन भारतरत्न डॉ. बाबासाहेब आंबेडकर ने दीक्षाभूमि पर महास्थविर चंद्रमणि से त्रिशरण व पंचशील ग्रहण करते हुए धम्मदीक्षा ली थी। इस ऐतिहासिक घटना की याद में सोमवार, 14 अक्टूबर को सुबह 9 बजे भदंत ससाई की प्रमुख उपस्थिति में दीक्षाभूमि पर बुद्ध वंदना की जाएगी। स्मारक समिति की ओर से पूरे नागपुर शहर में बौद्ध उपासकों से बुद्ध विहार में बुद्ध वंदना करने की अपील की गई है।

Created On :   9 Oct 2024 7:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story